UCC, एक देश एक चुनाव, महिला आरक्षण बिल...संसद सत्र में किस पर लगेगी मुहर?

18 से 22 सितंबर तक संसद का विशेष सत्र बुलाया जा रहा है, जिसमें 5 बैठकें होंगी। सभी की नजरें इस ओर लगी हुई हैं कि इस दौरान सदन में किन बिलों पर मुहर लगेगी।

parliament

संसद का विशेष सत्र

Parliament Special Session: केंद्र सरकार 18 से 22 सितंबर तक संसद का विशेष सत्र बुलाने जा रही है। चर्चा है कि इसमें 'एक राष्ट्र, एक चुनाव', समान नागरिक संहिता और महिला आरक्षण पर बिल पेश किया जा सकता है। गुरुवार को केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि 18 से 22 सितंबर तक संसद का विशेष सत्र बुलाया जा रहा है, जिसमें 5 बैठकें होंगी। उन्होंने कहा कि अमृत काल के बीच संसद में सार्थक चर्चा और बहस की उम्मीद है।

'एक देश, एक चुनाव' का मकसद

'एक देश, एक चुनाव' का मकसद लोकसभा चुनाव और विभिन्न राज्य विधानसभाओं के चुनाव एक साथ कराने का है। इस पर पहले भी कई बार विचार किया जा चुका है और भारत के विधि आयोग ने इसका व्यापक अध्ययन किया है। फिलहाल देश में लोकसभा राज्य विधानसभाओं के चुनाव अलग-अलग ही होते हैं। आम तौर पर संसद और विधानसभाओं का कार्यकाल खत्म होने के बाद ही अलग-अलग तिथियों में लोकसभा और राज्य विधानसभाओं के लिए मतदान होता है। एक राष्ट्र, एक चुनाव के तहत लोकसभा और सभी राज्य विधानसभाओं के चुनाव एक ही समय में कराए जाएंगे। एक ही दिन में मतदान होगा।

समान नागरिक संहिता

वहीं, समान नागरिक संहिता का उद्देश्य धर्मों, रीति-रिवाजों और परंपराओं पर आधारित व्यक्तिगत कानूनों को धर्म, जाति, पंथ, यौन अभिव्यक्ति और लिंग के बावजूद सभी के लिए एक समान कानून से बदलना है। व्यक्तिगत कानून और विरासत, गोद लेने और उत्तराधिकार से संबंधित कानूनों को एक सामान्य कानून से बदले जाने की संभावना है। इसके अलावा इस सत्र में महिला आरक्षण कानून पर भी बिल पेश किए जाने की संभावना है।

18 से 22 सितंबर को संसद का विशेष सत्र

बता दें कि संसद का विशेष सत्र 18 से 22 सितंबर, 2023 को बुलाया गया है। अमृत काल के बीच नए संसद भवन में होने वाले इस सेशन में पांच बैठकें होंगी। संसद के इस विशेष सत्र के एजेंडे के बारे में आधिकारिक तौर पर कुछ भी नहीं कहा गया। पर यह सत्र नौ और 10 सितंबर को राष्ट्रीय राजधनी में जी-20 शिखर बैठक के कुछ दिनों बाद आयोजित होगा, जिसमें पांच बैठकें होंगी।
संसदीय कार्य मंत्री ने कहा कि अमृत काल के बीच आयोजित होने वाले इस विशेष सत्र के दौरान संसद में सार्थक चर्चा को लेकर आशान्वित हैं। इस बीच, कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में सूत्रों के हवाले से बताया गया कि इस सेशन को दौरान 10 बिल पेश किए जा सकते हैं। दो अहम विधेयक के साथ जो छोटे-छोटे बिल पिछले सत्र (मॉनसून सेशन) में रह गए थे, उन्हें इस बार पेश किया जाएगा।

क्यों बुलाया संसद का विशेष सत्र

संसद में क्या इन सभी बिलों पर मुहर लगेगी या सिर्फ एक देश, एक चुनाव पर बिल पास किया जाएगा, ये अहम सवाल बना हुआ है। विपक्षी दलों ने भी इस पर सवाल उठाने शुरू कर दिए हैं। उम्मीद है कि अगले कुछ दिनों में साफ हो जाएगा कि किस मंशा के तहत विशेष सत्र बुलाया गया है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अमित कुमार मंडल author

करीब 18 वर्षों से पत्रकारिता के पेशे से जुड़ा हुआ हूं। इस दौरान प्रिंट, टेलीविजन और डिजिटल का अनुभव हासिल किया। कई मीडिया संस्थानों में मिले अनुभव ने ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited