Amrit Bharat Express Fare: अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेन का कितना होगा किराया, रियायती टिकट नहीं

Amrit Bharat Express Fare: रेलवे बोर्ड ने कहा है कि एक किलोमीटर से 50 किलोमीटर तक के गंतव्यों के लिए अमृत भारत एक्सप्रेस रेलगाड़ियों में न्यूनतम किराया 35 रुपये है, जिसमें आरक्षण शुल्क और अन्य शुल्क शामिल नहीं हैं।

Amrit Bharat Express fare

अमृत भारत एक्सप्रेस का किराया (फोटो-@vaibhav_74)

Amrit Bharat Express Fare: अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेन आम ट्रेनों से थोड़ी महंगी होने वाली है। इससे सफर में किसी भी तरह की रियायती टिकट का कोई लाभ नहीं मिलेगा। मिली जानकारी के अनुसार अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेन में सबसे कम किराया 35 रुपये का होगा।

कितना होगा किराया

रेलवे बोर्ड ने कहा है कि एक किलोमीटर से 50 किलोमीटर तक के गंतव्यों के लिए अमृत भारत एक्सप्रेस रेलगाड़ियों में न्यूनतम किराया 35 रुपये है, जिसमें आरक्षण शुल्क और अन्य शुल्क शामिल नहीं हैं। रेलवे बोर्ड ने इस संबंध में सभी जोन को सूचित करते हुए अमृत भारत रेलगाड़ियों की किराया संरचना पर एक परिपत्र जारी किया है और द्वितीय श्रेणी तथा शयनयान श्रेणी के यात्रियों के लिए टिकट की कीमतों के साथ एक किराया तालिका संलग्न की है।

15 से 17 प्रतिशत अधिक किराया

इस ट्रेन में केवल द्वितीय श्रेणी और शयनयान श्रेणी के डिब्बे हैं। सूत्रों ने बताया कि रेल मंत्रालय ने अभी तक वातानुकूलित श्रेणी के लिए किराया तालिका को अंतिम रूप नहीं दिया है। रेलवे के एक अधिकारी ने कहा- "यदि हम इन दो श्रेणियों - द्वितीय और शयनयान- के किरायों की तुलना वर्तमान में चल रही अन्य मेल या एक्सप्रेस रेलगाड़ियों से करें, तो अमृत भारत का किराया 15 से 17 प्रतिशत अधिक है।"

रियायती टिकट नहीं

परिपत्र के अनुसार, इन रेलगाड़ियों में रियायती टिकट स्वीकार्य नहीं होंगे। उन्होंने कहा- "अन्य मेल या एक्सप्रेस रेलगाड़ियों में एक से 50 किलोमीटर के बीच की दूरी वाले गंतव्य तक द्वितीय श्रेणी की यात्रा के लिए न्यूनतम टिकट की कीमत 30 रुपये है, जिसमें आरक्षण शुल्क और अन्य शुल्क शामिल नहीं हैं। इससे पता चलता है कि अमृत भारत का किराया लगभग 17 प्रतिशत अधिक है।"

ये सुविधा

परिपत्र के अनुसार- "रेलवे कर्मचारियों के लिए विशेषाधिकार पास, पीटीओ (प्रिविलेज टिकट ऑर्डर), ड्यूटी पास आदि की पात्रता मेल/एक्सप्रेस में पात्रता के बराबर होगी। सांसदों को जारी किए गए पास, विधायकों/एमएलसी को जारी किए गए रेल यात्रा कूपन (टीआरसी) और स्वतंत्रता सेनानियों के लिए जारी पास के आधार पर टिकटों की बुकिंग की अनुमति होगी क्योंकि उनकी पूरी प्रतिपूर्ति की जाएगी।"
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited