श्रीकृष्ण जन्मभूमि विवाद: मुस्लिम पक्ष पहुंचा सुप्रीम कोर्ट, 9 अगस्त को सुनवाई करेगा उच्चतम न्यायालय

Sri Krishna Janmabhoomi Dispute: इलाहाबाद हाईकोर्ट ने निचली अदालत में लंबित कुल 18 मुकदमों को सुनवाई योग्य मानते हुए अपने पास ट्रांसफर करने का आदेश दिया था। इसके खिलाफ मुस्लिम पक्ष सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है। अब इस मामले में 9 अगस्त को सुनवाई होगी।

Supreme Court

Supreme Court

Sri Krishna Janmabhoomi Dispute: मथुरा के श्रीकृष्ण जन्मभूमि मामले में सुप्रीम कोर्ट शुक्रवार 9 अगस्त को सुनवाई करेगा। इलाहाबाद हाईकोर्ट द्वारा निचली अदालत में लंबित कुल 18 मुकदमों को सुनवाई के लिए अपने पास ट्रांसफर किए जाने के फैसले को मुस्लिम पक्ष ने सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है। जस्टिस संजीव खन्ना और जस्टिस संजय कुमार की बेंच करेगी इस मामले में सुनवाई करेगी।
बता दें, 1 अगस्त को इलाहाबाद हाईकोर्ट ने इन याचिकाओं को सुनवाई योग्य (मेंटेनेबल) माना था। इलाहाबाद हाईकोर्ट के फैसले के बाद पहली बार सुप्रीम कोर्ट करेगा इस मामले पर सुनवाई करेगा। इससे पहले पिछली सुनवाई में याचिकाओं को निचली अदालत से हाईकोर्ट ट्रांसफर किए जाने पर रोक लगाने की मुस्लिम पक्ष की मांग को सुप्रीम कोर्ट ने ठुकरा दिया था।

एडवोकेट सर्वे कमीशन मामले में भी सुनवाई करेगा उच्चतम न्यायालय

वहीं, श्रीकृष्ण जन्मभूमि परिसर की एडवोकेट सर्वे कमीशन के मामले में भी शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा। हाईकोर्ट द्वारा एडवोकेट सर्वे कमीशन के आदेश पर सुप्रीम कोर्ट ने अंतरिम रोक लगा रखी है। हिन्दू पक्ष इस रोक को हटाने की मांग कर रहा है।

हिंदू पक्ष ने दाखिल की कैविएट

वहीं, इस मामले में हिंदू पक्ष की ओर से भी सुप्रीम कोर्ट में कैविएट दायर की गई है। हिंदू पक्षकारों ने अपील की है कि यदि मुस्लिम पक्ष इलाहाबाद हाई कोर्ट के हालिया आदेश को चुनौती देते हुए न्यायालय का दरवाजा खटखटाता है तो उनका भी पक्ष सुना जाए। हाईकोर्ट ने मथुरा में मंदिर-मस्जिद विवाद से संबंधित 18 मामलों की पोषणीयता के खिलाफ याचिका खारिज कर दी थी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

गौरव श्रीवास्तव author

टीवी न्यूज रिपोर्टिंग में 10 साल पत्रकारिता का अनुभव है। फिलहाल सुप्रीम कोर्ट से लेकर कानूनी दांव पेंच से जुड़ी हर खबर आपको इस जगह मिलेगी। साथ ही चुना...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited