#SafeHer: महिलाओं के खिलाफ हिंसा में आई तेजी, अपनी सुरक्षा के लिए जरूर अपनाएं ये सेफ्टी टिप्स

दिनोंदिन बढ़ते खतरों के बीच आपको अपनी सुरक्षा का खास ध्यान रखना होगा और अधिक सजग रहना पड़ेगा। आपको किस तरह से आपको अपनी सुरक्षा करनी चाहिए, हम आपको बता रहे हैं कुछ प्रमुख सेफ्टी टिप्स।

safe her

महिलाओं के खिलाफ हिंसा

Safety tips for Women: कोलकाता में ट्रेनी डॉक्टर के साथ दुष्कर्म और हत्या के मामले की गूंज पूरे देश में है। इस घटना ने एक बार फिर महिलाओं की सुरक्षा का मुद्दा प्रमुख रूप से दुनिया के सामने रखा है। य ये वीभत्स घटना बताती है अस्पताल जैसी सुरक्षित जगह पर भी महिलाएं सुरक्षित नहीं हैं। ऐसे में अब सवाल अपनी सुरक्षा खुद करने का भी आ गया है। आप कभी किसी हादसे, हमले या वारदात का शिकार हो सकती हैं। इसे देखते हुए आपको अपनी सुरक्षा का खास ध्यान रखना होगा और अधिक सजग रहना पड़ेगा। ऐसे में आपको किस तरह से आपको अपनी सुरक्षा करनी चाहिए, हम आपको बता रहे हैं कुछ प्रमुख सेफ्टी टिप्स।

बाहर जाने से पहले योजना बनाएं

जब आप बाहर जा रहे हों, चाहे वह अकेले हों या दोस्तों के समूह के साथ, एक योजना बना लेना सबसे अच्छा है। अपने आस-पास के बारे में जानना, जैसे कि निकटतम इलाके में कौन और क्या है, ये सभी बातें प्रमुख सेफ्टी टिप्स में से एक हैं। आपके आस-पास क्या हो रहा है उस पर ध्यान देने की आदत बनाने से आपको अपने आसपास के माहौल के प्रति अधिक जागरूक बनने में मदद मिलेगी। इसके अलावा, अतिरिक्त सावधानी के तौर पर अपने समूह के बाहर के किसी व्यक्ति को बताएं कि आप कहां हैं और आपने दिन/शाम के लिए क्या योजना बनाई है।

अपना लोकेशन पिंग करें

स्मार्टफोन न केवल फोटो लेने, मैसेज भेजने और समाचार साझा करने के लिए एक बेहतरीन डिवाइस है, बल्कि वे जीवनरक्षक भी हो सकते हैं। अधिकांश स्मार्टफ़ोन में एक बेहतरीन आपातकालीन सुविधा होती है जिससे यूजर को अपनी संपर्क सूची में किसी को भी अपना लोकेशन पिंग करने की अनुमति मिलती है। इस सुविधा को सेटअप करना आसान है और अगर महिला खुद को किसी असुरक्षित स्थिति में पाती है तो लोकेशन पिंग होने से दूसरे व्यक्ति को इसका पता चल जाएगा।

सुरक्षा के लिए उपकरण

जब सेल्फ डिफेंस डिवाइस चुनने की बात आती है, तो यह ऐसा हो जाना चाहिए जिसे आप ले जाने में सबसे अधिक आरामदायक महसूस करते हैं। बाहर जाते समय काली मिर्च स्प्रे, एक सुरक्षा सीटी और एक मिनी टॉर्च जैसी चीजें लेना जाना बेहतरीन विकल्प है।

सीमाएं बनाएं

भले ही आप अकेले हों या दोस्तों के समूह के साथ, अगर आप अपनी ओर किसी के ध्यान खींचने से असहज या असुरक्षित महसूस करते हैं, तो उस व्यक्ति से दूरी बना लें। किसी संभावित असुरक्षित स्थिति में खुद को सुरक्षित रखने में ही समझदारी। आखिर में हमेशा अपने अंदर की आवाज को जरूर सुनें।

सेल्फ डिफेंस क्लास लें

सुरक्षा को मनोरंजन में बदलें और सेल्फ डिफेंस क्लास लें। बुरा समय आने का इंतजार न करें, पहले से ही तैयारी रखें। हालांकि, संभावित खतरनाक स्थिति में खुद को सुरक्षित रखना सीखने के लिए शारीरिक और मानसिक रूप से तैयार रहना अहम है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अमित कुमार मंडल author

करीब 18 वर्षों से पत्रकारिता के पेशे से जुड़ा हुआ हूं। इस दौरान प्रिंट, टेलीविजन और डिजिटल का अनुभव हासिल किया। कई मीडिया संस्थानों में मिले अनुभव ने ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited