Wayanad Landslide: राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा जाएंगे वायनाड, जानें अभी कैसे हैं हालात

Wayanad Landslide: केरल के वायनाड जिले में हुए विनाशकारी भूस्खलन में मौत का आंकड़ा 90 के पार पहुंच गया है। राहत और बचाव कार्य जारी है, तो वहीं राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा 31 जुलाई, 2024 (बुधवार) को वायनाड के आपदा प्रभावित इलाकों का दौरा करेंगे और हालात का जायजा लेंगे।

Rahul Gandhi Priyanka Gandhi Vadra Wayanad

प्रियंका गांधी वाड्रा और राहुल गांधी।

Congress Leader Will Visit Wayanad: लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा बुधवार सुबह भूस्खलन प्रभावित वायनाड का दौरा करेंगे। पार्टी सूत्रों ने यह जानकारी दी। राहुल और प्रियंका वायनाड पहुंचकर पीड़ितों से मुलाकात कर सकते हैं, साथ ही वो हालात का जायजा लेंगे। वायनाड में भूस्खलन से हुई मौतों का आंकड़ा लगातार बढ़ता ही जा रहा है।

वायनाड भूस्खलन में अब तक 93 लोगों की मौत

केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने मंगलवार को कहा कि उत्तरी वायनाड जिले में हुए भीषण भूस्खलन में 93 लोगों की मौत हो गई और करीब 128 लोग घायल हुए हैं। सीएम विजयन ने कहा कि पहला भूस्खलन देर रात करीब दो बजे हुआ और उसके बाद तड़के साढ़े चार बजे अगला भूस्खलन हुआ, जिसके परिणामस्वरूप सैकड़ों लोग मलबे में फंस गए और कई लोग बह गए।

वायनाड लोकसभा सीट का फिलहाल कौन प्रतिनिधि?

पिछली लोकसभा 2019 में राहुल गांधी ने वायनाड का प्रतिनिधित्व किया था। इस बार के लोकसभा चुनाव में भी वह रायबरेली के साथ वायनाड से निर्वाचित हुए थे, लेकिन उन्होंने केरल में आने वाले संसदीय क्षेत्र से इस्तीफा दे दिया। अब वायनाड से उपचुनाव में उनकी बहन प्रियंका गांधी वाड्रा कांग्रेस की उम्मीदवार होंगी। फिलहाल इस सीट से कोई भी सांसद नहीं है, यही वजह है कि राहुल ने संसद में वायनाड भूस्खलन के मसले को प्रमुखता से उठा रहे हैं।
लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने केरल के वायनाड में भूस्खलन से जुड़ा विषय मंगलवार को लोकसभा में उठाया और केंद्र सरकार से प्रभावित लोगों को हर संभव सहायता प्रदान करने का आग्रह किया तथा ऐसी प्राकृतिक आपदाओं से निपटने के लिए कार्य योजना बनाने पर जोर दिया। उन्होंने सदन में शून्यकाल के दौरान यह विषय उठाया।

वायनाड भूस्खलन को लेकर राहुल गांधी ने की मांग

राहुल गांधी ने सदन में कहा, 'आज वायनाड में भीषण भूस्खलन हुआ है। किस स्तर का नुकसान हुआ है अभी आकलन करना बाकी है क्योंकि यह आपदा बहुत बड़ी है।' उन्होंने यह भी कहा, 'मैंने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन से बात की है। केंद्र सरकार से आग्रह है कि बचाव कार्य एवं चिकित्सा देखभाल के लिए हर संभव सहायता प्रदान की जाए। मुआवजा तत्काल जारी किया जाए और मुआवजे की राशि बढ़ाई जाए।'

वायनाड भूस्खलन को लेकर क्या बोलीं प्रियंका गांधी वाड्रा

वहीं प्रियंका गांधी वाड्रा ने इस आपदा को लेकर कहा कि 'मैं वायनाड के मेप्पाडी के पास हुए भीषण भूस्खलन से हुई तबाही को देखकर बहुत दुखी हूं। मेरी हार्दिक संवेदनाएँ और प्रार्थनाएँ उन सभी लोगों के साथ हैं, जिन्होंने अपने प्रियजनों को खो दिया है। मैं आशा करती हूं और प्रार्थना करती हूं कि सभी को जल्द से जल्द सुरक्षित निकाल लिया जाए। मैं सरकार से राहत और बचाव कार्यों में तेज़ी लाने के लिए तत्काल कार्रवाई करने का आग्रह करती हूं और यूडीएफ कार्यकर्ताओं से अनुरोध करती हूं कि वे इस त्रासदी से प्रभावित सभी लोगों को सहायता और सांत्वना देने के लिए आगे आएं।'

मृतकों के परिजनों और घायलों के लिए मुआवजे का ऐलान

संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केरल के मुख्यमंत्री से बात की है, राहत एवं बचाव कार्य जारी हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस हादसे में मारे गए हर व्यक्ति के निकट परिजन को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से दो लाख रुपये और घायलों को 50,000 रुपये की अनुग्रह राशि देने की भी घोषणा की।
संसदीय कार्यमंत्री किरेन रिजिजू ने कहा कि राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ), राज्य आपदा मोचन बल (एसडीआरएफ), केंद्रीय बलों, सेना और यहां तक की वायु सेना को भी बचाव व राहत अभियान में लगाया गया है। उन्होंने कहा कि सरकार का ध्यान फिलहाल बचाव व राहत पर है और फिर उसके बाद पुनर्वास सहित अन्य मोर्चों पर लगा जाएगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

आयुष सिन्हा author

मैं टाइम्स नाउ नवभारत (Timesnowhindi.com) से जुड़ा हुआ हूं। कलम और कागज से लगाव तो बचपन से ही था, जो धीरे-धीरे आदत और जरूरत बन गई। मुख्य धारा की पत्रक...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited