Weather Update: उत्तराखंड, हिमाचल और दिल्ली में बारिश का कहर, जानिए अगले दो दिन के मौसम का हाल

Weather Update: पूरे देश में मानसूनी बारिश हो रही है। लेकिन यह राहत के साथ कहर भी बरपाती है। उत्तराखंड, हिमाचल और दिल्ली में इसका विकराल रूप देखने को मिला है। आइए जानते हैं मौसम विभाग ने क्या भविष्यवाणी की है।

weather update, rain update, flood update

कई राज्यों और कहर बरपाएगी बारिश (तस्वीर-PTI)

Weather Update: मानसून के इस मौसम में कई राज्यों में तबाही मची है। कहीं भारी बारिश से पहाड़ दरक रहा है तो कहीं बाढ़ आ गई है। मौसम विभाग ने दिल्ली, उत्तराखंड और हिमाचल के लिए मध्यम से भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने दिल्ली में मध्यम स्तर की बारिश होने का अनुमान जताया है। उत्तराखंड में 16-17 जुलाई को ज्यादा बारिश होने की संभावना है। देहरादून, टिहरी, पौड़ी और हरिद्वार जिले में रेड अलर्ट जारी किया गया है और बाकी जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। 18 जुलाई को बारिश में थोड़ी कमी आएगी। हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में तेज बारिश हुई।

दिल्ली में बारिश और ट्रैफिक एजवाइजरी

आईएमडी ने कहा कि दिल्ली में रविवार सुबह साढ़े आठ बजे समाप्त हुए 24 घंटे की अवधि में 13 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। विभाग ने रविवार को शहर का अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान जताया है। राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार को भारी बारिश के बाद हुए जलभराव के कारण कई हिस्सों में यातायात पर असर पड़ा था। यातायात पुलिस के मुताबिक, राजघाट से निजामुद्दीन कैरिजवे तक आईपी फ्लाईओवर के पास नाले का पानी भर जाने के कारण रिंग रोड पर वाहनों की आवाजाही प्रभावित हुई है। यातायात पुलिस ने कहा कि यात्रियों को परेशानी से बचने के लिए शांति वन, राजघाट, जेएलएन मार्ग और बीएसजेड मार्ग के रास्ते वैकल्पिक मार्ग लेने की सलाह दी जाती है। उसने बताया कि राजौरी गार्डन फ्लाईओवर पर एक ट्रक के खराब होने के कारण राजौरी गार्डन से पंजाबी बाग की ओर जाने वाले मार्ग पर रिंग रोड पर यातायात प्रभावित रह सकता है। यातायात पुलिस ने ट्वीट किया कि यात्रियों को सलाह दी जाती है कि वे तदनुसार अपनी यात्रा की योजना बनाएं। उसने कि रेलवे पुल के नीचे जलभराव के कारण भैरो मार्ग पर भी यातायात प्रभावित हुआ।

उत्तराखंड का हाल

उत्तराखंड में सीमा सड़क संगठन द्वारा चमोली में जोशीमठ मलारी राजमार्ग, जुम्मा के पास एक अस्थायी पुल बनाने के बाद वाहनों की आवाजाही फिर से शुरू हो गई। 10 जुलाई को मलारी हाईवे के पास देवगढ़ नाले में उफान आने की वजह से पुल पानी में बह गया था।

उत्तर प्रदेश का हाल

उत्तर प्रदेश के कानपुर शहर में बारिश के कारण गंगा नदी का जलस्तर बढ़ा। ज्वाइंट सीपी आनंद प्रकाश तिवारी ने कहा कि सभी घाटों पर हमने पुलिसकर्मियों को तैनात किया है। हमारा प्रयास होगा कि इस जलस्तर में लोग तैरने, मौज-मस्ती करने के लिए ना जाए। मैं लोगों से अपील करता हूं कि वो इस तरह की चीजों को रोकें। प्रयागराज में गंगा नदी के जलस्तर में बढ़ोतरी देखी गई।

पंजाब और हरियाणा का हाल

पंजाब और हरियाणा में इस सप्ताह भारी बारिश के कारण आई बाढ़ का पानी कई इलाकों में कम होना शुरू हो गया है और दोनों राज्यों के प्रभावित इलाकों में राहत कार्य जारी है। पंजाब के 14 और हरियाणा के 13 जिले बारिश से प्रभावित हुए हैं और दोनों राज्यों में वर्षा जनित हादसों में कम से कम 55 लोगों की मौत हो गई है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, पंजाब में बारिश जनित घटनाओं में अब तक 29 लोगों की जान गई है जबकि हरियाणा में यह संख्या 26 है। पंजाब के बाढ़ प्रभावित विभिन्न जिलों में 25,000 से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया, जबकि हरियाणा में 5,300 लोगों को सुरक्षित निकाला गया। उन्होंने बताया कि हरियाणा के यमुनानगर स्थित हथिनीकुंड बैराज में शाम छह बजे प्रवाह दर 53,370 क्यूसेक और रात आठ बजे 54,619 क्यूसेक थी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

रामानुज सिंह author

रामानुज सिंह अगस्त 2017 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं। यहां वे असिस्टेंट एडिटर के तौर पर काम कर रहे हैं। वह बिजनेस टीम में ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited