तमिलनाडु के तिरुवल्लूर में मालगाड़ी से टकराई बागमती एक्सप्रेस, 19 घायल; बचाव कार्य जारी

Bagmati Express: तमिलनाडु में भीषण रेल हादसे में मैसूर से दरभंगा जाने वाली बागमती एक्स्प्रेस एक खड़ी ट्रेन से टकरा गई। हादसे में कई लोगों के घायल होने की भी खबर है। बताया जा रहा है कि कवारप्पेट्टई रेलवे स्टेशन के पास हुआ है।

Train Accident

मालगाड़ी से टकराई बागमती एक्सप्रेस

तमिलनाडु के तिरुवल्लूर से बड़े ट्रेन हादसे में मैसूर से दरभंगा जाने वाली बागमती सुपरफास्ट एक्स्प्रेस खड़ी ट्रेन से टकरा गई। हादसे के कारण ट्रेन के 12 डिब्बे पटरी से उतर गए। हादसे में 19 लोगों के घायल होने की सूचना है। अधिकारियों ने बताया कि शुक्रवार शाम तमिलनाडु के चेन्नई के पास कावराईपेट्टई रेलवे स्टेशन पर मैसूरु-दरभंगा एक्सप्रेस ट्रेन के एक मालगाड़ी से टकरा जाने से 19 यात्री घायल हो गए। यह घटना दक्षिणी रेलवे के चेन्नई डिवीजन के अंतर्गत पोन्नेरी और कावराईपेट्टई रेलवे स्टेशनों के बीच चेन्नई-गुडूर सेक्शन पर रात करीब 8:30 बजे घटी, जिसके कारण यात्री ट्रेन के 12 डिब्बे पटरी से उतर गए। एक वरिष्ठ रेलवे अधिकारी ने बताया कि राहत एवं बचाव कार्य जारी है तथा सभी यात्रियों को निकाल लिया गया है।

ट्रेन में सवार से 1360 यात्री

घटनास्थल पर मौजूद स्थानीय निवासी लोकेश ने बताया कि वास्तविक स्थान कावराईपेट्टई है। एक यात्री ट्रेन एक खड़ी मालगाड़ी से टकरा गई। हम स्थानीय निवासी बचाव कार्य में सहायता करने आए हैं और अधिकारी भी मौजूद हैं। तिरुवल्लूर पुलिस के अनुसार, पेराम्बूर से होकर जा रही मैसूर-दरभंगा बागमती एक्सप्रेस (ट्रेन संख्या 12578) तिरुवल्लूर के पास कवराईपेट्टई रेलवे स्टेशन पर एक खड़ी मालगाड़ी से टकरा गई। तिरुवल्लूर के जिला कलेक्टर टी प्रभुशंकर ने बताया कि यात्री ट्रेन एक मालगाड़ी से टकरा गई। उसमें करीब 1360 यात्री सवार थे। सूचना मिलते ही हम तुरंत मौके पर पहुंच गए।

मुख्यमंत्री स्टालिन ने राहत और बचाव कार्य के दिए निर्देश

मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने हमें यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है कि बचाव अभियान बिना देरी के आगे बढ़े। उनके आदेशों का पालन करते हुए, हमने सुनिश्चित किया कि सभी यात्रियों को सुरक्षित निकाल लिया जाए। उन्होंने कहा कि इसमें कोई हताहत नहीं हुआ। 19 लोग घायल हुए, जिनमें से चार को गंभीर चोटें आईं। उन्हें अस्पताल ले जाया गया और सभी की हालत फिलहाल स्थिर है। हम बचाए गए यात्रियों की सेहत पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। सीएम के आदेश पर पके हुए भोजन की व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा कि हमने उन यात्रियों के लिए भी परिवहन की व्यवस्था की है जो चेन्नई तक अपनी यात्रा जारी रखना चाहते हैं।

सभी यात्रियों को ट्रेन से निकाल लिया गया- कार्यकारी निदेशक

दक्षिण पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी (सीपीआरओ) ने एक बयान में कहा कि 12-13 डिब्बे पटरी से उतर गए हैं। सीपीआरओ ने कहा कि अभी तक किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। सभी घायल यात्रियों को आगे के इलाज के लिए नजदीकी अस्पतालों में ले जाया गया है। दोनों दिशाओं में ट्रेनों की आवाजाही बंद है। रेलवे बोर्ड में सूचना एवं प्रचार के कार्यकारी निदेशक (ईडी/आईपी) दिलीप कुमार ने मैसूर से दरभंगा तक चलने वाली 12578 बागमती एक्सप्रेस के दुर्घटनाग्रस्त होने की पुष्टि की है। कुमार ने कहा कि राहत और बचाव कार्य तुरंत शुरू हो गया। सभी यात्रियों को ट्रेन से निकाल लिया गया है। किसी के हताहत होने या गंभीर रूप से घायल होने की खबर नहीं है। 90 प्रतिशत से अधिक यात्रियों को निकाल लिया गया है।
उन्होंने कहा कि राहत टीम और मेडिकल टीम दोनों दुर्घटना स्थल पर मौजूद हैं। जीएम सदन रेलवे और डीआरएम सदन चेन्नई डिवीजन दुर्घटना स्थल के लिए रवाना हो गए हैं। चेन्नई स्टेशन से बाकी यात्रियों को उनके गंतव्य तक पहुंचाने के लिए रेलवे द्वारा आवश्यक व्यवस्था की जा रही है। उन्होंने कहा कि रेलवे सभी यात्रियों को उनके गंतव्य तक पहुंचाने के लिए विशेष व्यवस्था कर रहा है। यात्रा के दौरान रेलवे यात्रियों की सुरक्षा और भोजन की व्यवस्था सुनिश्चित करेगा।

कई ट्रेनों के मार्ग में किया गया बदलाव

इस बीच रेलवे ने हादसे के बाद हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए हैं। बचाव अभियान जारी रहने के दौरान हेल्पलाइन नंबर हैं: 044-25354151, 044-25330952, 044-25330953 और 044-25354995। अधिकारियों के मुताबिक, घटना के बाद करीब सात ट्रेनों का मार्ग बदल दिया गया है। इसमें शामिल है, ट्रेन नंबर 13351 धनबाद-अलाप्पुझा एक्सप्रेस, जो 10 अक्टूबर को सुबह 11:35 बजे धनबाद से रवाना हुई थी, को नायडूपेट्टा, सुलुरुपेट्टा, डॉ. एमजीआर चेन्नई सेंट्रल और अराकोणम में स्टॉपेज को छोड़कर, रेनिगुंटा-मेलापलायम-कटपाडी के रास्ते चलाने के लिए डायवर्ट किया गया था। ट्रेन नंबर 02122 जबलपुर-मदुरै सुपरफास्ट स्पेशल, जो 10 अक्टूबर को शाम 4:25 बजे जबलपुर से रवाना हुई थी, उसे चेन्नई एग्मोर और तांबरम में स्टॉपेज छोड़कर रेनीगुंटा-मेलापलायम-चेंगलपट्टू के रास्ते चलाया गया।
ट्रेन नंबर 12621 एमजीआर चेन्नई सेंट्रल- तमिलनाडु एक्सप्रेस, जो 11 अक्टूबर को रात 10:00 बजे रवाना हुई थी, उसे अरक्कोणम-रेनिगुंटा के रास्ते विजयवाड़ा तक चलाया गया। ट्रेन नंबर 18190 एर्नाकुलम-टाटानगर एक्सप्रेस, जो 11 अक्टूबर को सुबह 7:15 बजे एर्नाकुलम से रवाना हुई थी, उसे मेलपलायम-अरक्कोणम-रेनिगुंटा के रास्ते चलाया गया। ट्रेन नंबर 12664 तिरुचिरापल्ली-हावड़ा सुपरफास्ट एक्सप्रेस, जो 11 अक्टूबर को दोपहर 1:35 बजे तिरुचिरापल्ली से रवाना हुई थी, को मेलापलायम-अराकोनम-रेनिगुंटा के रास्ते चलाने के लिए डायवर्ट किया गया। ट्रेन नंबर 07496 रामनाथपुरम एक्सप्रेस स्पेशल, जो 11 अक्टूबर को सुबह 9:50 बजे रामनाथपुरम से रवाना हुई थी, को अराकोनम-रेनिगुंटा के रास्ते चलाने के लिए डायवर्ट किया गया। ट्रेन नंबर 06063 कोयंबटूर-धनबाद एक्सप्रेस स्पेशल, जो 11 अक्टूबर को सुबह 11:50 बजे कोयंबटूर से रवाना हुई थी, को मेलापलायम-अराकोनम-रेनिगुंटा के रास्ते चलाने के लिए डायवर्ट किया गया।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। देश (India News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

Shashank Shekhar Mishra author

शशांक शेखर मिश्रा टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल (www.timesnowhindi.com/ में बतौर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। इन्हें पत्रकारिता में करीब 5 वर्षों का अनुभव ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited