140 करोड़ देशवासी गर्व अनुभव कर रहे हैं- इंडिया के वर्ल्ड कप जीतने के बाद पीएम मोदी का बधाई संदेश

भारत ने रोमांचक उतार-चढ़ाव से भरे फाइनल में दक्षिण अफ्रीका को शनिवार को सात रन से पराजित कर 17 साल के लम्बे अंतराल के बाद दूसरी बार टी 20 विश्व कप जीतकर इतिहास रच दिया।

india won

भारत के वर्ल्ड कप जीत के पास देश में जश्न का माहौल

मुख्य बातें
  • भारत 17 साल बाद दूसरी बार बना टी 20 का विश्व चैंपियन
  • हार्दिक पांड्या ने 20 रन पर तीन विकेट लिए
  • जसप्रीत बुमराह और अर्शदीप सिंह ने दो-दो विकेट लिए
भारतीय क्रिकेट टीम ने सालों का सूखा खत्म करते हुए टी-20 क्रिकेट वर्ल्ड कप जीत लिया है। भारतीय टीम की इस जीत के बाद पूरे देश में जश्न का माहौल है। पटाखे फोड़े जा रहे हैं, नारे लग रहे हैं। इसी बीच अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी भारतीय क्रिकेट टीम को बधाई देते हुए कहा कि देश के 140 करोड़ देशवासी आज गर्व का अनुभव कर रहे हैं।

पीएम मोदी ने दी टीम इंडिया को बधाई

पीएम मोदी ने भारतीय टीम की जीत के बाद अपने बधाई संदेश में कहा- "टीम इंडिया को इस भव्य विजय के लिए सभी देशवासियों की तरफ से बहुत-बहुत बधाई। आज 140 करोड़ देशवासी आपके इस शानदार प्रदर्शन के लिए गर्व का अनुभव कर रहे हैं। खेल के मैदान में आपने वर्ल्ड कप जीता, लेकिन हिन्दुस्तान के हर गली मोहल्ले में आपने कोटि-कोटि देशवासियों का दिल जीत लिया और ये टूर्नामेंट एक विशेष कारण से भी याद रखा जाएगा, इतने सारे देश, इतनी सारी टीमें और एक भी मैच हारना नहीं, ये छोटी उपलब्धि नहीं है, आपने क्रिकेट जगत के हर महारथी को उनके हर बॉल को खेला, आपने शानदार विजय प्राप्त की। मैं आपको बहुत-बहुत बधाई देता हूं।"

राहुल गांधी ने भी किया ट्वीट

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने भारतीय क्रिकेट टीम के टी-20 विश्वकप जीतने पर खिलाड़ियों को बधाई दी और कहा कि उन्होंने पूरे देश को गौरवान्वित किया है। राहुल गांधी ने इस बात का भी उल्लेख किया कि सूर्य कुमार यादव ने मैच के आखिरी समय में सीमा रेखा पर दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज डेविड मिलर का शानदार कैच पकड़ा। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा ने कहा- "शानदार टीम इंडिया! भारत ने टी-20 वर्ल्ड कप जीतकर इतिहास रच दिया है। यह पूरे देश के लिए बहुत खुशी का मौका है। सभी देशवासियों और हमारे सभी खिलाड़ियों को बहुत-बहुत बधाई।"

राष्ट्रपति ने भी दी बधाई

भारतीय टीम की जीत पर राष्ट्रपति द्रौपदी मूर्मू ने भी बधाई दी है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने ट्वीट किया- "टी-20 विश्व कप जीतने पर टीम इंडिया को मेरी हार्दिक बधाई। कभी हार न मानने वाले जज्बे के साथ, टीम ने कठिन परिस्थितियों का सामना किया और पूरे टूर्नामेंट में बेहतरीन कौशल का प्रदर्शन किया। फाइनल मैच में यह एक असाधारण जीत थी। शाबाश, टीम इंडिया! हमें आप पर गर्व है!"

अमित शाह का बधाई संदेश

गृहमंत्री अमित शाह ने भारतीय टीम की जीत पर कहा- "विश्व विजेता टीम को बधाई। हमारे देश के लिए एक गौरवशाली क्षण। हमारे खिलाड़ियों ने पूरे T20 World Cup में बेजोड़ टीम भावना और खेल भावना के साथ शानदार प्रदर्शन किया। उनकी ऐतिहासिक उपलब्धि पर पूरा देश गर्व से फूला नहीं समा रहा। बहुत बढ़िया।"

कोहली का शानदार प्रदर्शन

कप्तान रोहित शर्मा ने कहा था कि विराट कोहली ने अपना सर्वश्रेष्ठ फाइनल के लिए संभाल कर रखा है और विराट ने इस बात को सही साबित करते हुए 76 रन की बेहतरीन पारी खेलकर भारत को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी 20 विश्व कप के खिताबी मुकाबले में शनिवार को 20 ओवर में सात विकेट पर 176 रन के चुनौतीपूर्ण स्कोर एक पहुंचा दिया। भारत की शुरुआत अच्छी नहीं हुई थी और दो ओवर में दो विकेट गिर गए लेकिन इसके बाद कोहली और अक्षर पटेल के बीच साझेदारी पनपी। हालांकि अक्षर (47)अर्धशतक से चूक गए और दुर्भाग्यपूर्ण ढंग से रन आउट हो गए। इसके बाद शिवम दुबे (27) और कोहली के बीच 57 रनों की साझेदारी हुई और भारत को एक अच्छे स्कोर तक पहुंचा दिया है। जिस तरह से पिच ने बर्ताव किया है उसे देखते हुए तो यही लग रहा है कि यह एक फ़ाइटिंग टोटल है लेकिन जिस जगह पर भारत शुरुआत में खड़ा था वहां से यहां तक पहुंचना आसान नहीं था।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

शिशुपाल कुमार author

पिछले 10 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम करते हुए खोजी पत्रकारिता और डिजिटल मीडिया के क्षेत्र में एक अपनी समझ विकसित की है। जिसमें कई सीनियर सं...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited