Wayanad Landslides Video: वायनाड लैंडस्लाइड में 250 से ज्यादा मौतें, मलबे में दबे हो सकते हैं कई लोग, युद्धस्तर पर रेस्क्यू ऑपरेशन

Wayanad Landslides Death Toll and Latest Update:केरल के वायनाड लैंडस्लाइड में 250 से ज्यादा मौतें होने की बात कही जा रही है, बताया जा रहा है कि मलबे में दबे हो सकते हैं कई लोग, युद्धस्तर पर रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है।

Wayanad Landslides Latest Update

वायनाड लैंडस्लाइड में 250 से ज्यादा मौतें

मुख्य बातें
  1. केरल के वायनाड लैंडस्लाइड में 250 से ज्यादा मौतें होने की बात कही जा रही है
  2. सैकड़ों लोग इस प्राकृतिक आपदा में घायल करीब 200 से ज्यादा लापता हैं
  3. खोज कार्य में सेना के डॉग स्क्वाड को भी तैनात किया गया है
Wayanad Landslide News update: वायनाड में हुए लैंडस्लाइड में मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक करीब 250 शव बरामद किए जा चुके हैं वहीं सैकड़ों लोग इस प्राकृतिक आपदा में घायल हैं और करीब 200 से ज्यादा लापता बताए जा रहे हैं, वायनाड में युद्धस्तर पर रेस्क्यू ऑपरेशन में जवान जुटे हैं, वहीं कांग्रेस नेता राहुल गांधी और प्रियंका गांधी गुरुवार को वायनाड का दौरा करेंगे और भूस्खलन से प्रभावित परिवारों से मिलेंगे।
बताया जा रहा है कि सोमवार को हुए भूस्खलन के बाद यहां के चार गांव पूरी तरह साफ हो गए इस प्राकृतिक आपदा के कारण अभी तक करीब 250 लोगों की मौत की बात कही जा रही है, जिला प्रशासन के अनुसार मृतकों में से 100 की शिनाख्त हो गई है। वहीं अभी भी कई लोगों के अभी भी मलबे में दबे होने की आशंका है जिन्हें निकालने का काम किया जा रहा है।

तीसरे दिन भी बचाव अभियान जारी

तीसरे दिन भी बचाव अभियान जारी है और सेना, नौसेना तथा तट रक्षकों के दल अट्टामाला, मुंडक्कई और चूरलमाला में सघन तलाश अभियान चला रहे हैं। प्रत्येक टीम के साथ एक श्वान दल भी तैनात किया जाएगा।
वायनाड के भूस्खलन प्रभावित क्षेत्रों में बचाव अभियान तेज करने के प्रयास में मुंडक्कई और चूरलमाला के सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्रों को जोड़ने के लिए 190 फुट लंबा 'बेली ब्रिज' बनाया जा रहा है।चौबीस टन भार क्षमता वाले इस पुल का निर्माण बृहस्पतिवार शाम तक पूरा होने की उम्मीद है।

रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए एनडीआरएफ, सेना और नौसेना के जवान डटे हुए हैं

लापता लोगों को खोजने और भूस्खलन पीड़ितों के रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए एनडीआरएफ, सेना और नौसेना के जवान डटे हुए हैं। केंद्र सरकार ने बताया कि मौके पर एनडीआरएफ और पुलिस की टीम मौजूद है। हेलिकॉप्टर की मदद से लोगों को बाहर निकाला जा रहा है।
नौसेना की रिवर क्रॉसिंग टीम भी मौके पर मौजूद है। भारतीय नौसेना और भारतीय वायुसेना के 1200 बचावकर्मी घटनास्थल पर तैनात किए गए हैं।

मुख्यमंत्री पिनराई एक सर्वदलीय बैठक की अध्यक्षता करेंगे

केरल के वायनाड जिले में भीषण भूस्खलन की घटनाओं के बाद जारी तलाश और बचाव अभियान के बीच मुख्यमंत्री पिनराई विजयन बृहस्पतिवार को यहां एक सर्वदलीय बैठक की अध्यक्षता करेंगे। जिले में मौजूद राज्य के मंत्री, वायनाड के विधायक और राजनीतिक दलों के नेता बैठक में शामिल होंगे।

गृह मंत्रालय कर रहा है 24 घंटे निगरानी

केंद्र सरकार ने बताया कि बचाव और खोज कार्य में सेना के डॉग स्क्वाड को भी तैनात किया गया है। इसके अलावा आर्मी की डीसी सेंट्रल कन्नूर की दो टुकड़ियां भी तैनात की गई हैं। त्रिवेंद्रम की 91 इन्फेंट्री ब्रिगेड की दो टुकड़ियों को रवाना कर दिया गया है। भारतीय आर्मी के दो हेलीकॉप्टर और नेवी का एक हेलीकॉप्टर बचाव कार्य में विशेष रूप से लगे हैं। सेना की मेडिकल टीम भी घटनास्थल पर मौजूद है और घायलों को चिकित्सा प्रदान कर रही है। वहीं, भारतीय नौसेना के जहाज को क्षतिग्रस्त पुल के दूसरी ओर बचाव और भूमि मार्ग से आवाजाही प्रदान करने के लिए तैनात किया गया है। प्रभावित इलाकों में अतिरिक्त संसाधन भेजे जा रहे हैं। गृह मंत्रालय के दोनों नियंत्रण कक्ष 24 घंटे से निगरानी कर रहे हैं और राज्य को प्रत्येक संभव सहायता प्रदान की जा रही है। 31 जुलाई को स्टेट डिजास्टर रिस्पांस फंड से 145 करोड़ की राशि राज्य सरकार को प्रदान कराई गई है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

रवि वैश्य author

मैं 'Times Now नवभारत' Digital में Assistant Editor के रूप में सेवाएं दे रहा हूं, 'न्यूज़ की दुनिया' या कहें 'खबरों के संसार' में काम करते हुए करीब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited