Weather Updates: कहीं बारिश कहीं कोहरे की मार, ठंड का भी बढ़ा प्रकोप, जानिए देशभर का मौसम अपडेट

अगले दो दिनों के दौरान उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तरी राजस्थान, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग हिस्सों में हल्का से मध्यम कोहरा छाए रहने की संभावना है।

weather update

आज का मौसम अपडेट

Weather Updates: उत्तर भारत में ठंड अब जोर पकड़ चुकी है और आने वाले समय में सर्दी और बढ़ेगी। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि कुछ दिनों में कोहरे का असर भी बढ़ेगा। मौसम विभाग ने कहा है कि अगले तीन दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम और मध्य भारत के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान में धीरे-धीरे 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने की संभावना है, जिससे सर्दी और बढ़ेगी। आईएमडी ने कहा है कि मंगलवार को दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड में बारिश होने की संभावना है। मौसम कार्यालय ने कहा है कि अगले दो दिनों के दौरान उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तरी राजस्थान, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग हिस्सों में हल्का से मध्यम कोहरा छाए रहने की संभावना है।

मछुआरों के लिए अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों में अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में भारी बारिश और दक्षिणी राज्यों में हल्की बारिश की भी भविष्यवाणी की है। इसने मछुआरों के लिए अलर्ट जारी किया है और उनसे मंगलवार और बुधवार को दक्षिण अंडमान सागर, बुधवार से शुक्रवार तक दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी और गुरुवार और शुक्रवार को दक्षिण-पश्चिम और निकटवर्ती मध्य बंगाल की खाड़ी में न जाने की सलाह दी है।

दिल्ली में हुई हल्की बारिश

सोमवार को दिल्ली के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश और ओलावृष्टि हुई, हालांकि हवा की गुणवत्ता 'बहुत खराब' श्रेणी में बनी रही। यहां अधिकतम तापमान 24.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसम के औसत से दो डिग्री कम है, जबकि पारा 13.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसम के औसत से तीन डिग्री कम है। दिल्ली का 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 395 रहा। राजधानी में सोमवार को हुई बारिश के कारण दिल्ली आने वाली 16 उड़ानों को अन्य स्थानों पर डायवर्ट कर दिया गया।

मध्य प्रदेश में बिजली गिरने से मौतें

अधिकारियों ने कहा कि मध्य प्रदेश में कई हिस्सों में गरज के साथ बेमौसम बारिश हुई, जिससे तापमान में गिरावट आई। उन्होंने कहा कि राज्य में भारी बारिश हुई, जहां कुछ जिलों में 100 मिमी से अधिक बारिश दर्ज की गई और सोमवार सुबह 8.30 बजे समाप्त हुई, 24 घंटे की अवधि के दौरान बिजली गिरने की भी सूचना मिली। बिजली गिरने से एक विवाहित जोड़े सहित चार लोगों की मौत हो गई और एक लड़का गंभीर रूप से घायल हो गया। एक अधिकारी ने बताया कि रविवार शाम को धार जिले के उमरबन गांव में एक दंपति और उनके नाबालिग बेटे पर बिजली गिर गई, जब वे मोटरसाइकिल पर घर लौट रहे थे।

मराठवाड़ा के 6 जिलों में बारिश

एक अधिकारी ने सोमवार को कहा कि मराठवाड़ा के कम से कम छह जिलों में बेमौसम बारिश हुई, जिसमें जालना में सबसे अधिक 132.25 मिमी बारिश दर्ज की गई। अधिकारी ने कहा कि रविवार को छत्रपति संभाजीनगर, जालना, परभणी, हिंगोली, नांदेड़ और बीड में 107 राजस्व क्षेत्रों में बेमौसम बारिश हुई। पिछले 24 घंटों के दौरान राजस्थान के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हुई, जिसमें सबसे ज्यादा 6 सेमी बारिश बाड़मेर के सिंदरी इलाके में हुई।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अमित कुमार मंडल author

करीब 18 वर्षों से पत्रकारिता के पेशे से जुड़ा हुआ हूं। इस दौरान प्रिंट, टेलीविजन और डिजिटल का अनुभव हासिल किया। कई मीडिया संस्थानों में मिले अनुभव ने ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited