Ayodhya Ram Mandir: राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के गवाह बने देश की ये नामचीन हस्तियों ने क्या कहा, देखें ये Video

Ayodhya Ram Mandir Pran Pratishtha: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की मौजूदगी में अयोध्या में राम मंदिर के गर्भगृह में सोमवार को श्री रामलला के नवीन विग्रह की प्राण-प्रतिष्ठा संपन्न हुई और देश-विदेश में लाखों रामभक्त इसके साक्षी बने।

Ayodhya Ram Mandir Pran Pratishtha: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की मौजूदगी में अयोध्या में राम मंदिर के गर्भगृह में सोमवार को श्री रामलला के नवीन विग्रह (Ram Lala) की प्राण-प्रतिष्ठा (Pran Pratishtha) संपन्न हुई और देश-विदेश में लाखों रामभक्त इसके साक्षी बने, इस मौके पर देश दुनिया की तमाम नामी गिरामी हस्तियों ने भाग लिया और भगवान राम की नगरी में आने पर और इस बेहद पावन मौके का साक्षी बनने पर खुशी जताई।
भगवान राम (Bhagwan Ram) की मूर्ति के प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम संपन्‍न हो गया है वहीं इस कार्यक्रम में देश की जानी-मानी हस्तियों ने हिस्‍सा लिया, रामलला के दर्शन के बाद उन्होंने अपना अनुभव शेयर किया।
गौर हो कि प्राण प्रतिष्ठा के दौरान सेना के हेलीकॉप्टरों ने नवनिर्मित रामजन्मभूमि मंदिर पर पुष्प वर्षा की, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस अवसर पर 'एक्स' पर एक पोस्ट में कहा, 'अयोध्या धाम में श्री रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा का अलौकिक क्षण हर किसी को भाव-विभोर करने वाला है। इस दिव्य कार्यक्रम का हिस्सा बनना मेरा परम सौभाग्य है। जय सियाराम !'
प्राण-प्रतिष्ठा समारोह के बाद मोदी ने भगवान राम को साष्टांग प्रणाम किया, सुनहरी रंग का कुर्ता, क्रीम रंग की धोती और उत्तरीय पहने प्रधानमंत्री मोदी नवनिर्मित राम मंदिर के मुख्य द्वार से अंदर तक पैदल चलकर कार्यक्रम स्थल पर पहुंचे और गर्भगृह में प्रवेश किया।, प्रधानमंत्री इस दौरान अपने हाथ में लाल रंग के कपड़े में लिपटा हुआ चांदी का एक छत्र भी लेकर आए थे।

मध्याह्न में साढ़े बारह बजे (12-29) बजे रामलला के नवीन विग्रह की प्राण प्रतिष्ठा

प्रधानमंत्री मोदी ने उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत की उपस्थिति में 'प्राण प्रतिष्ठा' से संबंधित अनुष्ठान किए। मध्याह्न में साढ़े बारह बजे (12-29) बजे रामलला के नवीन विग्रह की प्राण प्रतिष्ठा की गयी, गर्भगृह से मोदी करीब 8,000 लोगों को संबोधित करने के लिए एक अन्य स्थान की ओर गए। इन लोगों में संत, राम जन्मभूमि आंदोलन से जुड़े लोग और मनोरंजन, खेल तथा उद्योग जगत की हस्तियां शामिल रहीं।
भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष जे पी नड्डा और केंद्रीय मंत्री अमित शाह समेत पार्टी के वरिष्ठ नेताओं ने दिल्ली में 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह का सीधा प्रसारण देखा। विपक्ष के शीर्ष नेता इस समारोह में शामिल नहीं हुए। लेकिन हिमाचल प्रदेश के मंत्री और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रतिभा सिंह के बेटे विक्रमादित्य सिंह आयोजन स्थल पर पहुंचे।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited