Vande Bharat Sleeper Train: अमृत भारत और वंदे भारत के चेयर कार की सफलता के बाद जल्द स्लीपर को ट्रैक पर उतारने की तैयारी

Vande Bharat Sleeper Train: रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने साल की शुरुआत में कहा था कि 10 वंदे भारत स्लीपर ट्रेन सेट के उत्पादन की योजना है।

vande bharat train

वंदे भारत ट्रेन का स्लीपर वर्जन जल्द आएगा (फोटो- @VivekSi85847001)

तस्वीर साभार : IANS
Vande Bharat Sleeper Train: रेल मंत्री ने अक्टूबर 2023 में ही बताया था कि वंदे भारत एक्सप्रेस स्लीपर प्रोटोटाइप का उत्पादन बेंगलुरु में बीईएमएल कर रहा है। वंदे भारत स्लीपर ट्रेन स्व-चालित ट्रेन सेट होगी, जिसमें राजधानी एक्सप्रेस ट्रेनों से बेहतर सुविधाएं होंगी, जो भारतीय रेलवे में रात में सफर करने वालों के लिए एक अलग सेगमेंट होगा।

वंदे भारत स्लीपर ट्रेन पर काम जारी

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने साल की शुरुआत में कहा था कि 10 वंदे भारत स्लीपर ट्रेन सेट के उत्पादन की योजना है। बीईएमएल द्वारा निर्मित किए जाने वाले 10 ट्रेन सेटों के अलावा, अन्य वंदे भारत स्लीपर परियोजनाओं का भी काम जारी है। यह ट्रेन 160 किमी प्रति घंटे की गति से चलेगी।

वंदे भारत स्लीपर ट्रेन की खासियत

पहले प्रोटोटाइप वंदे भारत स्लीपर ट्रेन सेट में 11 एसी 3 टियर कोच, 4 एसी 2 टियर कोच और 1 एसी फर्स्ट कोच होंगे। इसमें राजधानी एक्सप्रेस की तुलना में बेहतर कुशनिंग के साथ अधिक आरामदायक बर्थ, सामान्य क्षेत्रों में सेंसर-आधारित प्रकाश व्यवस्था, बेहतर कप्लर्स के साथ झटका-मुक्त सवारी, डिब्बों के गलियारे क्षेत्र में आसान आवाजाही के लिए स्ट्रिप्स के माध्यम से फर्श पर बेहतर रोशनी की भी व्यवस्था की जाएगी।

कई सुविधाओं से लैस

ट्रेन में ऊपरी बर्थ पर चढ़ने में आसानी के लिए बेहतर डिजाइन वाली सीढ़ी का उपयोग किया जाएगा। इसके अतिरिक्त, बेहतर परिवेश अनुभव के लिए इंटीरियर में क्रीम, पीले और लकड़ी के रंगों का उपयोग किया गया है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited