'नेताओं के अनपढ़ बेटे सीएम बनने का देख रहे सपना, सामान्य परिवार के बच्चे खा रहे ठोकर'

राजनीतिक लड़ाई में जीत का मंत्र देने वाले प्रशांत किशोर सियासी सड़क पर यात्रा कर रहे हैं। बिहार की राजधानी पटना में जब टेट और सीटेट उम्मीदवारों पर पुलिस ने लाठी बरसाई तो उनके निशाने पर डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव आ गए।

prashant kishore

प्रशांत किशोर

बिहार में जब नीतीश कुमार और तेजस्वी की अगुवाई में सरकार बनी तो सबसे अधिक उम्मीद इन नौजवानों को थी जो सरकारी नौकरी की मांग कर रहे थे। लेकिन हजारों की संख्या में पटना की सड़कों पर धरना प्रदर्शन के लिए उतरे टेट और सीटेट पास कर चुके उम्मीदवारों पर पुलिस ने लाठीचार्ज किया तो सियासत शुरू हो गई। नीतीश कुमार के कभी राजनीतिक सलाहकार रहे प्रशांत किशोर उनके खिलाफ सू राज यात्रा पर हैं जो करीब 3500 किमी की दूरी तय करेगी। बिहार की राजनीति में मंगलवार का दिन तेजस्वी यादव के लिए खुश करने वाला रहा जब नीतीश कुमार ने इशारा कर दिया कि 2025 का विधानसभा चुनाव किसकी अगुवाई में लड़ा जाएगा। इन सबके बीच प्रशांत किशोर ने तेजस्वी यादव पर बेरोजगारी के मुद्दे पर निशाना साधा।

बिना नाम लिए तेजस्वी पर निशाना

प्रशांत किशोर ने कहा कि नेताओं के अनपढ़ बेटे चीफ मिनिस्टर बनने का सपना देख रहे हैं जबकि सामान्य परिवारों के शिक्षित लड़के नौकरी के लिए एक दरवाजे से दूसरे दरवाजे पर धक्के खा रहे हैं। सरकार जिसने 10 लाख सरकारी नौकरियों का झूठा वादा किया वो आज बेरोजगार लड़कों पर लाठी बरसा रही है। बता दें कि पटना पुलिस ने मंगलवार को टेट और सीटेट उम्मीदवारों पर जमकर लाठियां भांजी। प्रतियोगी छात्र राज्य सरकार से भर्ती की मांग कर रह हैं। बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने वादा किया था कि वो 20 लाख नौकरियां सुनिश्चित करेंगे।

3500 किमी लंबी पदयात्रा पर प्रशांत किशोर

प्रशांत किशोर, जो राज्य में 3,500 किलोमीटर लंबी पदयात्रा पर हैं, ने नीतीश कुमार द्वारा सत्तारूढ़ महागठबंधन (महागठबंधन) के अगले नेता के रूप में अपने डिप्टी तेजस्वी यादव का समर्थन करने के घंटों बाद यह टिप्पणी की। महागठबंधन की एक अहम बैठक में कुमार ने संकेत दिया कि राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के युवा नेता अगले विधानसभा चुनाव में मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार होंगे।

क्या कहते हैं जानकार

जानकारों का कहना है कि बिहार की सियासत में जिस तरह से घटनाक्रम सामने आ रहे हैं उससे एक बात तो साफ है कि भ्रम की स्थिति बनी हुई है। अगर नीतीश कुमार ने 2025 में तेजस्वी की अगुवाई की बात कही तो निश्चित तौर पर वो अपने लिए राष्ट्रीय फलक पर पेश करना चाहते हैं। लेकिन सवाल यह है कि क्या वो तीसरा मोर्चा बना पाने में कामयाब होंगे। दरअसल पिछले कुछ महीनों में उनकी तरफ से कोशिश की गई हालांकि नतीजा सकारात्मक नहीं रहा। कांग्रेस का इतिहास रहा है कि अगर उसने कभी छोटे दलों को समर्थन देकर सरकार बनाने में मदद की तो उसकी मियाद छोटी रही है। इसके साथ ही अगर कोई तीसरा मोर्चा वजूद में आता है तो उसका दुल्हा कौन होगा। क्योंकि गैर बीजेपी गैर कांग्रेस की बात करने वाले ऐसे नेताओं की संख्या अधिक है जो खुद ड्राइविंग सीट पर बैठने की ख्वाहिश रखते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

ललित राय author

खबरों को सटीक, तार्किक और विश्लेषण के अंदाज में पेश करना पेशा है। पिछले 10 वर्षों से डिजिटल मीडिया में कार्य करने का अनुभव है।और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited