PM Modi US Visit: पीएम मोदी के दौरे से पहले अमेरिका ने कह दी बड़ी बात, चिढ़ जाएगा चीन!

PM Modi US Visit: पीएम नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा को लेकर पूरे अमेरिका में उत्साह है। पीएम के स्वागत के लिए जोरदार तैयारियां हो रही है। राष्ट्रपति बाइडन के आमंत्रण पर पीएम मोदी अमेरिका जा रहे हैं।

PM Modi US Visit: पीएम मोदी के अमेरिका दौरे से पहले अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर (US State Department spokesman Matthew Miller) ने ऐसा बयान दिया है, जिससे चीन चिढ़ सकता है। अमेरिका इन दिनों पीएम मोदी के दौरे की तैयारियों में जुटा है।

हिंद प्रशांत महासागर का जिक्र

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने अपने बयान में कहा है कि भारत के साथ हमारी साझेदारी सबसे अहम है। हम भारत के साथ कई क्षेत्रों में मिलकर काम कर रहे हैं और हिंद प्रशांत महासागर क्षेत्र को मुक्त, समृद्धि और आत्मनिर्भर रखने में भारत की अहम भूमिका है। दरअसल हिंद प्रशांत महासागर क्षेत्र में चीन अपनी दबदबा बढ़ाने की कोशिश में लगा है। भारत ही एकलौता ऐसा देश है, जो चीन को इस क्षेत्र में रोके हुए है और आगे भी रोक सकता है। यही कारण है कि चीन, भारत और अमेरिका के बीच गहरी हो रही दोस्ती से चिढ़ते रहा है।

पीएम के दौरे की तैयारी में जुटा अमेरिका

पीएम नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा को लेकर पूरे अमेरिका में उत्साह है। पीएम के स्वागत के लिए जोरदार तैयारियां हो रही है। राष्ट्रपति बाइडन के आमंत्रण पर पीएम मोदी अमेरिका जा रहे हैं। 22 जून को पीएम मोदी अमेरिकी संसद के संयुक्त सदन को संबोधित करेंगे और 22 जून को ही राष्ट्रपति आवास में स्टेट डिनर में शामिल होंगे। अमेरिकी अधिकारी लगातार पीएम मोदी के अमेरिका आगमन को लेकर उत्साहजनक प्रतिक्रिया दे रहे हैं।

पीएम मोदी का कार्यक्रम

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 20 से 25 जून तक अमेरिका और मिस्र के दौरे पर जाएंगे। मोदी की अमेरिका की यात्रा न्यूयॉर्क से शुरू होगी, जहां वह 21 जून को न्यूयॉर्क स्थित संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह की अगुवाई करेंगे। इसके बाद प्रधानमंत्री वाशिंगटन डी.सी. जाएंगे, जहां 22 जून को व्हाइट हाउस में उनका पारंपरिक स्वागत किया जाएगा। कई अमेरिकी सांसदों के निमंत्रण पर 22 जून को ही पीएम मोदी अमेरिकी कांग्रेस की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगे। इसके बाद 23 जून को अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन, मोदी के सम्मान में दोपहर भोज की मेजबानी करेंगे। इस दौरे के दूसरे चरण के तहत प्रधानमंत्री मोदी 24 से 25 जून तक मिस्र के दौरे पर रहेंगे।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited