हमें भारतीय किसानों का आभारी होना चाहिए- यूरोपीय कृषि आयोग के अध्यक्ष ने भूमिपुत्रों की तारीफ में पढ़े कसीदे, गिनाईं उपलब्धियां

वैश्विक खाद्य सुरक्षा के प्रति भारतीय किसानों की भूमिका को स्वीकार करते हुए, यूरोपीय कृषि आयोग के अध्यक्ष जानुज़ वोज्शिचोव्स्की ने कहा कि भारत और यूरोपीय संघ (ईयू) दोनों के पास व्यापार संबंधों को बढ़ाने की भारी क्षमता है।

Janusz Wojciechowski

यूरोपीय कृषि आयोग के अध्यक्ष जानुज़ वोज्शिचोव्स्की

तस्वीर साभार : ANI
भारतीय किसानों की उपलब्धियां का गुणगान अब पूरी दुनिया करने लगी है। उनकी मेहनत और अनाज उत्पादन की क्षमता के कारण विश्व पटल पर एक अलग पहचान बन रही है। यूरोपीय कृषि आयोग के अध्यक्ष ने भारतीय किसानों की तारीफ करते हुए कहा कि हमें भारतीय किसानों का आभारी होना चाहिए।

भारत दौरे पर जानुज़ वोज्शिचोव्स्की

वैश्विक खाद्य सुरक्षा के प्रति भारतीय किसानों की भूमिका को स्वीकार करते हुए, यूरोपीय कृषि आयोग के अध्यक्ष जानुज़ वोज्शिचोव्स्की ने कहा कि भारत और यूरोपीय संघ (ईयू) दोनों के पास व्यापार संबंधों को बढ़ाने की भारी क्षमता है। ANI से बात करते हुए यूरोपीय संघ के अधिकारी ने कहा कि मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) को लेकर चर्चा सकारात्मक रही है और भौगोलिक संकेत के संरक्षण से संबंधित समझौता भारत और यूरोपीय संघ दोनों के खाद्य उत्पादों को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

किसानों की तारीफ में पढ़े कसीदे

यूरोपीय संघ के अधिकारी ने उत्पादकता के लिए भारतीय किसानों के योगदान की सराहना करते हुए कहा कि इससे वैश्विक खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने में मदद मिली है। उन्होंने कहा- "...वैश्विक खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने में उनके योगदान के लिए हमें भारतीय किसानों का आभारी होना चाहिए। और छोटे किसान...2 हेक्टेयर से बड़े नहीं। वे दुनिया में केवल 12 प्रतिशत कृषि भूमि का प्रबंधन करते हैं, लेकिन वे 35 प्रतिशत भोजन का उत्पादन करते हैं। यह भारतीय किसानों और एशिया के अधिकांश किसानों की सफलता की कहानी है। क्योंकि एशियाई देशों में, अधिकांश किसान बहुत छोटे हैं, लेकिन वे बहुत उत्पादक हैं। हम उनके लिए आभारी हैं क्योंकि भोजन सुरक्षा हम सभी के लिए वैश्विक चुनौती है।"

कृषि उत्पादन में वृद्धि

उन्होंने कहा कि पिछले साल भारत को यूरोपीय खाद्य निर्यात 1.4 बिलियन यूरो था और यूरोपीय संघ में भारतीय आयात 3.7 बिलियन यूरो था और इस व्यापार में और वृद्धि की संभावना है। आगे जानुज़ वोज्शिचोव्स्की ने कहा-"मैं भारतीय किसानों की सफलता और उपलब्धियों से प्रभावित हूं... भारत में, पिछले दशक में 2004 से 2020 तक कृषि उत्पादन में 24 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। यह सभी के लिए एक बड़ी उपलब्धि है।"
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

शिशुपाल कुमार author

पिछले 10 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम करते हुए खोजी पत्रकारिता और डिजिटल मीडिया के क्षेत्र में एक अपनी समझ विकसित की है। जिसमें कई सीनियर सं...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited