'आधार कार्ड' के जरिए परिवार से मिली लड़की, पांच साल से थी लापता

फर्ज करिए कि आपका अपना कोई प्यारा शख्स बिछड़ जाए तो दिल पर क्या बीतेगी। आदिवासी समाज की एक लड़की पांच साल पहले अपने परिवार से बिछड़ गई थी। लेकिन आधार कार्ड की मदद से अब वो अपने परिवार से मिल चुकी है।

aadhar

आधार के जरिए परिवार से मिली लापता लड़की

मुख्य बातें
  • पांच साल पहले लड़की हुई थी गायब
  • आधार कार्ड के जरिए परिवार से मिली
  • डेटाबेस के जरिए हुई पहचान
तकनीक को कभी कभी बेवजह कोसते रहते हैं। लेकिन तकनीक काम की चीज है। अगर ऐसा ना होता तो एक लड़की जो पांच साल पहले अपने परिवार से बिछड़ गई थी वो अपने लोगों से कभी मिल नहीं पाती। झारखंड की रहने वाली राशि अब अपने परिवार के साथ है। राशि नाम उस लड़की को पुलिस वालों ने दिया था। जब वो लड़की अपने नाम को नहीं बता सकी तो पुलिस वालों ने राशि नाम से संबोधित करना शुरू कर दिया।

पांच साल पहले हुई थी लापता

पांच साल पहले लापता हुई 23 साल की आदिवासी लड़की आधार कार्ड डेटाबेस की मदद से झारखंड में अपने परिवार से मिल गई है।झारखंड के एक दिहाड़ी मजदूर की बेटी रश्मणि को 2017 में एक एजेंट ने दिल्ली में नौकरी देने का वादा किया था। चूंकि उसका परिवार जबरदस्त आर्थिक दबाव में था, वे सहमत हो गए।हालांकि, एजेंट के साथ ट्रेन में चढ़ने के बाद रश्मणि को शक हुआ और वह फतेहपुर स्टेशन पर फरार हो गई। उसे रेलवे पुलिस ने बचाया और एक आश्रय गृह में रखा गया जहां उसका नाम राशी रखा गया।

लगातार कोशिश के बाद मिली कामयाबी

पुलिस जब उसके मूल स्थान पर जाने के कई प्रयास विफल रहे तो पुलिस ने उसे इलाहाबाद के महिला आश्रय गृह भेज दिया।लखनऊ में महिला आश्रय गृह की अधीक्षक आरती सिंह ने कहाकि जुलाई में, उसे पुनर्वास के लिए लखनऊ लाया गया था। हमने उसके आधार कार्ड के लिए आवेदन किया था और इसे अस्वीकार कर दिया गया था। छठे प्रयास में, इसने दोहराव दिखाया। इसके बाद मूल पता पता लगाया गया था।अंत में, रश्मणी या राशि को झारखंड ले जाया गया और उसके परिवार के साथ फिर से मिला दिया गया। पुलिस का कहना है कि उसके परिवार से संपर्क स्थापित करना आसान नहीं था। लेकिन लगातार कोशिश के बाद यह संभव हो सका।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

ललित राय author

खबरों को सटीक, तार्किक और विश्लेषण के अंदाज में पेश करना पेशा है। पिछले 10 वर्षों से डिजिटल मीडिया में कार्य करने का अनुभव है।और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited