Rain Updates: भारी बारिश से चेन्नई का बुरा हाल, आंध्र-कर्नाटक में कई जगहों पर बारिश, आगे बढ़ रहा तूफान

मौसम विभाग ने कहा कि बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना कम दबाव का क्षेत्र एक स्पष्ट, निम्न दबाव क्षेत्र में बदल गया है तथा इसके अवदाब में बदलने की आशंका है। भारी बारिश से कई जगहों पर जलभराव देखा गया।

Rain chennai

चेन्नई में भारी बारिश

Tamil Nadu Heavy Rainfall: तमिलनाडु में लगातार बारिश का दौर जारी है और खास तौर पर चेन्नई में भारी बारिश से जनजीवन पूरी तरह अस्त-व्यस्त हो गया है। मंगलवार को रात भर बारिश के बाद बुधवार को भी भारी बारिश का अलर्ट है। तमिलनाडु के चेन्नई और अन्य क्षेत्रों में मंगलवार को रुक-रुक कर व्यापक बारिश हुई। मौसम विभाग ने कहा कि बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना कम दबाव का क्षेत्र एक स्पष्ट, निम्न दबाव क्षेत्र में बदल गया है तथा इसके अवदाब में बदलने की आशंका है। भारी बारिश से कई जगहों पर जलभराव देखा गया। इससे लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। नगर निगम के अधिकारियों ने बताया कि रखरखाव के कारण चेन्नई में सबवे में पानी जमा नहीं हुआ और गिरे हुए पेड़ों को तुरंत हटा दिया गया।

आंध्र में भारी बारिश, चक्रवाती तूफान की आशंका

उधर, आंध्र प्रदेश सहित कई दक्षिणी राज्यों में चक्रवाती तूफान की आशंका है। आंध्र प्रदेश आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने कहा कि बंगाल की दक्षिण-पश्चिमी खाड़ी में बना दबाव एक चक्रवाती तूफान में बदल गया है, जो 10 किमी/घंटा की गति से उत्तर-पश्चिम दिशा में बढ़ रहा है। यह चेन्नई से 440 किमी, पुडुचेरी से 460 किमी और नेल्लोर से 530 किमी दूर स्थित है। तूफान के कल सुबह तक पुडुचेरी और नेल्लोर के बीच तट से टकराने की आशंका है। दक्षिण तट और रायलसीमा में कई स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है, कुछ क्षेत्रों में अत्यधिक भारी बारिश होने की संभावना है। तट के किनारे 40-60 किमी/घंटा की गति से हवा चलने की उम्मीद है। मछुआरों को सलाह दी जाती है कि वे समुद्र में न जाएं। लोगों को सतर्क रहना चाहिए और आवश्यक सावधानी बरतनी चाहिए।

कर्नाटक में भारी बारिश, बचाव टीमें तैयार

वहीं, भारी बारिश के पूर्वानुमान के बाद बेंगलुरु में आपदा प्रतिक्रिया बल के जवानों को तैनात किया गया है। अधिकारियों ने बताया कि बुधवार सुबह 8.30 बजे तक पिछले 24 घंटों में बेंगलुरु शहर में 66.1 मिमी बारिश हुई। मंगलवार को लगातार बारिश के कारण शहर के कई हिस्सों में जलभराव और यातायात जाम से सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। अधिकारियों ने कहा कि बेंगलुरु शहरी जिले में स्कूल बुधवार को बंद रहेंगे, जबकि कई सूचना प्रौद्योगिकी, जैव प्रौद्योगिकी और निजी कंपनियों ने अपने कर्मचारियों को घर से काम करने की अनुमति दी है। कर्नाटक के राजस्व मंत्री कृष्णा बायरे गौड़ा ने कहा कि राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल और कर्नाटक राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल से लगभग 60 कर्मियों को शहर में तैनात किया गया है। उन्होंने कहा, हम किसी भी स्थिति के लिए तैयार रहने के लिए अन्य 40 कर्मियों को फिर से तैनात कर रहे हैं। हमने अग्निशमन और आपातकालीन सेवाओं को स्टैंडबाय पर रखा है।

चेन्नई, तिरुवल्लूर सहित कई हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश

लगातार बारिश और आंधी के कारण शहर और उपनगरों में सड़क पर चलने वालों की संख्या में तेजी से कमी आई है। चेन्नई, तिरुवल्लूर और राज्य के अन्य हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश हुई। चेन्नई नगर निगम ने हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। मंगलवार को स्कूलों और कॉलेजों में छुट्टी घोषित कर दी गई थी और सरकार ने लोगों से मौसम संबंधी जानकारी प्राप्त करने के लिए 'टीएन अलर्ट ऐप' का उपयोग करने का अनुरोध किया है। हालांकि, बारिश का मेट्रो रेल, विमान और ट्रेन परिचालन पर अभी तक कोई असर नहीं पड़ा है।
मदिपक्कम के बाढ़ प्रभावित राम नगर में कुछ लोगों ने अपने वाहनों को निकटवर्ती वेलाचेरी पुल पर खड़ा कर दिया और कुछ लोगों के अपने घरों से होटलों में जाने की भी खबरें मिलीं। उपमुख्यमंत्री उदयनिधि स्टालिन ने वेलाचेरी के पास नारायणपुरम झील सहित कई इलाकों का निरीक्षण किया। उन्होंने बारिश से उत्पन्न स्थिति से निपटने के लिए जारी कार्यों की समीक्षा करने के लिए चेन्नई नगर निगम के मुख्यालय रिपन बिल्डिंग से संचालित एकीकृत कमान एवं नियंत्रण केंद्र का निरीक्षण किया।

सोमवार रात से ही बारिश

बता दें कि सोमवार रात से ही चेन्नई और उसके उपनगरों में रुक-रुक कर बारिश हो रही है। तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन ने मौसम विभाग के भारी बारिश के अनुमान के मद्देनजर उत्पन्न होने वाली स्थिति से निपटने के लिए अधिकारियों द्वारा की गई तैयारियों और उठाए गए कदमों का जायजा लिया था। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) और तमिलनाडु आपदा मोचन बल को प्रभावित होने वाले क्षेत्रों में पहले से ही तैनात किया जाए।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। देश (India News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

अमित कुमार मंडल author

करीब 18 वर्षों से पत्रकारिता के पेशे से जुड़ा हुआ हूं। इस दौरान प्रिंट, टेलीविजन और डिजिटल का अनुभव हासिल किया। कई मीडिया संस्थानों में मिले अनुभव ने ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited