जी-20 में 'अरबपति कर' के प्रस्ताव पर भारत सरकार का क्या रुख है...कांग्रेस ने दागा पीएम मोदी पर सवाल

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा कि ब्राजील ने नवंबर में होने जा रहे जी 20 शिखर सम्मेलन के लिए अरबपति कर का प्रस्ताव रखा है। प्रस्ताव के अनुसार, जिन भी लोगों की संपत्ति एक अरब डॉलर (करीब 8300 करोड़ रुपये) से अधिक है, उनसे उसका 2 प्रतिशत सालाना कर लिया जाए।

Jairam ramesh

जयराम रमेश

Billionaire Tax: कांग्रेस ने ब्राजील में होने वाले अगले जी 20 शिखर सम्मेलन में 'अरबपति कर' की व्यवस्था से जुड़े प्रस्ताव का हवाला देते हुए मोदी सरकार को घेरा। कांग्रेस ने सवाल किया कि भारत का इस पर क्या रुख रहने वाला है? पार्टी महासचिव जयराम रमेश ने यह भी कहा कि भारत सरकार इस मामले पर चुप्पी साधे हुए है जबकि यह भारत के लिए प्रासंगिक है क्योंकि एक नई रिपोर्ट के अनुसार, भारत में 334 लोगों की संपत्ति एक अरब डॉलर से अधिक है।

जयराम रमेश का पीएम मोदी पर निशाना

रमेश ने एक्स पर पोस्ट किया, आज से ठीक एक साल पहले, जी20 का वार्षिक शिखर सम्मेलन नई दिल्ली में शुरू हुआ था। जी 20 की अध्यक्षता हर साल अपने सदस्य देशों के बीच बदलती रहती है। अब से दो महीने बाद अगला जी20 शिखर सम्मेलन ब्राजील में होगा, जिसने "नॉन-बायोलॉजिकल" प्रधानमंत्री की तरह प्रचार और ख़ुद का महिमामंडन नहीं करने का फैसला किया है। उन्होंने दावा किया कि एक साल में कितना कुछ बदल गया है । सितंबर 2023 में प्रधानमंत्री आसमान में उड़ रहे थे लेकिन अभी वह 4 जून 2024 की अपनी राजनीतिक, व्यक्तिगत और नैतिक हार से उबरने में लगे हैं।

जी 20 सम्मेलन में अरबपति कर का प्रस्ताव

कांग्रेस महासचिव ने कहा कि ब्राजील ने नवंबर में होने जा रहे जी 20 शिखर सम्मेलन के लिए अरबपति कर का प्रस्ताव रखा है। प्रस्ताव के अनुसार, जिन भी लोगों की संपत्ति एक अरब डॉलर (करीब 8300 करोड़ रुपये) से अधिक है, उनसे उसका 2 प्रतिशत सालाना कर लिया जाए। इस प्रस्ताव का फ्रांस, स्पेन, दक्षिण अफ्रीका और जर्मनी पहले ही समर्थन कर चुके हैं। रमेश ने दावा किया कि भारत इस प्रस्ताव पर स्पष्ट रूप से चुप रहा है। उन्होंने सवाल किया कि जब इस प्रस्ताव पर चर्चा होगी तब हमारे देश का रुख क्या होगा? कांग्रेस नेता ने कहा कि यह हमारे लिए अप्रासंगिक नहीं है क्योंकि एक नई रिपोर्ट के अनुसार, भारत में 334 लोगों की संपत्ति एक अरब डॉलर से अधिक है। (भाषा इनपुट)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अमित कुमार मंडल author

करीब 18 वर्षों से पत्रकारिता के पेशे से जुड़ा हुआ हूं। इस दौरान प्रिंट, टेलीविजन और डिजिटल का अनुभव हासिल किया। कई मीडिया संस्थानों में मिले अनुभव ने ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited