मौसम का डबल अटैक: उत्तर भारत में प्रचंड गर्मी की मार, तो बंगाल में रेमल ने फैलाई दहशत, जानिए बड़ी बातें

जहां दिल्ली, राजस्थान और उत्तर प्रदेश सहित भारत का उत्तरी भाग चिलचिलाती गर्मी से झुलस रहा है, वहीं, बंगाल में तूफान रेमल ने जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है। जानिए हर अपडेट।

Heatwave And Remal

हीटवेव और तूफान रेमल का कहर

Today's Weather Updates: एक ओर जहां प्रचंड गर्मी उत्तर भारत में कहर मचा रही है, वहीं पूर्वी भारत में तूफान रेमल ने दहशत फैला दी है। रेमल तूफान की वजह से लाखों लोगों को दूसरी जगह पर ले जाना पड़ा। वहीं उत्तर भारत में पड़ रही गर्मी नए रिकॉर्ड कायम कर रही है। मौसम विभाग ने कहा है कि फिलहाल इससे राहत मिलने की संभावना नहीं है। पारा 50 डिग्री तक पहुंच गया है। कहां-कहां भीषण गर्मी और किन इलाकों में रेमल तूफान का असर नजर आ रहा है और क्या है अब तक का अपडेट जानते हैं।

उत्तर भारत में प्रचंड गर्मी

दिल्ली, राजस्थान और उत्तर प्रदेश सहित भारत का उत्तरी भाग चिलचिलाती गर्मी से झुलसता रहेगा। 25 मई से नौतपा की शुरुआत के साथ ही देश के कुछ हिस्सों में तापमान 49 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। मौसम विभाग ने दिल्ली, राजस्थान, मध्य प्रदेश, गुजरात, पंजाब और हरियाणा में लू का रेड अलर्ट जारी किया है।
जम्मू संभाग, हिमाचल प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश के कुछ इलाकों और विदर्भ में 28 मई तक लू चलने की संभावना है। पूर्वी उत्तर प्रदेश में 26 मई से 28 मई तक गर्म हवाएं चलने की संभावना है, जबकि पश्चिमी मध्य प्रदेश में 27 और 28 मई को गर्म हवाएं चलने की संभावना है। राजस्थान में 28 मई तक लू चलने की संभावना है, जबकि पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़ और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में इस दौरान लू चलेगी। दिल्ली में 28 मई तक लू चल सकती है.

तूफान 'रेमल' ने फैलाई दहशत

चक्रवाती तूफान 'रेमल' सोमवार सुबह तक कमजोर पड़ गया और हवा की रफ्तार 80 से 90 किलोमीटर (किमी) प्रति घंटा हो गई। रेमल रविवार मध्यरात्रि के आस-पास पश्चिम बंगाल तट पर पहुंचा था। मौसम विभाग के मुताबिक, सुबह साढ़े पांच बजे सागर द्वीप से 150 किलोमीटर उत्तरपूर्व में स्थित चक्रवाती तूफान की वजह से कोलकाता में तेज बारिश हुई और पश्चिम बंगाल के तटीय जिलों में रातभर बारिश होती रही।
विभाग ने एक बुलेटिन में बताया कि तूफान के उत्तरपूर्व की ओर बढ़ने और कमजोर होने की संभावना है। विभाग ने बताया कि कोलकाता में रविवार को सुबह साढ़े आठ बजे से सोमवार को सुबह साढ़े पांच बजे के बीच 146 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग के मुताबिक, महानगर में अधिकतम हवा की गति 74 किलोमीटर प्रति घंटे दर्ज की गई, जबकि शहर के उत्तरी बाहरी इलाके दमदम में हवा की अधिकतम गति 91 किमी प्रति घंटे दर्ज की गई।

इन इलाकों में भारी बारिश

मौसम विभाग ने बताया कि दक्षिण बंगाल के अन्य स्थान जहां इस अवधि के दौरान भारी बारिश हुई, उनमें हल्दिया (110 मिमी), तमलुक (70 मिमी) और निमपिथ (70 मिमी) शामिल हैं। मौसम वैज्ञानिकों ने कोलकाता, नादिया और मुर्शिदाबाद सहित दक्षिणी जिलों में मंगलवार को सुबह तक तेज हवाओं के साथ-साथ एक या दो बार तेज बारिश होने की संभावना जताई है। बांग्लादेश और पश्चिम बंगाल के तटों पर चक्रवाती तूफान रेमल के पहुंचने के एक दिन बाद बंगाल के तटीय इलाकों में सोमवार को भारी तबाही का मंजर दिखा। तूफान के कारण बीती रात 135 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चली थीं।
रेमल ने पश्चिम बंगाल के तटीय इलाकों में बुनियादी सरंचनाओं और संपत्तियों को भारी नुकसान पहुंचाया है। इस चक्रवाती तूफान ने बंगाल के सागर द्वीप और बांग्लादेश के खेपुपारा के बीच के तटीय इलाकों पर भारी तबाही मचाई। रेमल के पहुंचने की प्रक्रिया की शुरुआत रविवार रात साढ़े आठ बजे से शुरू हुई थी। हालात को सामान्य बनाने के प्रयास जारी हैं। आपातकालीन सेवाएं प्रभावित क्षेत्रों में मलबा हटाने और बिजली बहाल करने के काम में जुटी हैं।

बंगाल में एक लाख से अधिक लोग सुरक्षित जगह भेजे गए

चक्रवाती तूफान रेमल के रविवार आधी रात तक बांग्लादेश और पश्चिम बंगाल के तटीय इलाकों में पहुंचने के मद्देनजर विभिन्न क्षेत्रों से एक लाख से अधिक लोगों को निकालकर सुरक्षित ठिकानों पर पहुंचाया गया था। तूफान से निपटने के लिए एनडीआरएफ की 14 टीम को कोलकाता, उत्तर और दक्षिण 24 परगना, पूर्व और पश्चिम मेदिनीपुर, हावड़ा और हुगली सहित दक्षिण बंगाल के जिलों में तैनात किया गया है। राज्य सरकार ने एसडीआरएफ की टीम भी तैयार रखी हैं।
चक्रवात को देखते हुए पूर्वी और दक्षिण पूर्वी रेलवे ने एहतियात के तौर पर दक्षिण और उत्तर 24 परगना और पूर्व मेदिनीपुर जिले के तटीय जिलों में कई ट्रेन सेवाएं रद्द कर दी हैं। कोलकाता हवाई अड्डे के अधिकारियों ने चक्रवात रेमल के संभावित प्रभाव के कारण रविवार दोपहर से 21 घंटे के लिए उड़ान संचालन निलंबित करने का फैसला किया था। हालांकि अब सेवाएं बहाल कर दी गई हैं। बता दें कि चक्रवाती तूफान ‘अम्फान’ 2020 में 20 मई को सागर द्वीप पर पहुंचा था। कोलकाता, दक्षिण और उत्तर 24 परगना, हावड़ा और नादिया में इससे काफी नुकसान पहुंचा था।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

अमित कुमार मंडल author

करीब 18 वर्षों से पत्रकारिता के पेशे से जुड़ा हुआ हूं। इस दौरान प्रिंट, टेलीविजन और डिजिटल का अनुभव हासिल किया। कई मीडिया संस्थानों में मिले अनुभव ने ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited