जम्मू कश्मीर को पूर्ण राज्य का दर्जा बहाल करने का प्रस्ताव पारित, उमर कैबिनेट ने फैसले पर लगाई मुहर

जम्मू कश्मीर को राज्य का दर्जा बहाल करने का प्रस्ताव पारित, उमर कैबिनेट ने फैसले पर लगाई मुहर

omar  Abdullah

जम्मू कश्मीर के सीएम उमर अब्दुल्ला।

Jammu and kashmir: उमर अब्दुल्ला कैबिनेट ने शनिवार को जम्मू-कश्मीर को पूर्ण राज्य का दर्जा बहाल करने के लिए एक प्रस्ताव पारित किया। कैबिनेट ने मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला को इस मामले को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारत सरकार के समक्ष उठाने के लिए अधिकृत भी किया। प्रस्ताव पारित होने के बाद CM उमर आने वाले दिनों में पीएम और केंद्रीय मंत्रियों से मिलने नई दिल्ली जाएंगे। जम्मू कश्मीर का पहला विधान सभा सत्र 4 नवंबर से श्रीनगर में शुरू होगा। जबकि 21 अक्टूबर को विधायक शपथ लेंगे। मुबारक गुल को राजभवन श्रीनगर में प्रोटेम स्पीकर पद की शपथ दिलाई गई।

मनोज सिन्हा ने गुल को पद की शपथ दिलाई

राजभवन में आयोजित एक समारोह में उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने गुल को पद की शपथ दिलाई। शपथ ग्रहण समारोह में मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला, अन्य मंत्री और वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में श्रीनगर की ईदगाह विधानसभा सीट छठी बार जीतने वाले गुल को शुक्रवार को अस्थायी अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया। वह सोमवार को दोपहर दो बजे विधानसभा के नवनिर्वाचित सदस्यों को शपथ दिलाएंगे।

गुल 2013 से 2015 तक पूर्ववर्ती जम्मू-कश्मीर राज्य की विधानसभा के अध्यक्ष रहे। वह मुख्यमंत्री के रूप में अब्दुल्ला के पहले कार्यकाल के दौरान उनके सलाहकार थे।

यह भी पढ़ें- महाराष्ट्र से लेकर झारखंड तक इंडिया गठबंधन के दल आमने-सामने, दोनों ही राज्यों में सीट बंटवारे पर फंसा पेच

केंद्र सरकार के फैसले पर जनता का स्पष्ट मुहर-भाजपा

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की जम्मू कश्मीर इकाई ने शुक्रवार को कहा कि मत प्रतिशत की दृष्टि से पार्टी की ‘नंबर वन’ स्थिति अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के केंद्र सरकार के फैसले पर जनता का स्पष्ट मुहर है। प्रदेश भाजपा नेतृत्व ने यहां अपने विशेष कोर ग्रुप की बैठक में सभी पार्टी विधायकों से पार्टी के लक्ष्यों के प्रति कटिबद्ध रहने तथा विधानसभा में सतर्क विपक्ष की भूमिका निभाने की अपील की। उसने पार्टी विधायकों से यह सुनिश्चित करने का आह्वान किया कि नेशनल कांफ्रेंस की अगुवाई वाली यह सरकार मुख्य रूप से कश्मीर केंद्रित है, ऐसे में वह जम्मू के साथ ‘नाइंसाफी’ न करे।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। देश (India News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

आलोक कुमार राव author

करीब 20 सालों से पत्रकारिता के पेशे में काम करते हुए प्रिंट, एजेंसी, टेलीविजन, डिजिटल के अनुभव ने समाचारों की एक अंतर्दृष्टि और समझ विकसित की है। इ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited