यह सदी भारत के युवाओं की है, उड़ान भरने के लिए रनवे तैयार है, राष्ट्रीय युवा महोत्सव में बोले पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कर्नाटक के हुबली में 26वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव में कहा कि जब दुनिया के मंचों पर प्रतियोगिताएं होती हैं तो भारतीय युवाओं की काबिलियत विश्व को विस्मित कर देती है। यह भारत की सदी है, आपकी सदी है, आपके उड़ान भरने के लिए रनवे तैयार है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कर्नाटक के हुबली में 26वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव का उद्घाटन किया। उसके बाद सभा को संबोधित करते हुए कहा कि साल 2023 में राष्ट्रीय युवा दिवस का ये दिन बहुत विशेष है। एक ओर ये ऊर्जा महोत्सव और दूसरी ओर आजादी का अमृत महोत्सव! "उठो, जागो और लक्ष्य से पहले मत रूको" विवेकानंद जी का ये उद्घोष, भारत के युवाओं का जीवन मंत्र है। देश के अलग-अलग हिस्सों में हमारे युवाओं की प्रतिभा और क्षमता के एक से एक अविश्वसनीय उदाहरण मिलते हैं। आज भी मैथ्स से लेकर साइंस तक, जब दुनिया के मंचों पर प्रतियोगिताएं होती हैं तो भारतीय युवाओं की काबिलियत विश्व को विस्मित कर देती है। पीएम ने कहा कि भारत की महिलाएं आज फाइटर जेट उड़ा रही हैं, सेना में शामिल हो रही हैं। साइंस टेक्नोलॉजी, स्पेस ऐसे हर क्षेत्र में हमारी बेटियां बुलंदियां छू रही हैं। ये उद्घोष है कि भारत पूरी शक्ति से अपनी लक्ष्य की ओर बढ़ रहा है।

युवा शक्ति भारत की यात्रा की प्रेरक शक्ति है

पीएम मोदी ने कहा कि लांस नायक हनुमंथप्पा कोप्पड ने -55 डिग्री में अपनी ताकत साबित की और मौत को मात देकर जिंदा निकल आए। यह क्षमता केवल साहस तक ही सीमित नहीं है, यह वही भूमि है जिसने हमें विश्वेश्वरैया को महानतम इंजीनियरों में से एक दिया। युवा शक्ति भारत की यात्रा की प्रेरक शक्ति है और अगले 25 वर्षों में राष्ट्र निर्माण के लिए महत्वपूर्ण है। युवा शक्ति के सपने और आकांक्षाएं भारत की मंजिल तय करेंगी। आज हम दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था हैं और हमारा लक्ष्य दुनिया की शीर्ष 3 अर्थव्यवस्थाओं में शामिल होना है। देश की यह आर्थिक वृद्धि हमारे युवाओं के लिए असंख्य अवसर लाएगी।

दुनिया कहती है, यह भारत की सदी है

पीएम मोदी ने कहा कि यह इतिहास का एक विशेष समय है और आप एक विशेष पीढ़ी से हैं, जिसके पास वैश्विक परिदृश्य पर भारत के लिए एक प्रभाव बनाने का एक विशेष मिशन है। आपके उड़ान भरने के लिए रनवे तैयार है और आज दुनिया में भारत और इसके युवाओं के प्रति बहुत आशावाद है। वैश्विक आवाजें कहती हैं कि यह भारत की सदी है, आपकी सदी है, भारत के युवाओं की सदी है। वैश्विक सर्वेक्षण कह रहे हैं कि अधिकांश बड़े निवेशक भारत में निवेश करना चाहते हैं और ये निवेशक भारत के युवाओं में आप में निवेश करना चाहते हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

रामानुज सिंह author

रामानुज सिंह अगस्त 2017 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं। यहां वे असिस्टेंट एडिटर के तौर पर काम कर रहे हैं। वह बिजनेस टीम में ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited