असम में लगा दिया है 24 बम, जाकर खोज लो- जब उल्फा ने किया दावा, मच गया हड़कंप, जानिए सर्च ऑपरेशन में क्या मिला

उल्फा ने असम में 24 स्थानों पर बम लगाने का दावा किया जिसके बाद सुरक्षा बलों के कई टीमों ने सर्च ऑपरेशन शुरू कर दिया। कई जगहों पर बम मिलने की भी खबर है।

assam bomb

असम में कई जगहों पर उल्फा ने लगाया बम (प्रतीकात्मक फोटो- Pixabay)

असम में उल्फा ने 24 जगहों पर बम लगाया है, जिसमें से 8 बम उनसे गुवाहाटी में लगाए हैं, ऐसा जानकारी खुद उल्फा की तरफ से दी गई है। उल्फा की ओर से इस जानकारी के आने के बाद पूरे असम में हड़कंप मच गया और सर्च ऑपरेशन शुरू हो गया है। गुवाहाटी में 2 जगह बम मिलने की खबर है।

क्यों नहीं फटे बम

प्रतिबंधित संगठन उल्फा (आई) ने बृहस्पतिवार को असम में 24 स्थानों पर बम लगाने का दावा किया जिसके बाद सुरक्षा बलों के कई दलों को उनकी खोजबीन के लिए रवाना किया गया। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि उल्फा (आई) द्वारा बताए गए सभी स्थानों पर बम निरोधक दस्ते भेजे गए हैं, लेकिन किसी बम या विस्फोटक के पाये जाने की कोई सूचना नहीं है। मीडिया संस्थानों को कथित तौर पर ‘यूनाइटेड लिबरेशन फ्रंट ऑफ असम-इंडिपेंडेंट’ (उल्फा-आई) की ओर से भेजे गए एक ईमेल में उग्रवादी संगठन ने दावा किया कि बम ‘तकनीकी विफलता’ के कारण नहीं फटे।

सर्च ऑपरेशन में क्या मिला

गुवाहाटी के पुलिस आयुक्त दिगंत बराह ने कहा- "...आज सुबह उल्फा इंडिपेंडेंट के प्रमुख द्वारा एक और जानकारी दी गई कि गुवाहाटी में 8 ऐसे स्थान हैं जहां उन्होंने IED लगाए हैं। हमारी पुलिस की ओर से, हमने सभी 8 स्थानों की गहन तलाशी ली है, और 6 स्थानों पर हमें कोई संदिग्ध वस्तु नहीं मिली। लेकिन दो स्थानों पर, एक पानबाजार क्षेत्र में और दूसरा गांधीबस्ती में, हमें दो वस्तुएं मिलीं, वे IED जैसी वस्तुएं हैं जिनमें सर्किट, डेटोनेटर और बैटरी हैं, लेकिन प्रज्वलन तंत्र अनुपस्थित है। हम कह सकते हैं, यह एक IED जैसी वस्तु है, लेकिन प्रज्वलन या ट्रिगरिंग तंत्र अनुपस्थित है... जो पदार्थ हमें मिला है वह विस्फोटक है या नहीं, इसका पता केवल रासायनिक परीक्षण से ही लगाया जा सकता है।"

कहां-कहां बम

इन 24 स्थानों में से आठ गुवाहाटी में हैं। इनमें दिसपुर में असम के मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा समेत अन्य मंत्रियों के आधिकारिक आवास के पास ‘लास्ट गेट’ पर एक खुला मैदान शामिल है। दूसरी जगह गुवाहाटी में नारेंगी में सैन्य छावनी की ओर जाने वाला सतगांव मार्ग है। इसके अलावा राजधानी के आश्रम रोड, पानबाजार, जोराबाट, भेटापारा, मालीगांव और राजगढ़ में भी बम लगाने का दावा किया गया है। शिवसागर, डिब्रूगढ़, लखीमपुर, नागांव, नलबाड़ी, तामुलपुर, तिनसुकिया और गोलाघाट जिलों के उन स्थानों के भी नाम बताए गए हैं जहां उल्फा (आई) ने बम लगाने का दावा किया है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

शिशुपाल कुमार author

पिछले 10 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम करते हुए खोजी पत्रकारिता और डिजिटल मीडिया के क्षेत्र में एक अपनी समझ विकसित की है। जिसमें कई सीनियर सं...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited