किसानों के खाते में दोबारा पहुंचेंगे पैसे, 2 लाख तक का कर्ज भी माफ करने की तैयारी, सीएम ने जारी किए आदेश

Rythu Bandhu Scheme: तेलंगाना विधानसभा चुनाव 2023 के दौरान चुनाव आयोग ने इस योजना के तहत किसानों को वित्तीय सहायता बांटने पर रोक लगा दी थी।

Revanth Reddy

रेवंत रेड्डी

Telangana News: तेलंगाना के मुख्यमंत्री ए रेवंत रेड्डी ने सोमवार को अधिकारियों को 'रायतु बंधु' योजना के तहत किसानों को दोबारा वित्तीय सहायता वितरित करने की प्रक्रिया शुरू करने का निर्देश दिया है। एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि मंत्रियों और अधिकारियों के साथ बैठक में रेड्डी ने कृषि विभाग और उसके सहयोगी विंगों के कामकाज और प्रदर्शन और किसानों के लिए कल्याण कार्यक्रमों के कार्यान्वयन पर गहन चर्चा की। रेड्डी ने अधिकारियों को सोमवार से ही किसानों के खातों में 'रायतु बंधु' योजना के तहत वित्तीय सहायता जमा करना शुरू करने का निर्देश दिया। विज्ञप्ति के अनुसार, उन्होंने कहा कि किसी भी किसान को असुविधा पहुंचाए बिना मदद दी जानी चाहिए।

किसानों का कर्ज माफ करने का खाका तैयार करने का निर्देश

उन्होंने अधिकारियों से दो लाख रुपये तक के कृषि ऋण माफ करने के सत्तारूढ़ कांग्रेस के चुनाव पूर्व वादे को लागू करने के लिए एक कार्य योजना तैयार करने को भी कहा। रेड्डी ने कहा कि ज्योति राव फुले प्रजा भवन (मुख्यमंत्री का कैंप कार्यालय व आधिकारिक आवास) में आयोजित होने वाले 'प्रजा दरबार' को अब 'प्रजा वाणी' कहा जाएगा। यह भी निर्णय लिया गया कि 'प्रजा वाणी' मंगलवार और शुक्रवार को सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक आयोजित की जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि जो लोग सुबह 10 बजे से पहले प्रजा भवन पहुंचेंगे उन्हें अपने आवेदन जमा करने की अनुमति दी जानी चाहिए। रेड्डी ने अधिकारियों से दिव्यांग लोगों और महिलाओं के लिए अलग कतारें लगाने और 'प्रजा वाणी' में आने वाले लोगों के लिए स्वच्छ पेयजल और अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराने को कहा।

चुनाव आयोग ने लगाई थी योजना पर रोक

बता दें कि तेलंगाना विधानसभा चुनाव 2023 के प्रचार के दौरान चुनाव आयोग ने इस योजना के तहत किसानों को वित्तीय सहायता बांटने पर रोक लगा दी थी। राज्य के वित्त मंत्री द्वारा इस योजना का जिक्र करने के बाद चुनाव आयोग ने इसे आचार संहिता का उल्लंघन मानते हुए योजना पर रोक लगा दी थी। इस योजना को पूर्व सीएम केसीआर का मास्टरस्ट्रोक माना जा रहा था। लेकिन ये योजना भी चुनाव में केसीआर की हार को बचा नहीं पाई और कांग्रेस ने केसीआर के 10 साल के शासन का अंत कर दिया।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अमित कुमार मंडल author

करीब 18 वर्षों से पत्रकारिता के पेशे से जुड़ा हुआ हूं। इस दौरान प्रिंट, टेलीविजन और डिजिटल का अनुभव हासिल किया। कई मीडिया संस्थानों में मिले अनुभव ने ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited