Top News Today, 4 June 2023: सामने आई Odisha ट्रेन हादसे की जांच रिपोर्ट, खत्म हुआ मॉनसून का इंतजार; आज शाम तक की बड़ी और अहम खबरें

Top News Today, 4 June 2023: ओडिशा के बालासोर में शुक्रवार को हुए रेल हादसे में 288 लोगों की मौत हो गई। इस दर्दनाक हादसे में 700 से ज्यादा लोग घायल हैं, जिनका अलग-अलग अस्पतालों में इलाज चल रहा है। खत्म हुआ मॉनसून का इंतजार, बस पहुंचने ही वाला है केरल ऐसा मौसम विभाग का अनुमान है।

News@7 PM on 4 June 2023

पढ़ें अब तक की अहम खबरें

Top News Today, 4 June 2023: भारत के नियंत्रक और महालेखा परीक्षक (CAG) ने 2022 की अपनी रिपोर्ट (Derailments in Indian Railways) में रेल हादसों (Train Accident) पर कई कमियों को उजागर किया था। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शनिवार को कहा कि भारत अब वह देश नहीं रहा जो घिसट-घिसट कर चलता था। जयशंकर ने ब्रिक्स सम्मलेन के लिए दक्षिण अफ्रीका की अपनी तीन दिवसीय यात्रा के अंतिम दिन यह बात कही वहीं चोट के कारण बिश्केक रैंकिंग सीरीज से हटे ओलंपिक सिल्वर मेडलिस्ट रवि दहिया, पढ़ें अब तक की अहम खबरें-
ओडिशा (Odisha train Accident)के बालासोर में शुक्रवार को हुए रेल हादसे में 288 लोगों की मौत हो गई। इस दर्दनाक हादसे में 700 से ज्यादा लोग घायल हैं, जिनका अलग-अलग अस्पतालों में इलाज चल रहा है। इस रेल हादसे को लेकर एक अहम जानकारी सामने आई है। प्रारंभिक जांच रिपोर्ट में कहा गया है कि यह हादसा कोरोमंडल एक्सप्रेस ट्रेन (Coromandel Express Derailed) के मेन लाइन से लूप लाइन पर जाने की वजह से हुआ। ट्रेन बाहानगा बाजार स्टेशन (Bahanaga Bazar Train Accident) से ठीक पहले लूप लाइन पर चली गई, जहां पहले से मालगाड़ी खड़ी थी। कोरोमंडल एक्सप्रेस इसी मालगाड़ी से टकरा गई और भीषण हादसा हो गया।
भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने 4 जून यानी संडे से दक्षिण-पश्चिम मानसून (Monsoon) के आगमन की भविष्यवाणी की है, जिससे केरल में भारी बारिश (Rain) की संभावना है, मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक दक्षिण-पश्चिम मानसून लक्षद्वीप और दक्षिण अरब सागर के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ गया है। केरल राज्‍य में सोमवार से भारी बारिश की संभावना जताई गई है,मौसम के अनुसार दक्षिण-पश्चिम मॉनसून अब लक्षद्वीप और दक्षिण अरब सागर के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ा है, वहीं दिल्ली-एनसीआर में बारिश को लेकर अनुमान जताया गया है।
भारत के नियंत्रक और महालेखा परीक्षक (CAG) ने 2022 की अपनी रिपोर्ट (Derailments in Indian Railways) में रेल हादसों (Train Accident) पर कई कमियों को उजागर किया था। रिपोर्ट में कई सिफारिशें भी की गई थीं, जिनमें एक्सीडेंट इनक्वारी करने और इसे अंतिम रूप देने के लिए तय समय-सीमा का कड़ाई से पालन करना शामिल था।
विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शनिवार को कहा कि भारत अब वह देश नहीं रहा जो घिसट-घिसट कर चलता था। जयशंकर ने ब्रिक्स सम्मलेन के लिए दक्षिण अफ्रीका की अपनी तीन दिवसीय यात्रा के अंतिम दिन यह बात कही। उन्होंने कहा, यह अब वह भारत नहीं है जो अपेक्षाकृत धीमी गति से घिसट-घिसट कर चलता था। जब डिजिटल की बात आती है तो मैं विश्वास के साथ कह सकता हूं कि भारत में जो चीजें मैं देख रहा हूं, वह मुझे यूरोप तथा उत्तर अमेरिका में भी नहीं दिखती।
ओलंपिक रजत पदक विजेता पहलवान रवि कुमार दहिया रविवार को यहां अभ्यास के दौरान घुटने में चोट लगने के कारण बिश्केक रैंकिंग सीरीज कुश्ती प्रतियोगिता से हट गये जबकि पंकज ने 61 किग्रा भार वर्ग में हमवतन और अंडर 23 विश्व चैंपियन अमन सहरावत को हराकर उलटफेर किया।
बॉलीवुड एक्ट्रेस आलिया भट्ट (Alia Bhatt) सुर्खियों में छाई हुई हैं। एक्ट्रेस हाल ही में अपनी भाभी करीना कपूर (Kareena Kapoor) के घर के बाहर दिखीं। आलिया के साथ उनकी बेटी राहा भी नजर आईं। आलिया ने अपनी बेटी के चेहरे को पैपराजी से छिपाया हुआ था। आलिया का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। वीडियो में आलिया और राहा के साथ करीना के बेटे तैमूर भी दिखाई दे रही हैं। आलिया पहली बार अपनी बेटी के साथ नजर आईं।
भारत का रूस से सस्ते कच्चे तेल का आयात मई 2023 में रिकॉर्ड हाई पर पहुंच गया है। इंडस्ट्री के आंकड़ों से पता चलता है कि अब रूस से आयात कच्चा तेल सऊदी अरब, इराक, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और अमेरिका से खरीदे गए कुल तेल के आंकड़े को भी पार कर गया है। ऊर्जा की खेप की निगरानी करने वाली वॉर्टेक्सा के आंकड़ों के मुताबिक भारत ने मई में रूस से प्रतिदिन 19.6 लाख बैरल तेल का आयात किया, जो अप्रैल के पिछले उच्चतम स्तर से भी 15 प्रतिशत ज्यादा है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

रवि वैश्य author

मैं 'Times Now नवभारत' Digital में Assistant Editor के रूप में सेवाएं दे रहा हूं, 'न्यूज़ की दुनिया' या कहें 'खबरों के संसार' में काम करते हुए करीब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited