गुजरात में बरसात ने मचाया कहर, मध्यप्रदेश, राजस्थान, और महाराष्ट्र में भी भारी बारिश का अलर्ट

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि उत्तर-पश्चिमी मध्यप्रदेश और उससे सटे पूर्वी राजस्थान पर बना दबाव का क्षेत्र अधिक दबाव वाले क्षेत्र में बदल गया है जिसके कारण अगले दो-तीन दिन में दोनों राज्यों के अलावा गुजरात, गोवा और महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में भारी से अत्यधिक भारी बारिश होने का पूर्वानुमान है।

Rain in Gujarat

गुजरात में भारी बारिश

Heavy Rain in Gujarat: गुजरात में भारी बारिश का दौर जारी है और यहां कई शहरों में जमकर बारिश हुई है जिसके बाद जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। कई शहरों में जलभराव से लोगों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। वहीं, मोरबी में एक ट्रॉली के पलट जाने के बाद 17 लोग फंस गए जिनके लिए बचाव कार्य जारी है। अहमदाबाद सहित कई शहरों में भारी बारिश हुई है जिससे जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है। मौसम विभाग ने और अधिक बारिश का अलर्ट जारी किया है।

कई शहरोँ में जलभराव से हाहाकार

लगातार बारिश के कारण नडियाद शहर के कई हिस्सों में जलजमाव की स्थिति है। लोगों को बाहर निकलने के लिए भी भारी मशक्कत करनी पड़ रही है। वहीं, मोरबी के धवाना गांव के पास एक ट्रैक्टर से जुड़ी ट्रॉली पलट जाने के बाद फंसे 17 लोगों के लिए खोज और बचाव अभियान चलाया गया। उधर, अहमदाबाद में भारी बारिश के बाद शहर के कई हिस्सों में जलजमाव की स्थिति पैदा हो गई है।

नदी में बह गई ट्रैक्टर ट्रॉली, 10 लोगों को बचाया गया

गुजरात के मोरबी जिले में भारी बारिश के बीच पानी में डूबे पुल को पार करते हुए ट्रैक्टर ट्रॉली समेत बह गए सात लोगों की तलाश में राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) का अभियान जारी है। धावना गांव के पास घटी इस घटना में ट्रैक्टर ट्रॉली पर सवार 17 लोगों में से 10 को देर रात में चलाए गए अभियान में बचा लिया गया और बाकी सात की तलाश जारी है। मोरबी के दमकल अधिकारी देवेंद्रसिंह जडेजा ने कहा, मोरबी जिले के हलवाड तालुका के धावना गांव के पास रविवार रात करीब नौ बजे एक नदी पर बने पुल को पार करते समय एक ट्रैक्टर ट्रॉली बह गई जिसमें 17 लोग सवार थे। 10 लोगों को बचा लिया गया वहीं सात अन्य लापता हैं।
उन्होंने बताया कि राज्य आपदा मोचन बल (एसडीआरएफ) और राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) के कर्मी तलाशी अभियान चला रहे हैं। गुजरात के अनेक हिस्सों में सोमवार को सुबह छह बजे तक, पिछले 24 घंटे में भारी से बहुत भारी बारिश हुई है और बरसाती नदियों का जलस्तर बढ़ जाने से नवसारी तथा वलसाड जिलों के निचले इलाके जलमग्न हो गए हैं। ऐसे में सैकड़ों लोगों को सुरक्षित स्थानों में जाना पड़ा है। राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र (एसईओसी) के आंकड़ों के अनुसार, सोमवार को सुबह छह बजे तक पिछले 24 घंटे में सबसे अधिक 356 मिलीमीटर बारिश नवसारी जिले की खेरगाम तालुका में दर्ज की गई।

मौसम विभाग का कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

वहीं, भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने सोमवार को कहा कि उत्तर-पश्चिमी मध्यप्रदेश और उससे सटे पूर्वी राजस्थान पर बना दबाव का क्षेत्र अधिक दबाव वाले क्षेत्र में बदल गया है जिसके कारण अगले दो-तीन दिन में दोनों राज्यों के अलावा गुजरात, गोवा और महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में भारी से अत्यधिक भारी बारिश होने का पूर्वानुमान है। आईएमडी के अनुसार 25 अगस्त को रात साढ़े 11 बजे अधिक दबाव का केंद्र राजस्थान के चित्तौड़गढ़ से 70 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिणपूर्व में था। आईएमडी ने देर रात दो बजे जारी अपडेट में कहा कि इस दबाव के पश्चिम-दक्षिण पश्चिम की ओर बढ़ने, दक्षिणी राजस्थान और गुजरात को प्रभावित करने तथा 29 अगस्त तक सौराष्ट्र, कच्छ एवं पाकिस्तान के कुछ हिस्सों तक पहुंचने के आसार हैं।
आईएमडी के अनुसार बांग्लादेश और उससे सटे पश्चिम बंगाल के गंगा के मैदानी क्षेत्र पर भी कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। अगले दो दिन में इसके और तीव्र होने तथा पश्चिम बंगाल के गंगा तटीय क्षेत्र, उत्तरी ओडिशा और झारखंड की ओर बढ़ने की संभावना है। आईएमडी ने रेड अलर्ट जारी करते हुए कहा कि 26 अगस्त को पश्चिम मध्यप्रदेश में भारी से अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है। उसने बताया कि 26 से 29 अगस्त तक पूर्वी और दक्षिणी राजस्थान, गुजरात के सौराष्ट्र और कच्छ में भी ऐसी ही स्थिति रहने का अनुमान है।

इन राज्यों में भारी बारिश की संभावना

कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र, ओडिशा, पश्चिम बंगाल के गंगा के मैदानी इलाकों और झारखंड में भी अगले दो दिन में भारी से अत्यधिक भारी वर्षा का पूर्वानुमान है। आईएमडी ने 26 अगस्त को मध्यप्रदेश में 50 किलोमीटर प्रति घंटे और 26-27 अगस्त को दक्षिण राजस्थान में 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की चेतावनी जारी की है। गुजरात, निकटवर्ती पाकिस्तान, उत्तर महाराष्ट्र और उत्तरपूर्वी अरब सागर में 26 अगस्त को 55 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से तेज हवाएं चलने की संभावना है और इनकी रफ्तार 27 और 28 अगस्त को बढ़कर 60 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच सकती है।

मछुआरों के लिए चेतावनी जारी

गुजरात, पाकिस्तान और उत्तरी महाराष्ट्र के तटीय क्षेत्रों में 30 अगस्त तक समुद्र की स्थिति बहुत खराब रहने की संभावना है। उत्तरी बंगाल की खाड़ी में भी 26 अगस्त को समुद्र की स्थिति खराब रहने की संभावना है। आईएमडी ने मछुआरों को 30 अगस्त तक अरब सागर और बंगाल की खाड़ी, खासकर गुजरात, पाकिस्तान और महाराष्ट्र के तटों के आसपास जाने से बचने की सलाह दी है। छोटे जहाजों और अन्वेषण और उत्पादन ऑपरेटरों को मौसम के घटनाक्रम पर नजर रखने और आवश्यक सावधानी बरतने को कहा गया है। आईएमडी ने खासकर शहरी इलाकों में बाढ़, सड़क बंद होने और जलभराव की भी चेतावनी दी है। भूस्खलन और बागवानी फसलों को नुकसान पहुंचने का भी खतरा है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अमित कुमार मंडल author

करीब 18 वर्षों से पत्रकारिता के पेशे से जुड़ा हुआ हूं। इस दौरान प्रिंट, टेलीविजन और डिजिटल का अनुभव हासिल किया। कई मीडिया संस्थानों में मिले अनुभव ने ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited