सीमा पार से आदेश मिलते ही घाटी को दहलाने वाले दो आतंकवादी चढ़े आर्मी के हत्थे, ग्रेनेड के साथ गिरफ्तार

गिरफ्तार दोनों आतंकवादियों का सीमा पार से संबंध है और पिछले साल नवंबर से अबतक जिले में हुए सभी पांच ग्रेनेड हमलों के मामले को अब सुलझा लिया गया है। इन आतंकियों को सीमापार से हथियारों और गोला बारूद की चार खेप मुहैया कराई थी और 1.50 लाख रुपये की नकदी दी थी।

jammu kashmir terrorist.

जम्मू कश्मीर से दो आतंकी गिरफ्तार

मुख्य बातें
  • सीमा पार से जुड़े दो आतंकी गिरफ्तार
  • कश्मीर में दे चुके थे कई घटनाओं को अंजाम
  • सीमा पार से मिले थे हथियार

जम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों को बड़ी सफलता हाथ लगी है। सुरक्षाबलों के हाथ दो ऐसे आतंकवादी लगे हैं, जो सीमापार से आदेश मिलते ही घाटी को दहला देते थे। इन आतंकियों के पास से ग्रेनेड मिले हैं, जिसका इस्तेमाल ये घाटी में करने करने वाले थे।

ये भी पढ़ें- हिज्ब-उत-तहरीर को घोषित किया गया आतंकी संगठन, भारत सरकार ने लगाया बैन

सुरक्षा एजेंसियों के लिए बहुत बड़ी उपलब्धि

जम्मू-कश्मीर पुलिस ने शनिवार को दावा किया कि उसने पुंछ में हथगोले से किए गए हमलों के कई मामलों को सुलझाते हुए जिले से जम्मू-कश्मीर गजनवी फोर्स (जेकेजीएफ) के दो आतंकवादियों को गिरफ्तार किया है। जम्मू संभाग के अपर पुलिस महानिदेशक (एडीजीपी) आनंद जैन ने बताया कि हरि गांव से अब्दुल अजीज और मनवर हुसैन की गिरफ्तारी सुरक्षा एजेंसियों के लिए बहुत बड़ी उपलब्धि है।

बड़ी साजिश की थी तैयारी

एडीजीपी ने पुंछ में संवाददाताओं से कहा कि शुक्रवार को पुलिस ने 37 राष्ट्रीय राइफल्स और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के साथ मिलकर एक संयुक्त अभियान चलाया और अजीज को पकड़ लिया। उसके पास से दो हथगोले मिले। उन्होंने बताया कि जांच के दौरान एक और हथगोला उसके घर से मिला। उसके साथी हुसैन को भी पिस्तौल, एक मैगजीन और नौ कारतूस के साथ गिरफ्तार किया गया। जैन ने बताया- ‘‘दोनों बृहद साजिश का हिस्सा था और मंदिर, गुरुद्वारा, सेना के शिविर और अस्पताल सहित विभिन्न स्थानों पर हथगोलों से हमला कर पुंछ जिले में भय का माहौल पैदा करना चाहते थे और सद्भावना बिगाड़ना चाहते थे।

सीमा पार से आतंकियों के संबंध

उन्होंने बताया कि गिरफ्तार दोनों आतंकवादियों का सीमा पार से संबंध है और पिछले साल नवंबर से अबतक जिले में हुए सभी पांच ग्रेनेड हमलों के मामले को अब सुलझा लिया गया है। पुलिस ने बताया कि पूछताछ के दौरान आतंकवादियों ने बताया कि सीमा पार बैठे उनके आकाओं ने उन्हें हथियारों और गोला बारूद की चार खेप मुहैया कराई थी और 1.50 लाख रुपये की नकदी दी थी। आतंकवादियों ने खुलासा किया कि उन्हें पिस्तौल चलाने का प्रशिक्षण दिया गया और जंगल में उन्होंने कुछ गोलियां चला कर निशाना लगाने का अभ्यास भी किया।

कई हमलों में शामिल

पुलिस के मुताबिक अजीज पिछले साल 15 नवंबर को सुरनकोट के शिव मंदिर पर, इस साल 26 मार्च को पुंछ जिले के गुरुद्वारा महंत साहिब पर, जून में पुंछ जिले में ही कमसर स्थित सेना की संतरी चौकी पर और 14 अगस्त को सीआरपीएफ की संतरी चौकी के पास स्कूल मैदान में ग्रेनेड से हमले में संलिप्त था। पुलिस ने बताया कि हुसैन ने 18 जुलाई को जिला अस्पताल के कर्मियों के घरों के पास ग्रेनेड हमला किया था। पुलिस ने बताया कि दोनों आतंकवादियों ने सुरनकोट के विभिन्न स्थानों पर राष्ट्र विरोधी पोस्टर भी चस्पा किए थे जिनमें हरी, धुंडक, सनाई, ईदगाह-हरि और अन्य आस-पास के इलाके शामिल हैं। उसने बताया कि ये पोस्टर हुसैन के घर पर छपे थे और पिछले साल अगस्त में उनके आकाओं के निर्देश पर लोगों में डर पैदा करने के लिए चस्पा किए गए। पुलिस ने बताया कि 12 सितंबर को इस मॉड्यूल के एक अन्य सदस्य, दरियाला निवासी मोहम्मद शब्बीर को भारी मात्रा में विस्फोटकों के साथ गिरफ्तार किया गया था। पुलिस के मुताबिक अजीज ने उसे विस्फोटक मुहैया कराए थे।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। देश (India News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

शिशुपाल कुमार author

पिछले 10 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम करते हुए खोजी पत्रकारिता और डिजिटल मीडिया के क्षेत्र में एक अपनी समझ विकसित की है। जिसमें कई सीनियर सं...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited