Weather Forecast: आ रहा है नया सुपर कंप्यूटर, चुटकियों में पता चलेगा मौसम का और सटीक पूर्वानुमान, किरेन रीजीजू की घोषणा

Weather Forecast: केंद्रीय पृथ्वी विज्ञान मंत्री किरेन रीजीजू ने कहा कि भारत इस साल के अंत में मौसम की भविष्यवाणी करने वाले संस्थानों के लिए अपना नया 18 पेटाफ्लॉप सुपर कंप्यूटर लगाएगा। नया सुपर कंप्यूटर 900 करोड़ रुपए की लागत से खरीदा जाएगा। जिससे और सटीक जानकारी मिलेगी।

Weather Forecast, Accurate Weather Information, Kiren Rijiju, Supercomputer

मौसम के पूर्वानुमान के लिए भारत खरीद रहा है नया सुपर कंप्यूटर

Weather Forecast: केंद्रीय पृथ्वी विज्ञान मंत्री किरेन रीजीजू ने बुधवार को कहा कि भारत इस साल के अंत में मौसम पूर्वानुमान संस्थानों के लिए अपने नए 18 पेटाफ्लॉप सुपरकंप्यूटर का अनावरण करेगा। रिजिजू ने नोएडा में मंत्रालय के नेशनल सेंटर फॉर मीडियम रेंज वेदर फोरकास्टिंग (NCMRWF) का दौरा करने के बाद यह घोषणा की। NCMRWF में 'मिहिर', 2.8 पेटाफ्लॉप सुपरकंप्यूटर है, जबकि भारतीय उष्णकटिबंधीय मौसम विज्ञान संस्थान (IITM), पुणे, 'प्रत्युष', 4.0 पेटाफ्लॉप सुपरकंप्यूटर का घर है। रिजिजू ने NCMRWF में मीडिया से कहा कि नया सुपरकंप्यूटर 900 करोड़ रुपए की लागत से खरीदा जाएगा।

आठ पेटाफ्लॉप सुपरकंप्यूटिंग पावर की जाएगी आवंटित

मंत्रालय द्वारा तय की गई व्यवस्था के अनुसार, NCMRWF को आठ पेटाफ्लॉप सुपरकंप्यूटिंग पावर आवंटित की जाएगी और शेष 10 पेटाफ्लॉप आईआईटीएम को दिए जाएंगे। पुणे स्थित संस्थान को उच्च सुपरकंप्यूटिंग शक्ति की आवश्यकता होती है क्योंकि यह मौसमी मौसम के पूर्वानुमानों से संबंधित है, जबकि NCMRWF तीन से सात दिन पहले की अवधि के लिए मध्यम-श्रेणी के पूर्वानुमानों से संबंधित है।

मौसम पूर्वानुमान के साथ चक्रवातों की होगी भविष्यवाणी

नई उच्च-शक्ति कंप्यूटिंग सुविधा से ब्लॉक स्तर पर मौसम के पूर्वानुमान में सुधार होने की उम्मीद है, मौसम वैज्ञानिकों को पूर्वानुमान की उच्च रिजॉल्यूशन रेंज देने में मदद मिलेगी, समुद्री जल गुणवत्ता पूर्वानुमान सहित अधिक सटीकता और लीड समय और महासागर राज्य पूर्वानुमान के साथ चक्रवातों की भविष्यवाणी की जाएगी।

रिजॉल्यूशन में होगा सुधार

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के सचिव एम रविचंद्रन ने कहा कि वर्तमान में, हम 12 किलोमीटर के रिजॉल्यूशन के साथ पूर्वानुमान देते हैं। नया सुपर कंप्यूटर इसे 6 किलोमीटर के रिजॉल्यूशन में सुधार देगा। हमारा उद्देश्य एक किलोमीटर के रिजॉल्यूशन के पूर्वानुमान को प्राप्त करना है। NCMRWF के एक सीनियर अधिकारी ने कहा कि 'मिहिर' और 'प्रत्यूष' को 2018 में लॉन्च किया गया था और नए सुपरकंप्यूटर के अनावरण के बाद इसे हटा दिया जाएगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

रामानुज सिंह author

रामानुज सिंह अगस्त 2017 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं। यहां वे असिस्टेंट एडिटर के तौर पर काम कर रहे हैं। वह बिजनेस टीम में ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited