मुंबई में कांग्रेस की रैली में राहुल के साथ दिखेंगे उद्धव और शरद पवार, सीएम पद पर पेच के बीच MVA दिखाएगा एकजुटता

महाविकास आघाडी (एमवीए) में शामिल कांग्रेस, एनसीपी (शरद पवार) और शिवसेना (यूबीटी) ने आगामी महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव एक साथ लड़ने का ऐलान किया है, हालांकि अभी उनके बीच सीट-बटवारे पर सहमति नहीं बन पाई है।

MVA leaders

राहुल की रैली में शामिल होंगे उद्धव-शरद पवार

Maharashtra Congress Rally: महाविकास आघाडी (एमवीए) के नेता उद्धव ठाकरे और शरद पवार पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की जयंती के अवसर पर 20 अगस्त को मुंबई में आयोजित होने वाले कार्यक्रम में राहुल गांधी के साथ शामिल होंगे। कांग्रेस ने शनिवार को बताया कि बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स में रैली का आयोजन किया जाएगा, जिसमें कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और महाराष्ट्र के एआईसीसी प्रभारी रमेश चेन्निथला भी शामिल होंगे। कांग्रेस ने राजीव गांधी की जन्मस्थली मुंबई में उनकी जयंती मनाने के लिए कई कार्यक्रमों का आयोजन करने का फैसला किया है।

एक साथ चुनाव लड़ेगी एमवीए

महाविकास आघाडी (एमवीए) में शामिल कांग्रेस, राकांपा (एसपी) और शिवसेना (यूबीटी) ने आगामी महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव एक साथ लड़ने का ऐलान किया है, हालांकि अभी उनके बीच सीट-बटवारे पर सहमति नहीं बन पाई है। एमवीए के घटक दलों के बीच 16 अगस्त को एक बैठक हुई थी, जिसमें शिवसेना (यूबीटी) अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने मांग की थी कि गठबंधन को अक्टूबर-नवंबर में होने वाले विधानसभा चुनावों में प्रत्येक घटक को मिलने वाली सीटों की संख्या पर गौर करने के बजाय पहले ही अपना मुख्यमंत्री पद का चेहरा घोषित कर देना चाहिए।

एमवीए में मंथन का दौर

महाराष्ट्र में आगामी चुनाव को लेकर महा विकास आघाडी (MVA) में रणनीति बनाने पर बैठकों का दौर जारी है। मुख्यमंत्री पद का चेहरा घोषित करने से लेकर जीत की रणनीति बनाने के मु्द्दे पर मंथन किया जा रहा है। शिवसेना (UBT) प्रमुख उद्धव ठाकरे ने इस बात पर जोर दिया कि आगामी विधानसभा चुनाव में सबसे अधिक सीट जीतने वाली पार्टी के मुख्यमंत्री पद पर दावे से संबंधित फार्मूले को अपनाने के बजाय महा विकास आघाडी चुनाव से पहले ही मुख्यमंत्री पद का चेहरा घोषित करे। उद्धव ठाकरे ने कहा कि वह एमवीए की ओर से घोषित ऐसे किसी भी उम्मीदवार का वह समर्थन करेंगे।

शरद पवार का सरकार बदलने पर जोर

महाविकास आघाडी के सहयोगी दल राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (शरदचंद्र पवार) के प्रमुख शरद पवार ने इस विवादास्पद मुद्दे पर बात नहीं की। लेकिन शरद पवार ने राज्य की स्थिति में सुधार और सरकार बदलने के लिए एकल-बिंदु वाले एजेंडे की आवश्यकता पर जोर दिया। कांग्रेस ने भी भाजपा के नेतृत्व वाले महायुति गठबंधन को महाराष्ट्र की सत्ता से हटाने पर ध्यान केंद्रित करने की वकालत की। कांग्रेस की राज्य इकाई के प्रमुख नाना पटोले ने कहा कि इंडिया गठबंधन के नेता तय करेंगे कि मुख्यमंत्री कौन होगा। एमवीए पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए ठाकरे ने कहा कि अगर लोकसभा चुनाव लोकतंत्र और संविधान की रक्षा के लिए हुए हैं तो विधानसभा चुनाव महाराष्ट्र के स्वाभिमान को बचाने की लड़ाई है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अमित कुमार मंडल author

करीब 18 वर्षों से पत्रकारिता के पेशे से जुड़ा हुआ हूं। इस दौरान प्रिंट, टेलीविजन और डिजिटल का अनुभव हासिल किया। कई मीडिया संस्थानों में मिले अनुभव ने ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited