Surya Grahan 2022 Date, Time in India: कब लगेगा सूर्य ग्रहण और भारत में कहां और कैसा दिखेगा? जानिए

Surya Grahan 2022 in India Date and Time, Solar Eclipse 25 October 2022 Time in India: सूर्य ग्रहण तीन प्रकार (आंशिक, वलयाकार और पूर्ण) के होते हैं। इस भारत जो सूर्य ग्रहण पड़ेगा वह आंशिक रहेगा और भारत में भी देखा जा सकेगा।

surya grahan ka saya

Surya Grahan 2022 Date, Time in India: कहते हैं सूर्य ग्रहण के दौरान सोना नहीं चाहिए और इसे नंगी आंखों से भी नहीं देखना चाहिए।

तस्वीर साभार : टाइम्स नाउ ब्यूरो
Surya Grahan 2022 in India Date and Time, Solar Eclipse 25 October 2022 Time in India: साल 2022 का दूसरा और आखिरी सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse) फेस्टिव सीजन के बीच पड़ने वाला है। यह प्रमुख हिंदू त्यौहार दिवाली (Diwali) के अगले ठीक अगले रोज 25 अक्टूबर, 2022 को लगेगा। यह लगभग आधे घंटे तक रहेगा और आशंकि सूर्य ग्रहण (Partial Solar Eclipse) होगा।
यह यूरोप, उत्तर पूर्वी अफ्रीका और पश्चिमी एशिया के विभिन्न हिस्सों में नजर आएगा। हालांकि, भारत में भी इसे देखा जा सकेगा। जिन-जिन हिस्सों से इसे देखा जा सकेगा, वे इस प्रकार हैंः देश की राजधानी दिल्ली, बेंगलुरू (कर्नाटक), कोलकाता (पश्चिम बंगाल), चेन्नई (तमिलनाडु), उज्जैन (मध्य प्रदेश), वाराणसी और मथुरा ( दोनोंउत्तर प्रदेश में)।
एक नजर में समझें इस सूर्य ग्रहण की पूरी संभावित टाइमलाइन
  • शाम चार बजकर 29 मिनट पर शुरू होगा
  • अधिकतम साढ़े पांच बजे तक ग्रहण रहेगा
  • सूर्य अस्त होने के साथ शाम पांच 43 तक यह समाप्त हो जाएगा
  • आंशिक ग्रहण का पूरा समयकाल एक घंटा 14 मिनट और 15 सेकेंड रहेगा
  • सूतक काल तीन बजकर 17 मिनट पर चालू हो जाएगा
  • बच्चों, बूढ़ों और बीमार लोगों के लिए सूतक काल 12 बजकर छह मिनट पर चालू होगा और यह शाम पांच बजकर 43 मिनट तक चलेगा।
2022 में कब-कब और कितने पड़े ग्रहण?
दरअसल, साल 2022 में कुल चार ग्रहण पड़े, जिनमें दो चंद्र ग्रहण थे, जबकि दो सूर्य ग्रहण रहे। ये इस प्रकार रहे:
  • पहला सूर्य ग्रहण (आंशिक) - 30 अप्रैल, 2022
  • पहला चंद्र ग्रहण (पूर्ण) 15-16 मई, 2022
  • दूसरा सूर्य ग्रहण (आंशिक): 25 अक्टूबर, 2022
  • दूसरा चंद्र ग्रहण (पूर्ण): 7-8 नवंबर, 2022
क्या होता है Solar Eclipse?
आकाश में जब किसी चीज का हिस्सा दूसरे ग्रह से ढंक जाता है, तब उसे ग्रहण कहते हैं। ये दो तरह के होते हैं। पहला- सूर्य और दूसरा चंद्र ग्रहण। सूर्य ग्रहण तब लगता है, जब सूरज और पृथ्वी के बीच में चंद्रमा आ जाता (वह सूर्य की रोशनी रोकता है और चांद की परछाई पृथ्वी पर पड़ती है) है और हमें सूरज का हिस्सा नहीं दिखता है। जहां-जहां भी परछाई नजर आती है, वहां सूर्य ग्रहण कहा या माना जाता है। यह तीन प्रकार का है- आंशिक, वलयाकार और पूर्ण सूर्य ग्रहण।
सूर्य ग्रहण पर टाइम्स नाउ नवभारत आपके लिए विस्तृत कवरेज पेश कर रहा है। सूर्य ग्रहण का आपकी राशि पर प्रभाव, लाइव तस्वीरें आदि देखने के लिए हमारे साथ बने रहें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

अभिषेक गुप्ता author

छोटे शहर से, पर सपने बड़े-बड़े. किस्सागो ऐसे जो कहने-बताने और सुनाने को बेताब. कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में पारंगत और "मीडिया की मंडी" ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited