सजधज के तैयार हो गई Vande Bharat Sleeper Train, पहले लुक में ही बना देगी दीवाना

Vande Bharat Sleeper Train: वंदे भारत स्लीपर ट्रेन में यात्रियों को सभी सुविधाएं फ्लाइट वाली मिलेंगी। इसमें बेस्‍ट कैटेगरी की डिजाइन है। टच करते ही दरवाजा खुलेगा, इसके अलावा टायलेट में सेंसर सिस्टम मिलेगा। इसमें सेंसर एक्‍ट‍िव इंटरकनेक्टिंग दरवाजे लगाए गए हैं। इतना ही नहीं टच फ्री बायो-वैक्यूम टॉयलेट और टॉक-बैक यूनिट लगाई गई हैं।

Vande Bharat Sleeper Train

वंदे भारत स्लीपर ट्रेन।

Vande Bharat Sleeper Train: वंदे भारत स्लीपर ट्रेन के इंतजार की घड़ियां खत्म होने वाली हैं। यह बहुप्रतीक्षित ट्रेन चेन्नई की इंटीग्रल कोच फैक्टरी में बनकर लगभग तैयार हो चुकी है। ट्रेन में एडवांस सिक्योरिटी सिस्टम दिया गया है, जो इसे भारतीय रेलवे की अन्य ट्रेनों से अलग करता है। इसके अलावा वंदे भारत ट्रेन में किसी भी अन्य स्लीपर ट्रेन से ज्यादा यात्री सुविधाओं का ध्यान रखा गया है। वंदे भारत ट्रेन के फर्स्ट लुक सामने आया है, जिसमें इसके AC1 और AC2 का लुक बिल्कुल अलग लग रहा है।

टच करते ही खुलेगा दरवाजा

वंदे भारत स्लीपर ट्रेन में यात्रियों को सभी सुविधाएं फ्लाइट वाली मिलेंगी। इसमें बेस्‍ट कैटेगरी की डिजाइन है। टच करते ही दरवाजा खुलेगा, इसके अलावा टायलेट में सेंसर सिस्टम मिलेगा। इंटीग्रल कोच फैक्ट्री ICF के जनरल मैनेजर यू. सुब्बा राव ने बताया कि वंदे भारत स्लीपर ट्रेन को एडवांस टेक्नोलॉजी से तैयार किया गया है। इसमें सेंसर एक्‍ट‍िव इंटरकनेक्टिंग दरवाजे लगाए गए हैं। इतना ही नहीं टच फ्री बायो-वैक्यूम टॉयलेट और टॉक-बैक यूनिट लगाई गई हैं। फर्स्ट क्लास कूपों में अपर बर्थ तक आसानी से पहुंचने के लिए सीढ़ियां और फ्लाइट-स्टाइल अटेंडेंट बटन होंगे। उन्होंने बताया कि एक ट्रेन को बनाने में 120 करोड़ की लागत आई है।

16 कोच वाली ट्रेन में सफर करेंगे 820 यात्री

जानकारी के मुताबिक, वंदे भारत स्लीपर ट्रेन में 16 कोच होंगे। इसमें एक साथ 820 यात्री सफर कर पाएंगे। इसकी स्‍पीड 160 क‍िलोमीटर प्रत‍ि घंटे तक पहुंच सकती है, यानी यह राजधानी एक्सप्रेस से भी तेज दौड़ेगी। ट्रेन का 90 किमी प्रति घंटे से लेकर 180 किमी प्रति घंटे की स्‍पीड तकसे दो महीने तक टेस्‍ट क‍िया जाएगा। हादसे से बचने के लिए इसमें इमर्जेंसी ब्रेक सिस्‍टम लगाया गया है। ट्रेन हादसों से बचाने के ल‍िए टक्‍कर रोधी प्रणाली ‘कवच’ और एंटी-क्लाइम्बिंग टेक्‍नोलॉजी भी लगाई गई है। यह हादसे की स्‍थ‍िति में कोच को एक दूसरे के ऊपर चढ़ने नहीं देती है।

(इनपुट- भावना किशोर)

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। देश (India News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

प्रांजुल श्रीवास्तव author

मैं इस वक्त टाइम्स नाउ नवभारत से जुड़ा हुआ हूं। पत्रकारिता के 8 वर्षों के तजुर्बे में मुझे और मेरी भाषाई समझ को गढ़ने और तराशने में कई वरिष्ठ पत्रक...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited