ओमिक्रॉन के नए सब वेरिएंट और कोविड-19 को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री अलर्ट, अधिकारियों के साथ की बैठक

Dr Mansukh Mandaviya:​ ओमिक्रॉन के नए सब-वेरिएंट BA.5.1.7 और BF.7 पर बढ़ती चिंता के बीच ये बैठक हुई। रिपोर्ट्स के अनुसार गुजरात ने हाल ही में ओमिक्रॉन के BF.7 सब वेरिएंट के पहले मामले की सूचना दी, जो पहले चीन में पाया गया था और अब अमेरिका, यूके, ऑस्ट्रेलिया और बेल्जियम तक पहुंच गया है।

mansukh mandaviya

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया। (File Photo)

मुख्य बातें
  1. ओमिक्रॉन के नए सब वेरिएंट और कोविड-19 को लेकर सरकार अलर्ट
  2. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने अधिकारियों के साथ की बैठक
  3. ओमिक्रॉन के नए सब-वेरिएंट BA.5.1.7 और BF.7 पर बढ़ी चिंता
Dr Mansukh Mandaviya: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने मंगलवार को देश में ओमिक्रॉन (Omicron) के नए सब-वेरिएंट और कोविड-19 (Covid-19) स्थिति के कारण मौजूदा स्थिति को देखते हुए एक बैठक की अध्यक्षता की। नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) वीके पॉल, टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह (एनटीएजीआई) के अध्यक्ष एनके अरोड़ा और अन्य वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारियों ने बैठक में भाग लिया। एएनआई ने आधिकारिक सूत्रों का हवाला देते ये जानकारी दी है।

ओमिक्रॉन के नए सब वेरिएंट और कोविड-19 को लेकर सरकार अलर्ट

ओमिक्रॉन के नए सब-वेरिएंट BA.5.1.7 और BF.7 पर बढ़ी चिंता

ओमिक्रॉन के नए सब-वेरिएंट BA.5.1.7 और BF.7 पर बढ़ती चिंता के बीच ये बैठक हुई। रिपोर्ट्स के अनुसार गुजरात ने हाल ही में ओमिक्रॉन के BF.7 सब वेरिएंट के पहले मामले की सूचना दी, जो पहले चीन में पाया गया था और अब अमेरिका, यूके, ऑस्ट्रेलिया और बेल्जियम तक पहुंच गया है।
बता दें कि देशभर में राष्ट्रव्यापी कोविड टीकाकरण के तहत अब तक 219.37 करोड़ से अधिक टीके लगाए जा चुके हैं। 12-14 आयु वर्ग में 4.11 करोड़ से अधिक टीके की पहली खुराक लगाई गई। पिछले चौबीस घंटे में 1,542 नए मामले दर्ज किए गए। देश में पिछले 24 घंटे में संक्रमण से मौत के तीन मामले सामने आए, जिनमें से गुजरात, ओडिशा तथा पश्चिम बंगाल के एक-एक मरीज थे। वहीं पिछले 24 घंटों में 1,919 मरीजों के ठीक होने के बाद कुल संख्या 4,40,77,068 हो गई। साथ ही रिकवरी रेट 98.76 प्रतिशत है।
पिछले साल 16 जनवरी से शुरू हुए देशव्यापी टीकाकरण अभियान के दौरान केंद्र सरकार ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की सहायता के लिए उन्हें कोविड-19 टीके मुफ्त में मुहैया कराए। केंद्र सरकार ने सभी वयस्कों को मुफ्त में बूस्टर खुराक देने के लिए अमृत महोत्सव नाम से 75 दिवसीय कोविड टीकाकरण अभियान चलाया, लेकिन टीके की अधिक मांग नहीं दिखी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

दीपक पोखरिया author

पहाड़ से हूं, इसलिए घूमने फिरने का शौक है। दिल्ली-नोएडा से ज्यादा उत्तराखंड में ही मन लगता है। कई मीडिया संस्थानों से मेरी करियर यात्रा गुजरी है और मई...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited