यूपी में हर-हर योगी, BJP के आगे विपक्ष चित्त, 5 प्वाइंट में समझिए चुनाव नतीजे

UP Nikay Chunav Results 2023: यूपी निकाय चुनाव नतीजों में क्या निकलकर सामने आ रहा है और 2024 में बीजेपी को किस तरह फायदा हो सकता है, समझने की कोशिश करते हैं।

CM Yogi

यूपी में हर-हर योगी

UP Nikay Chunav Results 2023: उत्तर प्रदेश निकाय चुनाव नतीजों में सीएम योगी आदित्यनाथ का जादू साफ नजर आ रहा है। खास तौर पर मेयर चुनाव में भारतीय जनता पार्टी विपक्ष को बुरी तरह मात देती दिख रही है। अब तक के रुझान बता रहे हैं कि बीजेपी 17 में से 16 सीटों पर आगे चल रही है। बसपा सिर्फ एक सीट पर आगे है और सपा सभी जगह पिछड़ रही है। चुनाव नतीजों में क्या निकलकर सामने आ रहा है समझने की कोशिश करते हैं।
निकाय चुनाव में बीजेपी का परचम
चुनाव नतीजे बता रहे हैं कि जनता को योगी आदित्यनाथ के काम करने का अंदाज पसंद आ रहा है। 16 मेयर सीट पर बीजेपी बढ़त बनाए हुए है। सिर्फ आगरा में ही विपक्षी पार्टी में से एक बसपा आगे है। नगरपालिका और नगर पंचायत चुनाव नतीजे में भी बीजेपी को भारी बढ़त मिल रही है।
नगर पालिका रुझान- 76/199
बीजेपी- 48
सपा- 16
बसपा- 13
कांग्रेस- 06
अन्य- 08
नगर पंचायत रुझान- 170/544
बीजेपी- 84
सपा- 52
बसपा- 17
कांग्रेस- 09
अन्य- 08

डबल इंजन सरकार में भरोसा

यूपी की जनता डबल इंजन सरकार में भरोसा दिखा रही है। एक तरफ यूपी में योगी आदित्यनाथ हैं तो दूसरी ओर केंद्र में नरेंद्र मोदी मजबूती से आगे बढ़ रहे हैं। जनता लगातार यूपी सीएम योगी को आशीर्वाद दे रही है। सीएम योगी अक्सर जनसभाओं में डबल इंजन सरकार का जिक्र करते रहे हैं। वह कहते हैं डबल इंजन सरकार होने से हर काम तेजी से होगा और विकास और जोर पकड़ेगा। लगता है जनता इसे समझ भी रही है।

विपक्ष बेअसर साबित

निकाय चुनाव में बीजेपी ने अब तक शानदार प्रदर्शन दिखाया है। सीएम योगी के जादू के आगे सपा-बसपा और कांग्रेस फीके पड़ गए हैं। खास तौर पर मेयर पद पर सपा का प्रदर्शन कमतर रहा है। अगर बीजेपी की बढ़त जारी रही तो उसका सूपड़ा साफ हो सकता है। शहरी मतदाताओं में बीजेपी का असर माना जाता है। पिछले चुनाव में बीजेपी ने 14 सीटों पर कब्जा जमाया था। इस बार ये आंकड़ा बढ़ सकता है।

बीजेपी की जीत के मायने

निकाय चुनाव में बीजेपी की बढ़त उसके लिए बहुत अहमियत रखती है। यूपी में कुल 84 लोकसभा सीटें हैं और यहां से मिली जीत उसके लिए आगे का रास्ता बनाएगी। अब तक के रुझान बता रहे हैं कि बीजेपी ही विजेता के तौर पर उभर रही है। लोकसभा सीटों के मामले में यूपी सबसे बड़ा प्रदेश है। यहां मिली जीत कर्नाटक में मिली हार के घाव पर मरहम बन सकती है।

2024 के लिए बूस्ट

निकाय चुनाव नतीजों से बीजेपी को 2024 लोकसभा चुनाव के लिए जरूर बूस्ट मिलेगा। ये जीत अगले लोकसभा चुनाव में बीजेपी को यूपी में बड़ा फायदा पहुंचा सकती है। यूपी में सीएम योगी का आक्रामक अंदाज और केंद्र में पीएम मोदी का सधा विकास अभियान 2024 में बीजेपी के जीत की बुनियाद तैयार कर सकता है। देश में सबसे ज्यादा 85 लोकसभा सीटें यूपी से हैं। यहां बीजेपी जितनी सीटें ले जाएगी, केंद्र में तीसरी बार उसकी सरकार बनने की संभावना उतनी ही बढ़ेगी। ये चुनाव बीजेपी के लिए 2024 से पहले एक लिटमस टेस्ट था, जिस पर वह खरा उतरती दिख रही है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अमित कुमार मंडल author

करीब 18 वर्षों से पत्रकारिता के पेशे से जुड़ा हुआ हूं। इस दौरान प्रिंट, टेलीविजन और डिजिटल का अनुभव हासिल किया। कई मीडिया संस्थानों में मिले अनुभव ने ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited