G20 Summit: मैं हिंदू हूं और मुझे इस पर गर्व है; ऋषि सुनक ने दिल्ली पहुंचते ही कही दिल की बात

Rishi Sunak On Hinduism: हिंदू धर्म से अपने जुड़ाव पर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने भारत पहुंचते ही कहा है कि मैं एक गौरवान्वित हिंदू हूं और इसी तरह मेरा पालन-पोषण हुआ है, मैं ऐसा ही हूं। मुझे उम्मीद है कि अगले कुछ दिनों तक मेरे यहां रहने के दौरान मैं किसी मंदिर के दर्शन कर सकूंगा।

Rishi Sunak, Hindu

मंदिर जाना चाहते हैं ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, जानें क्या-क्या कहा।

Sunak Said I am a proud Hindu: जी20 शिखर सम्मेलन में शिरकत करने भारत की राजधानी दिल्ली पहुंचे ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक ने हिंदू धर्म से अपने जुड़ाव पर खुल कर बात की। हिंदू धर्म से अपने जुड़ाव पर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने कहा, "मैं एक गौरवान्वित हिंदू हूं और इसी तरह मेरा पालन-पोषण हुआ है, मैं ऐसा ही हूं।"

मंदिर जाना चाहते हैं ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक

उन्होंने आगे बोला कि "मुझे उम्मीद है कि अगले कुछ दिनों तक मेरे यहां रहने के दौरान मैं किसी मंदिर के दर्शन कर सकूंगा। अभी रक्षा बंधन था जिसमें मेरी बहनों ने मुझे राखी बांधी, मेरे पास दूसरे दिन ठीक से जन्माष्टमी मनाने का समय नहीं था लेकिन उम्मीद है जैसा कि मैंने कहा कि हम अगर किसी मंदिर जाएं तो मैं इसकी भरपाई कर सकूंगा। मेरा मानना है कि आस्था एक ऐसी चीज है जो हर उस व्यक्ति की मदद करती है जो अपने जीवन में आस्था रखता है।"

'G20 भारत के लिए एक बड़ी सफलता रही है'

यूके के प्रथानमंत्री ऋषि सुनक ने समाचार एजेंसी ANI को दिए इंटरव्यू में कहा, "G20 भारत के लिए एक बड़ी सफलता रही है। भारत इसकी मेजबानी के लिए सही समय पर सही देश है। मुझे लगता है कि हमारे पास कुछ दिनों तक विचार-विमर्श और निर्णय लेने का बहुत अच्छा मौका होगा।"

ऋषि सुनक ने खालिस्तान के मुद्दे पर क्या कहा?

खालिस्तान मुद्दे पर, यूनाइटेड किंगडम के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने कहा, "यह वास्तव में एक महत्वपूर्ण प्रश्न है और मैं स्पष्ट रूप से कहना चाहता हूं कि यूके में किसी भी प्रकार का उग्रवाद या हिंसा स्वीकार्य नहीं है। इसीलिए हम विशेष रूप से 'PKE' खालिस्तान समर्थक उग्रवाद से निपटने के लिए भारत सरकार के साथ मिलकर काम कर रहे हैं। मुझे नहीं लगता कि यह सही है। हमारे सुरक्षा मंत्री हाल ही में भारत में अपने समकक्षों से बात कर रहे थे। हमारे पास खुफिया जानकारी और जानकारी साझा करने के लिए एक साथ कार्य करने वाले समूह हैं जिससे हम इस तरह के हिंसक उग्रवाद को जड़ से खत्म कर सकें। यह सही नहीं है और मैं इसे यूके में बर्दाश्त नहीं करूंगा।'

रूस-यूक्रेन युद्ध पर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री क्या बोले?

ऋषि सुनक ने आगे बोला कि "जब यूक्रेन और रूस की बात आती है - एक चीज जो मैं करूंगा वह उस भयानक प्रभाव को उजागर करना है जो रूस के अवैध आक्रमण से दुनिया भर के लाखों लोगों पर पड़ रहा है, खासकर खाद्य कीमतों पर। रूस हाल ही में अनाज सौदे से पीछे हट गया है। हम यूक्रेन से दुनिया भर के कई गरीब देशों में अनाज भेज रहे हैं और अब आपने देखा है कि खाद्य कीमतें बढ़ गई हैं। जिससे लाखों लोगों को परेशानी हो रही है। यह सही नहीं है। जो काम मैं करूंगा उनमें से एक है लोगों को रूस के अवैध युद्ध के प्रभाव के बारे में जागरूक करना।"

'वसुधैव कुटुंबकम' को बताया एक बेहतरीन विषय

G20 भारत की थीम 'वसुधैव कुटुंबकम' पर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने कहा, "मुझे लगता है कि यह एक बेहतरीन विषय है। जब आप 'एक परिवार' कहते हैं, तो मैं उस अविश्वसनीय जीवंत पुल का उदाहरण हूं जिसका वर्णन प्रधानमंत्री मोदी ने यूके और भारत के बीच किया है - यूके में मेरे जैसे लगभग 2 मिलियन भारतीय मूल के हैं। इसलिए, ब्रिटिश प्रधान मंत्री के रूप में उस देश में रहना मेरे लिए बहुत खास है जहां से मेरा परिवार है।"

ऋषि सुनक ने पीएम मोदी को लेकर कही ये बड़ी बात

पीएम मोदी के साथ समीकरण पर यूनाइटेड किंगडम के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने ANI से कहा, "मेरे मन में मोदी जी के प्रति बहुत सम्मान है और वह व्यक्तिगत रूप से मेरे प्रति बहुत स्नेही रहे हैं। हम भारत और यूके के बीच एक महत्वाकांक्षी और व्यापक व्यापार समझौते को पूरा करने की अपनी साझा महत्वाकांक्षा पर बहुत कड़ी मेहनत कर रहे हैं, क्योंकि हम दोनों सोचते हैं कि यह एक अच्छी बात होगी और हम दोनों को इसे सुनिश्चित करने की आवश्यकता है। इस तरह के मंचों पर, मैं यह सुनिश्चित करने में प्रधानमंत्री मोदी का समर्थन करने के लिए बहुत उत्सुक हूं कि यह G 20 भारत के लिए एक बड़ी सफलता है।"

व्यापार समझौते को लेकर क्या बोले ब्रिटिश पीएम?

भारत और ब्रिटेन के बीच मुक्त व्यापार समझौता (FTA) पर चल रही चर्चा पर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने कहा, "मोदी जी और मैं दोनों हमारे दोनों देशों के बीच एक व्यापक और महत्वाकांक्षी व्यापार समझौते को संपन्न होते देखने के इच्छुक हैं। हम दोनों का यह मानना है कि एक अच्छा समझौता होना बाकी है लेकिन व्यापार समझौतों में हमेशा समय लगता है, हमें दोनों देशों के लिए काम करना होगा। हालांकि हमने काफी प्रगति की है लेकिन अभी भी कड़ी मेहनत बाकी है।"
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited