श्रद्धालुओं का दावा, तिरुमाला मंदिर के प्रसाद में मिले कीड़े, मंदिर प्रशासन ने किया खंडन

Tirumala Prasadam Row: श्रद्धालुओं ने आरोप लगाया है कि आंध्र प्रदेश के तिरुमाला मंदिर में उन्हें परोसे गए प्रसाद में कीड़े मिले। मंदिर के अधिकारियों ने ऐसे दावों को निराधार बताते हुए खारिज कर दिया है।

Tirumala Prasadam Row

आंध्र प्रदेश के तिरुमाला मंदिर ने अन्न प्रसादम में कनखजूरे की मौजूदगी से किया इनकार

Tirumala Prasadam Row: तिरुपति के लड्डुओं में जानवरों की चर्बी की कथित मौजूदगी को लेकर विवाद के बीच, भक्तों ने अब दावा किया है कि आंध्र प्रदेश के तिरुमाला मंदिर में उन्हें परोसे जाने वाले प्रसाद में कीड़े पाए गए। हालांकि, मंदिर की देखभाल करने वाले ट्रस्ट तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम (TTD) ने ऐसे दावों को खारिज कर दिया है। मुख्य जनसंपर्क अधिकारी द्वारा जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार, तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम ने शनिवार को माधव निलयम में अन्न प्रसादम में एक कनखजूरा पाए जाने के आरोपों की निंदा की और उन्हें झूठा और निराधार बताया। विज्ञप्ति में कहा गया है कि टीटीडी श्रीवारी दर्शन के लिए आने वाले हजारों भक्तों के लिए गर्म अन्न प्रसादम तैयार करता है और यह भक्त का एक अविश्वसनीय दावा है कि अन्नप्रसादम में एक कनखजूरा गिर गया। यहां तक कि अगर चावल को दही के साथ मिलाया जाए, तो भी यह जीव किसी की नजर से नहीं बच सकता। इसके अलावा, टीटीडी ने कहा कि यह पवित्र संस्थान को बदनाम करने और श्रीवरु के आशीर्वाद के रूप में अन्न प्रसादम का सेवन करने वाले भक्तों की भावनाओं को ठेस पहुंचाने का एक जानबूझकर किया गया प्रयास था। बयान में कहा गया है कि भक्तों से निराधार और झूठी खबरों से दूर रहने और श्री वेंकटेश्वर और टीटीडी में आस्था रखने की अपील की गई है।

जगन मोहन रेड्डी ने सीएम चंद्रबाबू नायडू की आलोचना की

इस बीच, शुक्रवार को वाईएससीआरपी के अध्यक्ष जगन मोहन रेड्डी ने तिरुपति लड्डू प्रसादम विवाद को लेकर वर्तमान मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू की आलोचना की और कहा कि विशेष जांच दल (एसआईटी) की आवश्यकता नहीं थी, क्योंकि कुछ भी गलत नहीं हुआ था। पूर्व सीएम ने कहा कि श्री वेंकटेश्वर के साथ खेल मत खेलो। अगर यह जारी रहा, तो इसके परिणाम होंगे। टीटीडी में कुछ भी नहीं हुआ है; एसआईटी की जरूरत नहीं है क्योंकि वहां कुछ भी गलत नहीं हुआ। चंद्रबाबू नायडू ने राजनीति से ध्यान हटाने के लिए राजनीतिक लाभ के लिए ये झूठ गढ़े।
प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान रेड्डी ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने नायडू की टिप्पणियों पर गंभीर टिप्पणी की है, जिससे हिंदू भावनाओं को ठेस पहुंची है। उन्होंने नायडू पर राजनीतिक लाभ के लिए धार्मिक मुद्दों का इस्तेमाल करने का भी आरोप लगाया। रेड्डी ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने नायडू को उनकी टिप्पणियों के लिए फटकार लगाई और तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम (टीटीडी) लड्डू विवाद की जांच के लिए नायडू द्वारा गठित एसआईटी को रोक दिया, उन्होंने कहा कि नायडू की टिप्पणियों ने प्रसादम की पवित्रता को नुकसान पहुंचाया और अदालत ने इस मुद्दे में सीएम की भूमिका पर भी सवाल उठाए।
पूर्व सीएम ने जोर देकर कहा कि प्रसादम बनाने के लिए एक उचित व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि सामग्री के परिवहन के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले टैंकर तीन गुणवत्ता परीक्षणों से गुजरते हैं, और एक भी परीक्षण में विफल होने वाले किसी भी टैंकर को खारिज कर दिया जाता है। जगन ने खुलासा किया कि सुप्रीम कोर्ट ने लड्डू प्रसादम मामले में सीबीआई के नेतृत्व में जांच का आदेश दिया है। टीम में राज्य पुलिस और भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (FSSAI) के अधिकारी शामिल होंगे। हालांकि, रेड्डी ने अदालत के हस्तक्षेप के बाद भी झूठ फैलाने के लिए नायडू की आलोचना की। अभिनेता-राजनेता पवन कल्याण पर कटाक्ष करते हुए जगन ने सवाल किया कि वह नायडू के झूठे प्रचार का समर्थन क्यों कर रहे हैं। विवाद तब शुरू हुआ जब आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने दावा किया कि पिछली वाईएसआरसीपी सरकार के दौरान तिरुपति के श्री वेंकटेश्वर मंदिर में चढ़ाए जाने वाले प्रसाद, तिरुपति लड्डू की तैयारी में जानवरों की चर्बी सहित घटिया सामग्री का इस्तेमाल किया गया था।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। देश (India News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

Shashank Shekhar Mishra author

शशांक शेखर मिश्रा टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल (www.timesnowhindi.com/ में बतौर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। इन्हें पत्रकारिता में करीब 5 वर्षों का अनुभव ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited