दुनिया बदल गई मगर पश्चिमी देश नहीं बदले- टाइम्स नाउ नवभारत के खास बातचीत में वेस्टर्न मीडिया पर जमकर बरसे एस जयशंकर

External Affairs Minister S Jaishankar Exclusive: विदेश मंत्री ने कहा कि भारत का कद पिछले 10 सालो में बढ़ा है। आज भारत की बात दुनिया सुनती है। उन्होंने कहा कि पिछले 10 वर्षों में, जहां तक दुनिया में भारत की छवि और प्रतिष्ठा का सवाल है, हमने नई ऊंचाइयों को छुआ है।

External Affairs Minister S Jaishankar Exclusive: टाइम्स नाउ नवभारत के साथ एक्सक्लूसिव बातचीत के दौरान विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर, पश्चिमी देशों की नीति और उनकी मीडिया पर जमकर बरसे। विदेश मंत्री ने कहा कि किसी भी डेमोक्रेसी का कर्तव्य है कि वो दूसरी डेमोक्रेसी की परिस्थिति को समझे।

वेस्टर्न मीडिया को विदेश मंत्री ने दिखाया आइना

टाइम्स नाउ नवभारत के खास शो पब्लिक मंच में टाइम्स नाउ और टाइम्स नाउ नवभारत की ग्रुप एडिटर-इन-चीफ नाविका कुमार से एक्सक्लूसिव बातचीत में विदेश मंत्री ने कहा कि वेस्टर्न मीडिया भारत के खिलाफ प्रोपेगेंडा चलाती है। दुनिया बदल गई मगर पश्चिमी देश नहीं बदले। एस जयशंकर ने कहा- "भारत और दुनिया भर में एक विचार प्रक्रिया मौजूद है कि समान मानसिकता वाले लोग एक-दूसरे की मदद करते हैं। यह एक वैश्वीकृत राजनीति है। जब लोगों को देश के भीतर अस्वीकृति का सामना करना पड़ता है, तो विदेशों में उनके दोस्तों से समर्थन मिलता है। ऐसी कहानी फैलाने के लिए मीडिया ज़िम्मेदार है। मोदी सरकार बनने के बाद से ही पश्चिमी मीडिया इसकी काफी आलोचना कर रहा है। उन्होंने हमारे कोविड प्रबंधन, आर्थिक प्रबंधन और फार्मास्युटिकल उद्योग पर सवाल उठाए। मैं यह नहीं कह रहा हूं कि हम हमेशा सही होते हैं, लेकिन पश्चिमी मीडिया ने हमेशा एक नैरेटिव सेट करने और एक विरोधी दृष्टिकोण देने की कोशिश की है। उन्होंने हमारे तरीकों, हमारी चुनाव प्रक्रिया और चुनाव के दौरान सवाल उठाए। आगे बढ़ रहे देशों पर टिप्पणी करने की पश्चिम की पुरानी आदत है। उनमें ऐसी आदतें क्यों हैं? क्योंकि एक समय में इनकी चलती थी, हर जगह, जब वो कुछ कहते थे, लोग घबरा जाते थे, अब दुनिया बदल गई है, पर वो नहीं बदले न।

अमेरिका को लेकर क्या बोले विदेश मंत्री

आगे जब नाविका कुमार से इस जवाब को अमेरिका के संदर्भ में पूछा तो विदेश मंत्री ने कहा- "मैं संपूर्ण पश्चिमी मीडिया की बात कर रहा हूं। अमेरिका और यूएन से हमारे अच्छे रिश्ते हैं। यह अच्छे संबंधों के बारे में नहीं है। मैं यह नहीं कह रहा हूं कि ये सभी देश या संस्थाएं नैरेटिव सेट कर रही हैं, लेकिन ऐसी भावनाएं मौजूद हैं।"

भारत का कद बढ़ा- विदेश मंत्री

आगे विदेश मंत्री ने कहा कि भारत का कद पिछले 10 सालो में बढ़ा है। आज भारत की बात दुनिया सुनती है। उन्होंने कहा- "पिछले 10 वर्षों में, जहां तक दुनिया में भारत की छवि और प्रतिष्ठा का सवाल है, हमने नई ऊंचाइयों को छुआ है। एक नहीं बल्कि कई कारण हैं। इसका एक कारण यह भी है कि हर देश अपने नेता की छवि से जाना जाता है। हम भाग्यशाली हैं कि मोदी दुनिया भर में भारत की कहानी कहने में बहुत सक्रिय रहे हैं और इससे हमें बहुत फायदा हुआ है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

शिशुपाल कुमार author

पिछले 10 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम करते हुए खोजी पत्रकारिता और डिजिटल मीडिया के क्षेत्र में एक अपनी समझ विकसित की है। जिसमें कई सीनियर सं...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited