पीएम मोदी के पास रहेंगे कौन से मंत्रालय, किन मंत्रियों के विभाग बदले गए, यहां जानें सबकुछ

नई एनडीए सरकार में सुरक्षा पर कैबिनेट समिति में कोई बदलाव नहीं हुआ है। कैबिनेट में कई नए चेहरों को भी शामिल किया गया, जिनमें भाजपा नेता जेपी नड्डा, शिवराज सिंह चौहान और मनोहर लाल खट्टर शामिल हैं।

Modi cabinet

मोदी कैबिनेट 3.0

Modi 3.0 Cabinet: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में मंत्रालयों का बंटवारा कर दिया गया है। पीएम मोदी ने राजनाथ सिंह, अमित शाह, एस जयशंकर और निर्मला सीतारमण सहित पिछली सरकार के प्रमुख मंत्रियों का विभाग बरकरार रखा है। हालांकि, इस बार कई मंत्रियों के विभागों में बदलाव किया गया है। नई एनडीए सरकार में सुरक्षा पर कैबिनेट समिति (सीसीएस) में कोई बदलाव नहीं हुआ है। कैबिनेट में कई नए चेहरों को भी शामिल किया गया, जिनमें भाजपा नेता जेपी नड्डा, शिवराज सिंह चौहान और मनोहर लाल खट्टर शामिल हैं। जेपी नड्डा को स्वास्थ्य विभाग, शिवराज सिंह चौहान को कृषि मंत्रालय, खट्टर को आवास एवं शहरी मामलों का मंत्री और बिजली मंत्री नियुक्त किया गया है।

इन मंत्रियों के बदले विभाग

वहीं, मंत्री मनसुख मंडाविया, प्रह्लाद जोशी, ज्योतिरादित्य सिंधिया, गजेंद्र सिंह शेखावत और किरेन रिजिजू के विभाग बदल दिए गए हैं। मंडाविया को युवा मामले और खेल मंत्रालय के साथ-साथ श्रम और रोजगार मंत्रालय भी सौंपा गया है। प्रल्हाद जोशी अब उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री और नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री हैं। सिंधिया को संचार मंत्रालय और उत्तर पूर्वी क्षेत्र विकास मंत्रालय का प्रभार दिया गया है। गजेंद्र सिंह शेखावत को संस्कृति मंत्रालय और पर्यटन मंत्रालय आवंटित किया गया है। किरेन रिजिजू नए केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री और अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री हैं।

पीएम मोदी के पास रहेंगे ये विभाग

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय, परमाणु ऊर्जा विभाग और अंतरिक्ष विभाग देखेंगे। वह किसी भी मंत्री को आवंटित नहीं किए गए विभागों के भी प्रभारी हैं। नितिन गडकरी को सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री, सर्बानंद सोनोवाल (बंदरगाह, जहाजरानी और जलमार्ग), भूपेंद्र यादव (पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन) और वीरेंद्र कुमार (सामाजिक न्याय और अधिकारिता) को पुराने मंत्रालय पर ही बरकरार रखा गया है। अश्विनी वैष्णव रेलवे और इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री बने रहेंगे और उनके पास सूचना और प्रसारण और इलेक्ट्रॉनिक्स का एक नया पोर्टफोलियो है।

इन मंत्रियों के विभाग बरकरार

पीयूष गोयल वाणिज्य और उद्योग मंत्री बने रहेंगे, धर्मेंद्र प्रधान केंद्रीय शिक्षा मंत्री बने रहेंगे और हरदीप सिंह पुरी ने पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस पोर्टफोलियो बरकरार रखा है। तेलुगु देशम पार्टी के किंजरापु राम मोहन नायडू और लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के प्रमुख चिराग पासवान को नागरिक उड्डयन और खाद्य प्रसंस्करण उद्योग विभागों के साथ कैबिनेट मंत्री के रूप में शामिल किया गया है।

नए मंत्रियों की हुई एंट्री

शिवसेना के जाधव प्रतापराव गणपतराव को आयुष मंत्रालय का राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय का राज्य मंत्री बनाया गया है। जनता दल (सेक्युलर) नेता और पूर्व मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी को भारी उद्योग और सार्वजनिक उद्यम मंत्रालय और इस्पात मंत्रालय सौंपा गया है। हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा के नेता जीतन राम को सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय आवंटित किया गया है। जनता दल (यूनाइटेड) के नेता राजीव रंजन सिंह (ललन सिंह) को पंचायती राज मंत्रालय और मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय आवंटित किया गया है। जयंत चौधरी को कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय का स्वतंत्र प्रभार दिया गया है।
टीडीपी के पेम्मासानी चंद्र शेखर को ग्रामीण विकास और संचार राज्य मंत्री और जनता दल (यूनाइटेड) के रामनाथ ठाकुर को कृषि और किसान कल्याण राज्य मंत्री नियुक्त किया गया है। पहली बार के सांसदों में भाजपा के सुरेश गोपी पेट्रोलियम और प्राकृतिक और पर्यटन गैस राज्य मंत्री जबकि रवनीत सिंह बिट्टू खाद्य प्रसंस्करण उद्योग और रेलवे राज्य मंत्री हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अमित कुमार मंडल author

करीब 18 वर्षों से पत्रकारिता के पेशे से जुड़ा हुआ हूं। इस दौरान प्रिंट, टेलीविजन और डिजिटल का अनुभव हासिल किया। कई मीडिया संस्थानों में मिले अनुभव ने ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited