सफर को आसान बनाने में कितनी अहम है टनल? देखें भारत की 10 सबसे बड़ी सड़क सुरंगों की लिस्ट

Top 10 Tunnels in India: सड़क सुरंगें आधुनिक बुनियादी ढांचे का एक अभिन्न अंग हैं, वे न केवल दो रास्तों को जोड़ती हैं और दूरी को कम करती हैं और समय बचाती हैं, बल्कि वे हर मौसम में कनेक्टिविटी प्रदान करके यात्रियों के लिए अपने गंतव्य तक पहुंचना भी आसान बनाती हैं। जानिए भारत की 10 सबसे बड़ी सुरंगों के बारे में।

Top 10 Longest Road Tunnels In India

कहां है भारत की बड़ी सड़क सुरंग?

Tunnel News: क्या आप जानते हैं कि भारत की बड़ी सड़क सुरंग कहां है? उत्तराखंड के उत्तरकाशी में सिलक्यारा निर्माणाधीन टनल में भूस्खलन के चलते आंशिक रूप से ढह गया, जिसमें 40 मजदूर अंदर फंस गए। सड़क सुरंगें आधुनिक बुनियादी ढांचे का एक अभिन्न अंग हैं, वे न केवल दो रास्तों को जोड़ती हैं और दूरी को कम करती हैं और समय बचाती हैं, बल्कि वे हर मौसम में कनेक्टिविटी प्रदान करके यात्रियों के लिए अपने गंतव्य तक पहुंचना भी आसान बनाती हैं। आपको भारत के 10 सबसे बड़ी सुरंगों के बारे में बताते हैं।

1). डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी रोड सुरंग (जम्मू और कश्मीर)

भारत की सबसे लंबी सुरंग मानी जाने वाली श्यामा प्रसाद मुखर्जी रोड सुरंग 9.34 किमी लंबी है। यह चेनानी से शुरू होती है और नशरी पर समाप्त होती है। ये सुरंग जम्मू कश्मीर के उधमपुर में चेनानी कस्बे को रामबन जिले के नशरी कस्बे से जोड़ती है। समुद्र तल से लगभग 4000 फीट की ऊंचाई पर स्थित यह सुरंग जम्मू और श्रीनगर के बीच यात्रा के समय को दो घंटे कम कर देती है। ये सुरंग जम्मू-कश्मीर राष्ट्रीय राजमार्ग पर शिवालिक की पहाड़ियों पर बनी है। इसे चेनानी नशरी सुरंग भी कहते हैं।

2). अटल रोड सुरंग या रोहतांग सुरंग (हिमालय पर्वत)

रोहतांग सुरंग या अटल सुरंग वर्तमान में भारत की सबसे लंबी ऊंचाई वाली सुरंग है, जो हिमालय पर्वत में स्थित है। अक्टूबर 2020 में उद्घाटन किया गया, यह 9.02 किमी लंबी सुरंग लेह और मनाली को जोड़ती है और इसे सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) द्वारा बनाया गया था। यह हिमाचल प्रदेश के रोहतांग दर्रा के नीचे और 3,878 मीटर की ऊंचाई पर बनाई गई है। भारत के पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर, अटल सड़क सुरंग लेह और मनाली के बीच यात्रा के समय को 4 घंटे कम कर देती है।

3). कुथिरन रोड सुरंग (त्रिशूर, केरल)

कुथिरन रोड सुरंग वर्तमान में भारत की सबसे लंबी सड़क सुरंगों की सूची में शुमार है और यह केरल के त्रिशूर में स्थित है। इसकी लंबाई 8.7 किमी है और यह त्रिशूर और पलक्कड़ के बीच यात्रा के समय को दो घंटे कम कर देती है। अप्रैल 2019 में उद्घाटन किया गया, कुथिरन रोड सुरंग का निर्माण भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा किया गया था। हालांकि, अटल रोड सुरंग के विपरीत, कुथिरन सड़क सुरंग में चार लेन हैं।

4). बनिहाल काजीगुंड रोड सुरंग (जम्मू-कश्मीर)

बनिहाल काजीगुंड रोड सुरंग का उद्घाटन वर्ष 2021 में किया गया था, और इस इंजीनियरिंग चमत्कार को बनाने में 10 साल लग गए। समुद्र तल से 1800 मीटर की ऊंचाई पर स्थित सुरंग की कुल लंबाई 8.5 किमी है। दो ट्यूब वाली सुरंग 124 जेट पंखे, 234 सीसीटीवी आधुनिक कैमरे, एक अग्निशमन प्रणाली और एक निकास प्रणाली से लैस है।

5). जोजी ला सुरंग (जम्मू और कश्मीर)

जोजी ला सुरंग अभी निर्माणाधीन है। इसके बनने के बाद जोजी-ला दर्रे को पार करने में अभी लगने वाले 3.5 घंटों की तुलना में 15 मिनट में पार करना संभव हो जाएगा। जोजी ला सुरंग भी कारगिल और श्रीनगर के बीच उचित संपर्क स्थापित करेगी। इसके साथ ही, रक्षा कर्मियों को भोजन और आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति और क्षेत्र में व्यापार और पर्यटन को बढ़ावा देना सुरंग के प्रमुख उद्देश्य है। जानकारी के अनुसार इसके निर्माण के बाद ये भारत की सबसे लंबी सुरंग हो जाएगी।

6). सेला सुरंग (अरुणाचल प्रदेश)

एक अन्य निर्माणाधीन सुरंग, अरुणाचल प्रदेश में सेला सुरंग 12.04 किमी लंबी होगी, और सेला दर्रे से होकर गुजरेगी। इसके पूरा होने के बाद, सेला सुरंग दिरांग और तवांग को जोड़ेगी। ये सुरंग असम में गुवाहाटी और अरुणाचल प्रदेश में तवांग के बीच हर मौसम में कनेक्टिविटी सुनिश्चित करेगी।

7). ऑट सुरंग (हिमाचल प्रदेश)

ऑट सुरंग एक समय एशिया की सबसे लंबी सुरंग थी, जब साल 2006 में इसका अनावरण किया गया था। यह कुल्लू और मनाली के प्रवेश द्वार के रूप में कार्य करती है। यह डबल लेन सुरंग हिमाचल प्रदेश में लारजी बांध जलाशय के पास स्थित है। इसे अभी भी वेंटिलेशन सुविधाओं, अग्निशामक यंत्रों और सीसीटीवी कैमरों से लैस किया जाना बाकी है, लेकिन इस सुरंग के माध्यम से ड्राइविंग का रोमांच काफी बढ़ जाता है।

8). घाट की गुणी सुरंग (राजस्थान)

राजस्थान में घाट की गुणी सुरंग राजधानी जयपुर को आगरा से जोड़ती है। यह 2013 से चालू है, और सुरंग से सटा हुआ बाहरी दृश्य सुरम्य झालाना पहाड़ियों और कुछ भव्य विरासत इमारतों से घिरा हुआ है।

9). जेड-मोड़ सुरंग (जम्मू-कश्मीर)

जम्मू और कश्मीर में एक और निर्माणाधीन सुरंग, ज़ेड-मोड़ सुरंग कई उद्देश्यों को पूरा करेगी। एक बार पूरा होने पर, यह सुरंग 6.5 किमी लंबी होगी और लद्दाख क्षेत्र में श्रीनगर और कारगिल शहरों को जोड़ेगी। मजेदार तथ्य ये है कि सुरंग का नाम गगनगीर और सोनमर्ग के बीच Z संरचना के कारण पड़ा।

10). भाटन सुरंग (महाराष्ट्र)

भाटन सुरंग की एक प्रमुख विशेषता यह है कि यह छह लेन वाली सुरंग है। यह वर्ष 2000 से चालू है और इसे भारत में सबसे उन्नत और सुंदर सुरंगों में से एक माना जाता है। यह भव्य सुरंग मुंबई-पुणे एक्सप्रेसवे के साथ 1.17 किमी तक फैला है। इसके अलावा, राजसी सह्याद्रि पर्वतमाला का दृश्य इस जगह की सुंदरता को और बढ़ा देता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

आयुष सिन्हा author

मैं टाइम्स नाउ नवभारत (Timesnowhindi.com) से जुड़ा हुआ हूं। कलम और कागज से लगाव तो बचपन से ही था, जो धीरे-धीरे आदत और जरूरत बन गई। मुख्य धारा की पत्रक...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited