लाइव अपडेट्स

Weather Today: देश के कई हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी, दिल्ली में कई इलाकों में घुसा पानी

उत्तराखंड, हिमाचल समेत उत्तर भारत में मानसून का कहर जारी है। कई जिलों में तेज बारिश की तस्वीरें देखने को मिल रही है। बद्रीनाथ केदारनाथ हाईवे पर इस वक्त तेज बारिश के साथ बादल गरज रहे हैं वहीं सड़कों पर धुंध देखने को मिल रहा है। मौसम विभाग की तरफ से कई जिलों के लिए ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया गया है आने वाले 2 से 3 दिन तक यही स्थिति रहने वाली है। कई गांव जलमग्न हो चुके हैं। उत्तराखंड से लेकर दिल्ली और यूपी में भी यही हाल है। दिल्ली में यमुना नदी में लगातार जलस्तर बढ़ता जा रहा है, सोमवार शाम को नदी का जलस्तर खतरे के निशान को पार कर गया, जिसके बाद निचले इलाकों में बाढ़ का खतरा बना हुआ है।

Weather Today: देश के कई हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी, दिल्ली में कई इलाकों में घुसा पानी

Weather: जानें मौसम से जुड़े ताजा अपडेट्स

Weather Today in Delhi, Noida, Ghaziabad, Meerut: देश के पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर समते बिहार, यूपी, दिल्ली, पंजाब हरियाणा में भारी बारिश और बाढ़ का खतरा बना हुआ है। कुछ राज्यों में बारिश कम होने से थोड़ी बहुत राहत मिली है। लेकिन और दो तीन दिन भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग की तरफ से उत्तराखंड कई जिलों के लिए ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया गया है आने वाले 2 से 3 दिन तक यही स्थिति रहने वाली है। उत्तर प्रदेश के 40 से अधिक जिलों में भारी बारिश के बिजली गिरने की अनुमान लगाया गया है।

Jul 13, 2023 | 08:28 AM IST

दिल्ली: कई इलाकों में घरों में घुसा पानी

दिल्ली में लगातार बारिश और हथिनी कुंड बैराज से पानी छोड़े जाने के चलते यमुना नदी का जलस्तर बढ़ गया है। दिल्ली के कई इलाकों में घरों में पानी घुस गया। यमुना नदी का जलस्तर बढ़ने से रिंग रोड आईटीओ में बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न हुई, जिसके कारण सड़क यातायात प्रभावित हुआ।
Jul 13, 2023 | 07:58 AM IST

रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचा यमुना का जल स्तर पर

दिल्ली में आज सुबह 7 बजे यमुना नदी का जलस्तर 208.46 मीटर दर्ज किया गया। कल दोपहर 1 बजे नदी बाढ़ के उच्चतम रिकॉर्ड 207.49 मीटर को पार कर गयी।
Jul 13, 2023 | 07:46 AM IST

यूपी के 40 जिलों में बिजली गिरने की चेतावनी

आईएमडी ने उत्तर प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने के साथ तूफान की चेतावनी दी है जबकि गुरुवार से राज्य के पश्चिमी और पूर्वी हिस्सों में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है। लखनऊ, कानपुर, प्रतापगढ़, जौनपुर, गोरखपुर, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, उन्नाव, रायबरेली, आगरा और आसपास के इलाकों सहित उत्तर प्रदेश के 40 से अधिक जिलों में बिजली गिरने के साथ आंधी की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक राज्य में 15 जुलाई तक बारिश जारी रहेगी।
Jul 13, 2023 | 07:45 AM IST

उत्तराखंड में बारिश का प्रकोप जारी

उत्तराखंड में बारिश का प्रकोप जारी है। कई जिलों में तेज बारिश की तस्वीरें देखने को मिल रही है। बद्रीनाथ केदारनाथ हाईवे पर इस वक्त तेज बारिश के साथ बादल गरज रहे हैं वहीं सड़कों पर धुंध देखने को मिल रहा है। मौसम विभाग की तरफ से कई जिलों के लिए ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया गया है आने वाले 2 से 3 दिन तक यही स्थिति रहने वाली है। कई गांव जलमग्न हो चुके हैं। लोगों को रेस्क्यू करके निकाला जा रहा है लेकिन भारी संख्या में केदारनाथ बद्रीनाथ जाने वाले श्रद्धालु यहां पहुंच रहे हैं लेकिन या तो उन्हें पूरे दिन या फिर कई घंटों तक रास्तों में रुकना पड़ रहा है क्योंकि Landslide की घटना उत्तराखंड के सड़कों पर देखने को मिल रही है । इस वक्त उत्तराखंड में तेज बारिश हो रही है गंगा नदी उफान पर है। खतरे के निशान से ऊपर बह रही है लोगों को नदी किनारे जाने से मना भी किया जा रहा है। कावड़ियों की संख्या सबसे ज्यादा है ,जो उत्तराखंड पहुंच रहे हैं जिन्हें केदारनाथ दर्शन के लिए पहुंचना है उनकी भी भीड़ काफी ज्यादा देखने को मिल रही है. प्रशासन और पुलिस रास्तो को बंद कर दे रही है जब भी landslide की तस्वीर सामने आ रही है जिसकी वजह से लोग अपने गाड़ियों में, बसों में घंटों परिवार के साथ इंतजार कर रहे हैं
Jul 13, 2023 | 07:11 AM IST

उत्तराखंड के कई जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट

उत्तराखंड मे कल से ही भारी बारिश हो रही है। 33 स्टेट हाइवे समेत 449 सड़कें बंद हैं। सात जिलों में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। 6 जिलों में बारिश का येलो अलर्ट है। मौसम विभाग ने देहरादून, टिहरी, पौड़ी, हरिद्वार, नैनीताल, चम्पावत और उधमसिंह नगर में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, बागेश्वर, पिथौरागढ़ और अल्मोड़ा में येलो अलर्ट जारी किया है। राज्य में भारी बारिश के चलते भूस्खलन और नदियों के ऊफान पर आने से सड़कें लगातार बंद हो रही हैं। अभी तक लोक निर्माण विभाग और पीएमजीएसवाई की करीब 558 सड़कें बंद हुई थीं। 100 से ज्यादा सड़कें खोली गयी हैं। 400 से ज्यादा सड़कें अभी भी बंद हैं, जिन्हें खोलने की कार्यवाही चल रही है। सड़कों को खोलने के काम में 343 जेसीबी और पोकलैंड मशीनों को लगाया गया है।
Jul 13, 2023 | 06:20 AM IST

देश के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने 13 जुलाई के लिए देश के विभिन्न हिस्सों में अलर्ट जारी किया है। आईएमडी के अनुसार, 13 जुलाई को पश्चिम मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। मौसम कार्यालय ने भी भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। बिहार में 11-13 जुलाई तक भारी बारिश का अलर्ट। 13 और 14 जुलाई को दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में हल्की/मध्यम से लेकर व्यापक वर्षा होने की संभावना है।
Jul 13, 2023 | 12:08 AM IST

MCD स्कूल किए गए बंद

दिल्ली में यमुना नदी में बाढ़ का खतरा बढ़ता ही जा रहा है। निचले इलाकों में बने स्कूलों में भी पानी भरने लगा है। ऐसे में एमसीडी के शिक्षा विभाग ने 13 जुलाई को सिविल लाइंस जोन के निचले इलाकों में 10 स्कूल, शहादरा साउथ जोन में 6 स्कूल और शहादरा नॉर्थ जोन में 1 स्कूल बंद कर दिया है। यहां छात्रों के लिए ऑनलाइन कक्षाएं आयोजित की जाएंगी।
Jul 12, 2023 | 11:10 PM IST

दिल्ली LG ने बुलाई बैठक

दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बाढ़ की स्थिति पर चर्चा के लिए कल एक बैठक बुलाई है। उन्होंने दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की बैठक बुलाई है। इस बैठक में सीएम अरविंद केजरीवाल भी हिस्सा लेंगे।
Jul 12, 2023 | 10:00 PM IST

कल तक 207.99 मीटर हो सकता है यमुना का जलस्तर

दिल्ली में यमुना नदी का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है। दिल्ली सरकार के मुताबिक, पुराने रेलवे ब्रिज (ओआरबी) पर रात 9 बजे यमुना नदी का वर्तमान जल स्तर 207.95 मीटर है। रात 8 बजे हथिनीकुंड बैराज से 1,47,857 क्यूसेक पानी छोड़ा गया। केंद्रीय जल आयोग (सीडब्ल्यूसी) के मुताबिक, 13 जुलाई को सुबह 4 बजे से 6 बजे के बीच ओल्ड रेलवे ब्रिज (ओआरबी) पर जल स्तर 207.99 मीटर होने की उम्मीद है। इसके बाद, इसके स्थिर रहने की संभावना है।
Jul 12, 2023 | 09:19 PM IST

दिल्ली में और बढ़ा यमुना का जलस्तर

शाम आठ बजे तक के अपडेट के मुताबिक, हथिनीकुंड बैराज से लगातार पानी छोड़े जाने के कारण यमुना का जलस्तर बढ़कर 207.89 मीटर तक पहुंच गया है, जिससे कई इलाके जलमग्न होने का खतरा भी बढ़ गया है।
Jul 12, 2023 | 09:18 PM IST

कुल्ल- मनाली नेशनल हाईवे पर भीषण जाम

बाढ़ का संकट झेल रहे हिमाचल प्रदेश में वाहनों की आवाजाही के लिए सड़क खुलने के बाद रायसन में कुल्लू-मनाली राजमार्ग पर भारी यातायात जाम हो गया है। यहां घंटों से वाहन जाम में फंसे हुए हैं।
Jul 12, 2023 | 08:57 PM IST

शाम को यमुना नदी का जलस्तर और बढ़ा

दिल्ली में बाढ़ का खतरा बढ़ता ही जा रहा है। यहां यमुना नदी उफान पर है और इसका जलस्तर लगातार बढ़ रहा है। बुधवार शाम को छह बजे यमुना का जलस्तर 207.81 मीटर पहुंच गया है। इसी के साथ खबर है कि दिल्ली के कई इलाकों में बाढ़ का पानी घुस आया है।
Jul 12, 2023 | 08:05 PM IST

नोएडा सेक्टर 168 में घुस बाढ़ का पानी

उत्तर प्रदेश के नोएडा सेक्टर 168 में छपरौली गांव के इलाके में बाढ़ का पानी घुस आया है। मुख्य अग्निशमन अधिकारी प्रदीप कुमार ने बताया, छपरौली गांव में 2 गौशालाएं हैं, एक में 135 और दूसरी में 150 मवेशी थे। स्थानीय लोगों की मदद से अग्निशमन सेवा विभाग ने अधिकांश मवेशियों को बचा लिया है। यमुना नदी में जलस्तर बढ़ने से इस इलाके में बाढ़ आ गई है। हमें उम्मीद है कि एक घंटे के भीतर हम फंसे हुए बाकी मवेशियों को बचा लेंगे।
Jul 12, 2023 | 07:37 PM IST

हिमाचल प्रदेश में अब तक 88 की मौत

हिमाचल प्रदेश में मूसलाधार बारिश और उसके बाद आई बाढ़ के कारण अब तक 88 लोगों की जान चली गई। राज्य सरकार की ओर से जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक, 16 लोग अब तक लापता हैं और 100 से अधिक घायल हुए हैं। राज्य भर में 492 जानवरों की मौत हो चुकी है।
Jul 12, 2023 | 06:18 PM IST

हिमाचल में फंसे 20 हजार पर्यटक - सीएम

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने बताया कि राज्य में बड़े पैमाने पर तबाही हुई है। हमारी प्राथमिकता लोगों को जल्द से जल्द बचाना है। हमने लगभग 50,000 पर्यटकों को बचाया है, लेकिन 20,000 अभी भी कई स्थानों पर फंसे हुए हैं। हमने अस्थायी रूप से बिजली और मोबाइल कनेक्टिविटी बहाल कर दी है। हमारे मंत्री हर जिले तक पहुंचने और अधिकतम संभव सहायता प्रदान करने की कोशिश कर रहे हैं।
Jul 12, 2023 | 05:25 PM IST

केजरीवाल ने की यमुना किनारे घर खाली करने की अपील

दिल्ली में बाढ़ के खतरे को देखते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आपात बैठक की। उन्होंने कहा, यमुना का स्तर अभी और बढ़ने की उम्मीद है। हमें यह देखना है कि जान माल की स्तिथि को कैसे कण्ट्रोल करना है। उन्होंने कहा, जो लोग यमुना के किनारे हैं वे घरों को खाली कर दें। लोगों के लिए रिलीफ कैंप लगाए गए हैं। 6 जिलों के अंदर कैंप लगे हुए है। उन्होंने बताहमारी टीम लोकल लेवल पर मुनादी कर रही है। जिन स्कूलों को बंद करने की जरूरत पड़ेगी तो बंद कर देंगे।
Jul 12, 2023 | 05:19 PM IST

Delhi Weather Live: सीएम केजरीवाल ने बुलाई आपात बैठक

दिल्ली में बाढ़ की स्थिति के मद्देनज़र मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आपात बैठक बुलाई है। दिल्ली सचिवालय में आपात बैठक जारी है। सीएम अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में हो रही इस बैठक में दिल्ली सरकार के मंत्री, मेयर और संबंधित विभागों के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद हैं।
Jul 12, 2023 | 05:09 PM IST

Himachal Weather Live: हिमाचल प्रदेश में फिर से बारिश का अलर्ट

हिमाचल प्रदेश में 14 जुलाई से फिर से मौसम कड़े तेवर दिखाने वाला है। मौसम विभाग शिमला की ओर से 14 जुलाई को फिर से कई हिस्सों में भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है । ऐसे में फिर से कई हिस्सों में बारिश कहर बरपा सकती है। मौसम विभाग के निदेशक सुरेंद्र पाल का कहना है कि बीते दिनों हुई बारिश के चलते 8 जिलों में रिकॉर्ड तोड़ बारिश हुई है। इसमें सोलन, सिरमौर, शिमला, बिलासपुर, कांगड़ा, हमीरपुर और ऊना जिला शामिल है, जहां पर जुलाई महीने में रिकॉर्ड तोड़ बारिश हुई है। इससे पहले इस तरह की बारिश देखने को नही मिली है। यही नहीं किन्नौर और लाहौल स्पीति में जहां मॉनसून में काफी कम बारिश होती थी इन 2 जिलों में भी इस बार जमकर बारिश हुई है ओर लौहल स्पिति में बर्फबारी भी हुई है।
Jul 12, 2023 | 04:10 PM IST

Himachal Weather Live: चंद्रताल में चुनौतीपूर्ण हालात- सीएम सुक्खू

हिमाचल प्रदेश में लगातार बारिश और बाढ़ की स्थिति पर मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि चंद्रताल के हालात थोड़ा चुनौतीपूर्ण हैं, लेकिन स्थिति नियंत्रण में है। उन्होंने कहा, मंत्री जगत सिंह नेगी और संजय अवस्थी को इस क्षेत्र में भेजा गया है। उन्होंने बताय, मनाली की स्थिति अभी ठीक है, यातायात थोड़ा धीमा है।
Jul 12, 2023 | 03:35 PM IST

Delhi Flood Alert Live: केजरीवाल ने गृहमंत्री शाह को लिखी चिट्ठी

दिल्ली में बढ़ते जलस्तर को देखते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गृहमंत्री अमित शाह को चिट्ठी लिखी है। इसमें केजरीवाल ने गृहमंत्री से हथनीकुंड बैराज से सीमित गति से पानी छोड़ने की अपील की है। उन्होंने कहा है कि लगातार पानी छोड़े जाने के कारण यमुना नदी उफान पर है।
Jul 12, 2023 | 03:33 PM IST

Delhi Flood Alert Live: यमुना का जलस्तर 207.55 पहुंचा

दिल्ली में भीषण बाढ़ की चेतावनी जारी की गई है। यहां यमुना नदी का जलस्तर 207.55 पहुंच गया है, जो खतरे के निशान (205.33) से करीब दो मीटर ऊपर है। यमुना नदी में उफान के कारण आसपास के इलाकों में बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो गई है। आज रात तक जलस्तर 207.72 मीटर तक पहुंचने की आशंका है।
Jul 12, 2023 | 03:11 PM IST

हिमाचल में सतलुज नदी में वाहन गिरा

हिमाचल प्रदेश में शिमला-किन्नौर मार्ग पर एक वाहन के सतलुज नदी में गिर जाने से एक ही परिवार के चार सदस्य लापता हो गए। अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी।लापता लोगों की पहचान शिमला के नानखेरी तहसील स्थित लाधु गांव निवासी राजीव (33), उनकी मां सुंदला देवी (55), चचेरे भाई माहेर सिंह (37) और उनकी पत्नी शीतला (29) के रूप में हुई है।पुलिस ने बताया कि वे लोग रामपुर स्थित खानेरी अस्पताल जा रहे थे, तभी मंगलवार रात यह हादसा हुआ। राजीव अपने चचेरे भाई और भाभी के साथ अपनी मां को लेकर अस्पताल जा रहा था।उन्होंने बताया कि सड़क के जिस हिस्से से वाहन नदी में गिरा, वह भारी बारिश के चलते क्षतिग्रस्त हो गया था।लापता लोगों का पता लगाने के लिए तलाश एवं बचाव अभियान जारी है
Jul 12, 2023 | 01:18 PM IST

उत्तराखंड के पौड़ी में नदी में गिरी कार, तीन डूबे

उत्तराखंड के पौड़ी जिले के कोटद्वार में एक कार के अनियंत्रित होकर, बारिश से उफनाई खोह नदी में जा गिरने से उसमें सवार पांच में से तीन व्यक्ति डूब गए ।पुलिस ने बताया कि मंगलवार देर रात हुई दुर्घटना में दो अन्य व्यक्ति सुरक्षित बाहर निकल आए ।उन्होंने बताया कि दुगड्डा से कोटद्वार आ रही कार में पांच व्यक्ति सवार थे । कार के अनियंत्रित होकर नदी में गिरते ही उसमें सवार एक व्यक्ति किसी तरह तैरकर बाहर आ गया जबकि उसका एक साथी नदी में बने एक टापू पर फंस गया ।मौके पर पहुंची राज्य आपदा प्रतिवादन बल (एसडीआरएफ) की टीम ने रात के घनघोर अंधेरे में उसे लाइफ जैकेट पहनाकर रस्सी की सहायता से बाहर निकाला
Jul 12, 2023 | 12:40 PM IST

हरियाणा के गृहमंत्री के घर घुसा पानी

हरियाणा में बारिश और बाढ़ क्या आम और क्या खास हर किसी के लिए मुसीबत बन कर आई है। प्रमुख सड़कों पर यातायात खोलने की कोशिश जारी है। लेकिन अबांला में गृहमंत्री अनिल विज के घर पानी घुस गया।
Jul 12, 2023 | 12:33 PM IST

उत्तराखंड सरकार ने जारी किए हेल्पलाइन नंबर

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने हिमाचल प्रदेश में फंसे राज्य के लोगों के लिए हेल्पलाइन नंबर - 9411112985, 01352717380, 01352712685 - और एक व्हाट्सएप नंबर - 9411112780 जारी किया।
Jul 12, 2023 | 12:25 PM IST

बद्रीनाथ हाइवे पर लंबा जाम

दो जगहों पर भूस्खलन के बाद बद्रीनाथ हाइवे पर लंबा जाम लग गया है। उत्तराखंड में बारिश का रेल अलर्ट जारी किया गया है। भारी बारिश की वजह से पहले से ही नदी-नाले उफान पर हैं।उत्तराखंड में कुछ इलाकों में बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है जिस इलाके में हम मौजूद हैं वहां पर भारी बारिश हो रही है लैंड स्लाइड के वजह से पिछले 10 घंटे से लोग फंसे हुएआज सवेरे 3 बजे लैंडस्लाइड की एक घटना हुई है। अब तक इन पहाड़ों को हटाया नहीं गया है हजारों की तादाद में केदारनाथ बद्रीनाथ जाने वाले लोग यहां पर फंस गए हैं। रुद्रप्रयाग के कोडियाला में यह पूरी घटना हुई है ना कोई उधर से इधर आ सकता है ना अब इस रास्ते से उधर जाया जा सकता है। एक जेसीबी की गाड़ी से पहाड़ को हटाया जा रहा है। एसडीआरएफ और एनडीआरएफ की टीम मौजूद है फिलहाल इसमें 5 से 6 घंटे का वक्त लग भी सकता है
Jul 12, 2023 | 11:43 AM IST

हिमाचल में पिछले दो दिन में 20 की मौत

हिमाचल प्रदेश में पिछले 48 घंटों में 20 लोगों की मौत हुई है और करीब 1 हजार सड़कों पर असर पड़ा है। बारिश, बाढ़ और भूस्खलन से करीब 3 से चार हजार करोड़ का नुकसान हुआ है।“कसोल/मणिकर्ण को भुंतर से जोड़ने वाली सड़क का डनखारा में 300 मीटर का हिस्सा बह गया है। इस सड़क को शीघ्र बहाल करने के प्रयास किए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री कार्यालय के एक बयान में यह भी कहा गया है कि अब तक 2200 से अधिक वाहन मनाली से कुल्लू होकर गुजर चुके हैं और रामशिला चौक पर उन्हें भोजन वितरित किया जा रहा है।
Jul 12, 2023 | 10:39 AM IST

मनाली में काफी नुकसान

हिमाचल प्रदेश के मनाली में लगातार बारिश के कारण बाढ़ और भूस्खलन के कारण काफी नुकसान हुआ है।हिमाचल प्रदेश के मंत्री जगत सिंह नेगी ने कहा कि अचानक आई बाढ़ से राष्ट्रीय राजमार्ग क्षतिग्रस्त हो गया है और पानी एवं बिजली आपूर्ति बाधित हो गई है.मनाली विधानसभा क्षेत्र को अचानक आई बाढ़ के कारण काफी नुकसान हुआ है। घर, जमीन और बगीचे नष्ट हो गए हैं और अचानक आई बाढ़ के कारण राष्ट्रीय राजमार्ग क्षतिग्रस्त हो गया है। पुल से सटे लिंक रोड भी बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया है। कोई रास्ता नहीं है।" नेगी ने कहा, ''नेट कनेक्टिविटी, बिजली और पानी। हमने फंसे हुए पर्यटकों को भोजन उपलब्ध कराने की व्यवस्था की है।''क्षेत्र में लगातार बारिश के कारण कई पर्यटक मनाली में फंस गए हैं.इलाके में बाढ़ के कारण इंटरनेट सेवाएं और बिजली आपूर्ति बाधित हो गई है.
Jul 12, 2023 | 09:57 AM IST

बारिश का असर, दिल्ली की इन सड़कों पर जानें से बचें

जलभराव वाली प्रगति मैदान सुरंग आज भी जनता के लिए बंद रहेगी क्योंकि अधिकारी साइट पर सफाई और रखरखाव का काम कर रहे हैं। जीर्णोद्धार कार्य की समीक्षा के लिए दिल्ली के एलजी वीके सक्सेना भी आज क्षेत्र का दौरा करने वाले हैं।ट्रैफिक पुलिस ने यह भी बताया कि शेरशाह रोड कट के पास इंडिया गेट पर सी-हेक्सागन खंड, जहां एक सड़क धंस गई थी, मरम्मत कार्य के कारण यातायात की आवाजाही पर प्रतिबंध रहेगा। दिल्ली पुलिस ने एक ट्वीट में कहा, "यात्रियों को तदनुसार अपनी यात्रा की योजना बनाने की सलाह दी जाती है। नजफगढ़ रोड पर भी यातायात बाधित है. दिल्ली पुलिस ने कहा कि जखीरा से मोती नगर तक का मार्ग प्रभावित है. “जखीरा से मोती नगर की ओर जाने वाले मार्ग में नजफगढ़ रोड पर पानी की पाइप लाइन फटने के कारण यातायात प्रभावित है, सड़क पर जलभराव है। कृपया खिंचाव से बचें।”
Jul 12, 2023 | 08:56 AM IST

यमुना नदी के जलस्तर ने 2010 का तोड़ा रिकॉर्ड

पहाड़ी राज्यों में बारिश का असर दिल्ली पर भी दिखाई दे रहा है। यमुना नदी का जलस्तर 207.11 के पार चला गया है। 2010 में नदी का जलस्तर 207.11 था। यमुना नदी के किनारे रहने वालों को सुरक्षित जगहों पर भेज दिया गया है। लेकिन लोगों को तरह तरह की शिकायतें भी हैं। लोगों का कहना है कि राहत के नाम पर सिर्फ झुनझुना पकड़ाया गया है। करेंट आने की वजह बात कैंप की लाइट काट दी गई है। इसके साथ ही खाने पीने की किल्लत है।
Jul 12, 2023 | 08:00 AM IST

उत्तराखंड में नदियां खतरे के निशान के ऊपर

गंगा नदी इस वक्त उफान पर है उत्तराखंड में तेज बारिश के बाद जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर बह रहा है प्रशासन की तरफ से ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है आने वाले 1 हफ्ते तक उत्तराखंड के अलग-अलग जगहों पर बारिश की तस्वीरें अभी देखने को मिलेंगी। बड़ी संख्या में सैलानी यहां पर घूमने के लिए आते हैं दर्शन करने के लिए आते हैं रिवर राफ्टिंग के लिए आते हैं बारिश और बाढ़ के खतरे को देखते हुए प्रशासन की तरफ से यहां पर कई मंदिरों को बंद करवाया गया है रिवर राफ्टिंग को भी बंद करा दिया गया है गंगा नदी के आसपास के जो इलाके जहां पर पानी का खतरा है वहां पर भी लोगों को जाने से जाने पर रोक लगाई गई है
Jul 12, 2023 | 07:57 AM IST

कुल्लू में हालात में सुधार

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू क्षेत्र में भारी बारिश के बाद बाढ़ प्रभावित इलाकों की स्थिति का जायजा लेने के लिए मंगलवार को कुल्लू पहुंचे और कहा कि स्थिति में काफी सुधार हुआ है.इससे पहले दिन में, सुक्खू ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण किया और कहा कि सरकार सड़क परिवहन और बिजली आपूर्ति बहाल करने के लिए कड़ी मेहनत कर रही है।मैं कुल्लू आ गया हूं। स्थिति में काफी सुधार है। रात के 10 बज चुके हैं और मैं डीसी ऑफिस में बैठा हूं, मनाली से करीब 1 हजार गाड़ियां निकल चुकी हैं। 5 हजार में से 3-4 हजार रात में और अधिक वाहनों के गुजरने की उम्मीद है। हमने एक तरफा यातायात कर दिया है। मनाली जाने वाले वाहनों को रोक दिया गया है, अब केवल मनाली से जाने वाले वाहन ही चालू हैं। आज मैंने सैंज का भी दौरा किया, जहां 40 दुकानें और 30 घर बह गए हैं। वहां हमने एक लाख रुपये की राहत की घोषणा की है। हमारा लक्ष्य कल शाम तक सड़क को फिर से खोलने का है।' बिजली आपूर्ति और मोबाइल कनेक्टिविटी की बहाली के लिए कुल्लू में 500 कर्मचारी रात भर काम कर रहे हैं।
Jul 12, 2023 | 07:52 AM IST

भारी बारिश की वजह से केदारनाथ यात्रा रोकी गई

भारी बारिश के कारण केदारनाथ धाम यात्रा रोकी गई है। अधिकारियों ने बताया कि लगातार भारी बारिश के कारण उत्तराखंड के सोनप्रयाग और गौरीकुंड में केदारनाथ यात्रा रोक दी गई है।लगातार खराब मौसम के कारण यात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए जिला प्रशासन ने यात्रियों को सोनप्रयाग और गौरीकुंड में रोक दिया।
Jul 12, 2023 | 07:49 AM IST

हिमाचल में अब तक 31 की मौत, करोड़ों का नुकसान

हिमाचल प्रदेश के अधिकारियों ने मंगलवार को हालिया बारिश के कारण हुई तबाही का जायजा लिया और कहा कि भूस्खलन और बाढ़ में तीन दिनों में 31 लोग मारे गए हैं, जिससे लगभग 1,300 सड़कें अवरुद्ध हो गईं और 40 प्रमुख पुल क्षतिग्रस्त हो गए। राज्य सरकार का कहना है कि राहत बचाव कार्य को तेजी से चलाया जा रहा है। प्रभावित इलाकों तक पहुंचने के लिए रास्तों को साफ किया जा रहा है ताकि आवागमन सुचारू रूप से चल सके
Jul 12, 2023 | 07:35 AM IST

पंजाब और हरियाणा में अब तक 15 की मौत

पंजाब और हरियाणा में तीन दिन तक कहर बरपाने के बाद मंगलवार को बारिश भले ही थम गई पर कई इलाके अब भी जलमग्न हैं और बारिश संबंधी घटनाओं में मरने वालों की संख्या बढ़कर 15 हो गई है।मंगलवार को बारिश से संबंधित घटनाओं के कारण छह और लोगों की मौत की सूचना मिली, जिसके साथ पिछले तीन दिनों में मरने वालों की कुल संख्या बढ़कर 15 हो गई है। पंजाब में आठ मौतें हुईं, जबकि हरियाणा में सात लोगों की जान चली गई।दोनों राज्यों की सरकारों ने प्रभावित लोगों को राहत प्रदान करने के प्रयास तेज कर दिए हैं। साथ ही बचाव अभियान जारी है।
Jul 12, 2023 | 06:39 AM IST

पंजाब, हरियाणा में राहत की खबर, प्रमुख राजमार्ग खोले गए

हरियाणा और पंजाब में भारी बारिश के बाद जलजमाव के कारण वाहनों की आवाजाही के लिए अस्थायी रूप से बंद किए गए कुछ प्रमुख राजमार्गों को वाहनों के आवागमन के लिए खोल दिया गया है। अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी।अंबाला पुलिस ने कहा कि 24 घंटे से अधिक समय तक अस्थायी रूप से बंद रहने के बाद मंगलवार दोपहर में चंडीगढ़-अंबाला राजमार्ग को भारी वाहनों व एसयूवी गाड़ियों के लिए खोल दिया गया।
Jul 12, 2023 | 12:00 AM IST

खतरे के निशान से ऊपर पहुंचा यमुना का जलस्तर, दिल्ली के तीन मंत्रियों ने की राहत कार्यों की समीक्षा

यमुना का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर पहुंचने के बाद दिल्ली के कैबिनेट मंत्री सौरभ भारद्वाज, गोपाल राय और राज कुमार आनंद ने विभिन्न स्थान पर जारी सरकारी राहत कार्यों की समीक्षा की। राय ने राजघाट डीटीसी डिपो के पास स्थित राहत शिविर का निरीक्षण किया। भारद्वाज अक्षरधाम मंदिर के पास एक राहत शिविर पहुंचे, जबकि आनंद शास्त्री पार्क मेट्रो स्टेशन के पास एक शिविर में गए। एक सरकारी बयान के अनुसार, सरकार ने लगभग 2,700 केंद्र/तंबू स्थापित किए हैं और फिलहा लगभग 27,000 व्यक्तियों ने इन आश्रयों में रहने के लिए पंजीकरण कराया है। राय ने पत्रकारों से कहा, ‘‘उत्तर भारत में भारी बारिश के कारण यमुना के जल स्तर में तेजी से वृद्धि हुई है। इसके अलावा, हथिनीकुंड बैराज से लगातार अच्छी खासी मात्रा में जल छोड़ा जा रहा है, जिसकी वजह से दिल्ली में यमुना का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर पहुंच रहा है।’’
Jul 11, 2023 | 11:06 PM IST

नोएडा : बाढ़ के हालात से निपटने के लिए नियंत्रण कक्ष स्थापित

यमुना नदी के बढ़ते हुए जलस्तर के मद्देनजर जनपद गौतम बुद्ध नगर जिला प्रशासन ने बाढ़ की आपदा से निपटने के लिए नियंत्रण कक्ष स्थापित किया है। जनपद गौतम बुद्ध नगर के जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने बताया कि अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व को बाढ़ जैसी आपदा से निपटने के लिए निर्देशित किया गया है। उन्होंने कहा कि लगातार वर्षा होने से नदियों का जलस्तर बढ़ा है और हथिनी कुंड बैराज से तीन लाख क्यूसेक पानी छोड़ा गया है, जिससे यमुना नदी का जलस्तर बढ़ने की संभावना बनी हुई है। अधिकारी ने कहा कि उक्त स्थिति को देखते हुए गौतम बुद्ध नगर में बाढ़ नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है। उन्होंने क्षेत्रवासियों से अनुरोध किया कि वे घबराएं नहीं और बाढ़ की स्थिति में सहायता के लिए अधिकारियों से संपर्क करें।
Jul 11, 2023 | 10:55 PM IST

दिल्लीः यमुना का जलस्तर बढ़ा, किनारों पर बसे हजारों लोग सेफ जगहों पर गए

दिल्ली सरकार ने मंगलवार को बताया कि शहर में उफनती यमुना नदी के डूब क्षेत्र में रहने वाले हजारों लोगों को सुरक्षित स्थानों पर अस्थायी शिविरों में स्थानांतरित कर दिया गया है तथा उन्हें भोजन और पानी उपलब्ध कराया जा रहा है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली आम आदमी पार्टी (आप) की सरकार में मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा कि निकासी प्रक्रिया चल रही है। सौरभ भारद्वाज ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि प्रभावित लोगों को दिल्ली के पूर्वी, उत्तरी, उत्तर-पूर्वी, दक्षिण-पूर्वी, मध्य और शाहदरा जिलों में स्थानांतरित किया जा रहा है, जहां उनके लिए 2,700 से अधिक तंबुओं की व्यवस्था की गई है। मंत्री ने कहा कि हरियाणा से भारी मात्रा में पानी छोड़े जाने के कारण यमुना का जल स्तर बढ़ रहा है लेकिन दिल्ली में बाढ़ की आशंका नहीं है। उन्होंने कहा, ‘‘ दिल्ली में बाढ़ नहीं आएगी। जैसे ही यमुना का स्तर बढ़ता है, नदी के किनारे रहने वाले लोगों को जगह खाली करनी पड़ती है। नदी के नजदीक रिहायशी इलाकों में पानी घुसने का कोई खतरा नहीं है।’’
Jul 11, 2023 | 10:54 PM IST

UP: पांच दिन तक बारिश का अलर्ट, वर्षाजनित हादसों में तीन मौतें

उत्तर प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में मानसूनी बारिश का सिलसिला जारी है। मौसम विभाग में अगले पांच दिनों तक प्रदेश के अनेक हिस्सों में वर्षा होने की संभावना जताई है। राज्य में पिछले 24 घंटों के दौरान वर्षाजनित हादसों में तीन लोगों की मौत हुई है। मौसम केंद्र लखनऊ की रिपोर्ट के मुताबिक अगली 15 जुलाई तक उत्तर प्रदेश के लगभग सभी स्थानों पर बारिश होने का अनुमान है। इस दौरान राज्य के पश्चिमी हिस्सों में कई स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य के पूर्वी हिस्सों में कुछ स्थानों पर जबकि पश्चिमी भागों में अनेक जगहों पर वर्षा हुई। कुछ इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश भी हुई। इस दौरान सहारनपुर जिले के बेहट में सबसे ज्यादा 21 सेंटीमीटर वर्षा रिकॉर्ड की गई।

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited