Top News Today, 30 May 2023: किसानों की बल्ले-बल्ले! यहां सरकार सालाना देगी 6,000 रुपए, पढ़ें शाम तक की बड़ी खबरें

Top News Today, 30 May 2023: एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने मंगलवार को कहा कि वह अपने भारतीय परिचालन के तहत 2023-27 के दौरान संरचनात्मक बदलावों और रोजगार सृजन पर जोर देगा। एडीबी ने कहा कि इसके अलावा वह जलवायु के अनुकूल वृद्धि, सामाजिक एवं आर्थिक समावेशन बढ़ाने पर भी ध्यान देगा।

Top News Today, 30 May 2023

तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फाइल)

तस्वीर साभार : टाइम्स नाउ ब्यूरो

Top News Today, 30 May 2023: महाराष्ट्र सरकार प्रदेश के एक करोड़ से अधिक किसानों को सालाना 6,000 रुपये देगी। इसके लिए ने एक नई वित्तीय योजना की घोषणा की गयी है। ‘नमो शेतकरी महासम्मान योजना’ को मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में मंजूरी दी गई। बैठक के बाद शिंदे ने संवाददाताओं से कहा कि यह राशि किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत केंद्र से मिलने वाले 6,000 रुपये के अतिरिक्त होगी। उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि इस योजना से राज्य के एक करोड़ से अधिक किसानों को लाभ होगा। फडणवीस राज्य के वित्त मंत्री भी हैं। उन्होंने मार्च में विधानसभा में पेश 2023-24 के बजट में इसकी घोषणा की थी।

इस बीच, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने हिंसा प्रभावित राज्य मणिपुर के लोगों के साथ एकजुटता प्रदर्शित करने की इच्छा जताते हुए केंद्र को पत्र लिखकर पूर्वोत्तर राज्य का दौरा करने की अनुमति मांगी है। मंगलवार को एक अधिकारी ने पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘मुख्यमंत्री ने मणिपुर जाने की अनुमति के लिए केंद्र सरकार को पत्र लिखा है। वह वहां हिंसा के पीड़ितों के साथ एकजुटता प्रदर्शित करना चाहती हैं।’’ अधिकारी ने बताया कि टीएमसी चीफ मणिपुर की स्थिति पर करीबी नजर रख रही हैं। बनर्जी ने पिछले हफ्ते भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) पर आरोप लगाया था कि वह पश्चिम बंगाल में ‘‘मणिपुर जैसा संघर्ष’’ पैदा करने की कोशिश कर रही है।

उधर, भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के पूर्व अध्यक्ष और चेन्नई सुपरकिंग्स की मालिक इंडिया सीमेंट्स के उपाध्यक्ष एन श्रीनिवासन ने गुजरात टाइटंस के खिलाफ इंडियन प्रीमियर लीग के फाइनल में अंतिम गेंद पर अपनी टीम की रोमांचक जीत को ‘चमत्कार’ करार दिया और कहा कि दिग्गज महेंद्र सिंह धोनी की अगुआई में ही ऐसा कुछ हो सकता है। श्रीनिवासन ने मंगलवार सुबह सुपरकिंग्स के कप्तान धोनी से बात की और इस शानदार जीत के लिए उन्हें और उनकी टीम को बधाई दी। धोनी को श्रीनिवासन के संदेश को विशेष तौर पर पीटीआई के साथ साझा किया गया। पढ़ें, शाम तक की बड़ी और अहम खबरें:

प्रदर्शनकारी रेसलर्स ने दिया अल्टीमेटम- गंगा में फेंक देंगे पदक, इंडिया गेट पर करेंगे आमरण अनशन

दिल्ली पुलिस द्वारा हिरासत में लिए गए और जंतर-मंतर में धरना स्थल से हटाए गए देश के शीर्ष पहलवानों ने अपने मेडल गंगा में प्रवाहित करने और आमरण अनशन की चेतावनी दी है। पहलवानों ने मंगलवार को कहा कि वे कड़ी मेहनत से जीते अपने पदक गंगा नदी में फेंक देंगे और इंडिया गेट पर...पढ़ें, पूरी खबर।

सामना में दावा: 22 विधायक और 9 सांसद BJP से नाखुश, छोड़ना चाहते थे एकनाथ शिंदे का साथ

शिवसेना (UBT) पार्टी के मुखपत्र सामना ने दावा किया है कि मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में शिवसेना के 22 विधायक और नौ लोकसभा सांसद भारतीय जनता पार्टी (BJP) से नाखुश हैं और पार्टी छोड़ना चाहते हैं। शिवसेना (यूबीटी) के सांसद विनायक राउत ने कहा कि विधायक उनकी...पढ़ें, पूरी खबर।

पाकिस्तान की इंटरनेशनल बेइज्जती: मलेशिया ने जब्त किया सरकारी विमान, पैसे न चुकाने पर की कार्रवाई

पाकिस्तान इन दिनों दोहरी मार झेल रहा है। एक तरफ देश में सियासी भूचाल आया हुआ है, दूसरी तरफ यह मुल्क दीवालिया होने की कगार पर खड़ा हुआ है। आलम यह है कि अगर पाकिस्तान ने अपना कर्ज नहीं चुकाया, तो यह देश डिफॉल्टर हो जाएगा। इस बीच पाकिस्तान से जुड़ी...पढ़ें, पूरी खबर।

Air India की फ्लाइट में फिर बदसलूकी, पैसेंजर ने क्रू मेंबर को दी गाली, एक को पीटा

एयर इंडिया की फ्लाइट में यात्रियों द्वारा क्रू मेंबर के साथ बदतमीजी की घटनाएं रुकने का नाम नहीं ले रही हैं। एक बार फिर चलती फ्लाइट में एक यात्री ने न सिर्फ क्रू मेंबर के साथ दुर्व्यव्हार किया, बल्कि उनके साथ गाली-गलौच भी की, जिसके बाद...पढ़ें,पूरी खबर।

कंपनियों के लालच का परिणाम भुगतेंगे कस्टमर, हर दूसरे इलेक्ट्रिक दोपहिया में हुई हेरा-फेरी

सब्सिडी लेने के नाम पर कई इलेक्ट्रिक दुपहिया वाहन कंपनियों ने बड़ा हेर-फेर किया है। आलम यह है कि सड़क पर चलने वाला हर दूसरा इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन इस हेरा-फेरी के जरिए बिका है। और अब इसका खामियाजा ग्राहकों को उठाना पड़ेगा। क्योंकि सरकार ने कंपनियों द्वारा गलत तरीके से ली गई सब्सिडी की राशि में कटौती कर दी है। जिसका असर यह है कि एक...पढ़ें, पूरी खबर।

विधायिका, कार्यपालिका और न्यायपालिका से ऊपर है भारत का संविधान: जस्टिस बीवी नागरत्ना

सुप्रीम कोर्ट की न्यायाधीश जस्टिस बीवी नागरत्ना ने सोमवार को बड़ी बात कही। जस्टिस नागरत्ना ने कहा कि 'न तो न्यायपालिका, न ही कार्यपालिका और न ही विधायिका सबसे बड़ी हैं। वास्तव में जो चीज सबसे बड़ी है, वह है भारत का संविधान। किसी मामले में खास तरह के फैसले पर सरकार कोर्ट पर...पढ़ें, पूरी खबर।

अजमेर से PM मोदी करेंगे चुनावी शंखनाद, 02 लाख लोगों को जुटाने का लक्ष्य, महामंत्री संगठन चंद्रशेखर ने संभाली कमान

भारतीय जनता पार्टी की केंद्र की सरकार के नौ वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में देशभर में अनेक कार्यक्रम किए जा रहे हैं और इसी कड़ी में स्वयं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अजमेर की धरती पर एक विशाल जनसभा को संबोधित करेंगे। 31 मई को अजमेर की कायड़ विश्राम स्थली पर होने वाली यह...पढ़ें, पूरी खबर।

'पहले भी हो चुके हैं ऐसे प्रयास लेकिन रिजल्ट हमेशा एक सा रहा है', पायलट-गहलोत सुलहनामे पर BJP का तंज

राजस्थान में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और सचिन पायलट के बीच जारी वर्चस्व की लड़ाई कांग्रेस आलाकमान के दखल के बाद फिलहाल थम गई है। कांग्रेस का दावा है कि उसने अपने दोनों दिग्गज नेताओं में सुलह करा दिया है और पार्टी राजस्थान में मिलकर चुनाव लड़ेगी और जीत दर्ज करेगी। कांग्रेस...पढ़ें, पूरी खबर।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अभिषेक गुप्ता author

छोटे शहर से, पर सपने बड़े-बड़े. किस्सागो ऐसे जो कहने-बताने और सुनाने को बेताब. कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में पारंगत और "मीडिया की मंडी" ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited