Chenab Rail Bridge: दुनिया के सबसे ऊंचे रेलवे पुल चिनाब रेल ब्रिज पर चलने लगी ट्रायल ट्रेन, देखिए वीडियो

Chenab Rail Bridge: चिनाब रेल पुल के निर्माण में कुल 30,000 मीट्रिक टन स्टील का उपयोग किया गया है। इस पुल का निर्माण 1486 करोड़ की लागत से किया गया है। यह 260 किमी प्रति घंटे तक की हवा की गति का सामना कर सकता है।

chinab

चिनाब रेल ब्रिज पर चलने लगी ट्रायल ट्रेन

Chenab Rail Bridge: दुनिया के सबसे ऊंचे रेलवे ब्रिज चिनाब रेल ब्रिज पर ट्रनों का ट्रायल शुरू हो गया है। इस ट्रायल का एक वीडियो भी सामने आया है। जिसमें एक इंजन को ब्रिज पर चलते हुए देखा जा सकता है।

रेल मंत्री ने ट्वीट किया वीडियो

रेलवे अधिकारियों ने रविवार को रामबन जिले के संगलदान और जम्मू कश्मीर के रियासी के बीच नवनिर्मित चिनाब रेल पुल का निरीक्षण किया। केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा, "पहली ट्रायल ट्रेन संगलदान से रियासी तक सफलतापूर्वक चली है, इसमें चिनाब ब्रिज को पार करना भी शामिल है। यूएसबीआरएल के लिए सभी निर्माण कार्य लगभग समाप्त हो चुके हैं, केवल सुरंग संख्या एक आंशिक रूप से अधूरी है।"

जल्द शुरू होगी चिनाब ब्रिज पर ट्रेन

जम्मू-कश्मीर में बने दुनिया के सबसे ऊंचे रेलवे पुल चिनाब रेल ब्रिज पर जल्द ही ट्रेन दौड़ती नजर आएगी। रिपोर्ट्स के अनुसार, संगलदान से रियासी के बीच पहली ट्रेन को 30 जून को हरी झंडी दिखाई जा सकती है, जो जम्मू के रियासी जिले को रेलवे लाइन के ज़रिए कश्मीर से जोड़ेगी। दुनिया के सबसे ऊंचे पुल की स्थिरता और सुरक्षा की जांच के लिए किए गए परीक्षणों में उच्च-वेग वाली हवा का परीक्षण, अत्यधिक तापमान परीक्षण, भूकंप-प्रवण परीक्षण शामिल हैं।

चिनाब ब्रिज का मकसद

चिनाब रेल पुल के निर्माण में कुल 30,000 मीट्रिक टन स्टील का उपयोग किया गया है। इस पुल का निर्माण 1486 करोड़ की लागत से किया गया है। यह 260 किमी प्रति घंटे तक की हवा की गति का सामना कर सकता है। इस ब्रिज का निर्माण उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेल लिंक परियोजना के तहत किया गया है। ट्रेन 7 स्टेशनों से होकर बारामूला पहुंचेगी। इसका मकसद घाटी के लोगों के आने-जाने को आसान बनाना है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

शिशुपाल कुमार author

पिछले 10 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम करते हुए खोजी पत्रकारिता और डिजिटल मीडिया के क्षेत्र में एक अपनी समझ विकसित की है। जिसमें कई सीनियर सं...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited