तवांग पर कांग्रेस ने जब किए सवाल तो गृहमंत्री अमित शाह ने पूछा चीन से चंदा किसने लिया

तवांग के मुद्दे पर राजनीति गरम है। कांग्रेस के नेता पूछ रहे हैं कि मोदी सरकार के बड़े बड़े दावों का क्या हुआ। जब कांग्रेस हमलावर हुई तो गृहमंत्री अमित शाह ने सीधे पूछा कि चीन से चंदा किसने लिया था।

कांग्रेस ने सवाल उठाए कि जो सरकार एक इंच जमीन कांग्रेस के कब्जे में नहीं जाने के दावे करती थी वो बड़े बड़े दावे कहां गए। मंगलवार को लोकसभा और राज्यसभा में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बताया कि किस तरह से भारतीय सैनिकों ने चीनी घुसपैठ को नाकाम कर दिया और साथ में यह भी कहा कि किसी तरह की नापाक चाल को कामयाब नहीं होने दिया जाएगा। लेकिन कांग्रेस ने जब कहा कि सरकार की कथनी और करनी में अंतर है तो मोर्चे पर गृहमंत्री अमित शाह उतरे और दनादन कई सवाल दागे।

इन सवालों का जवाब दे कांग्रेस

कांग्रेस जवाब दे कि वर्ष 2005-07 के बीच राजीव गांधी फाउंडेशन ने चीनी दूतावास से जो 1 करोड़ 35 लाख रुपये प्राप्त किये उनसे क्या किया?कांग्रेस देश को बताये कि राजीव गाँधी चैरिटेबल ट्रस्ट ने जाकिर नाइक की संस्था से बिना अनुमति के FCRA खाते में जुलाई 2011 को 50 लाख रुपये क्यों लिए। नेहरू जी के कारण सुरक्षा परिषद में भारत की स्थायी सदस्यता की बलि चढ़ गई।1962 में भारत की हजारों हेक्टेयर भूमि चीन ने हड़प ली।2006 में भारत में चीन के दूतावास ने पूरे अरुणाचल और नेफा पर दावा कर दिया था।अब देश में मोदी सरकार है, हमारी एक इंच भूमि भी कोई नहीं ले सकता।

दोनों सदनों में हुआ था हंगामा

अरुणाचल प्रदेश के तवांग सेक्टर में भारतीय एवं चीनी बलों के बीच हुई झड़प पर चर्चा की मांग को लेकर मंगलवार को राज्यसभा में कांग्रेस एवं अन्य विपक्षी दलों के सदस्यों ने हंगामा किया। इस वजह से सदन की कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई थी। 11 बजे सदन की कार्यवाही आरंभ होते ही उपसभापति हरिवंश ने 13 दिसंबर 2001 को संसद पर हुए हमले की आज बरसी होने का उल्लेख किया और इसमें सर्वोच्च बलिदान देने वाले सुरक्षाकर्मियों के बलिदान को याद किया। सदस्यों ने कुछ मिनट का मौन रखकर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की।इसके बाद विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खरगे ने तवांग में हुई झड़प के मुद्दे को नियम 267 के तहत उठाना चाहा। उन्होंने कामकाज स्थगित कर इस मुद्दे पर चर्चा कराने की मांग की।
राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने लद्दाख और अरुणाचल प्रदेश में सीमा पर चीनी अतिक्रमण का मुद्दा उठाया और आरोप लगाया कि चीन जनवरी, 2020 में दिए गए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के उस बयान की आड़ ले रहा है, जिसमें उन्होंने कहा था कि किसी ने भी भारतीय क्षेत्र में प्रवेश नहीं किया है या हमारी किसी भी जमीन पर कब्जा नहीं किया है। खड़गे ने कहा कि उन्होंने इस मुद्दे पर चर्चा के लिए नोटिस दिया है और वह चाहते हैं कि आज के कामकाज को स्थगित कर इस मुद्दे पर चर्चा की जाए।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

ललित राय author

खबरों को सटीक, तार्किक और विश्लेषण के अंदाज में पेश करना पेशा है। पिछले 10 वर्षों से डिजिटल मीडिया में कार्य करने का अनुभव है।और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited