Padma Shri: कौन हैं 'गाछ दादू' दुखु माझी? जिन्होंने साइकिल से घूमकर बंजर भूमि पर हर दिन लगाए 5 हजार से अधिक पेड़

Who is Gaach Dadu: गाछ दादू के नाम से मशहूर पुरुलिया के दुखु माझी ने साइकिल से घूमकर बंजर भूमि पर हर दिन लगाए 5 हजार से अधिक पेड़ लगाए। उन्हें पद्म श्री पुरस्कार मिला है। पर्यावरणविद् दुखु माझी ने हरे भविष्य के लिए पेड़ लगाने और जागरूकता फैलाने के लिए 5 दशक समर्पित किए।

Who is Gaach Dadu Dukhu Majhi Padma Shri

'गाछ दादू' दुखु माझी को मिला पद्म श्री।

Padma Awards 2024 Winners List: पश्चिम बंगाल के पुरुलिया के सिंदरी गांव के आदिवासी पर्यावरणविद् दुखु माझी ने पद्म श्री पुरस्कार हासिल किया है। गाछ दादू के नाम से मशहूर दुखु माझी ने साइकिल से घूम-घूमकर बंजर भूमि पर हर दिन लगाए 5 हजार से अधिक पेड़ लगाए। आपको उनके बारे में जरूर जानना चाहिए।

हर दिन लगाए 5 हजार से अधिक पेड़

दुखु माझी ने हर दिन अपनी साइकिल से नए गंतव्यों की यात्रा करते हुए, बंजर भूमि पर 5,000 से अधिक बरगद, आम और ब्लैकबेरी के पेड़ लगाए। वृक्षारोपण के बारे में जागरूकता बढ़ाई और डॉक्यूमेंट्री 'रुखु माटी दुखु माझी' में दिखाया गया।

वित्तीय बाधाओं के कारण नहीं कर पाई पढ़ाई

12 साल की उम्र से हरित कल के लिए काम कर रहे हैं। वित्तीय बाधाओं के कारण अपनी शिक्षा पूरी नहीं कर सके, लेकिन इसने उन्हें लकड़ी की चोरी से बचाव और सुरक्षा के लिए नवीन समाधान खोजने और पेड़ों के महत्व के बारे में जागरूकता फैलाने से खुद को कभी नहीं रोका।

78 वर्ष की उम्र में मिला पद्म श्री पुरस्कार

पश्चिम बंगाल से ताल्लुक रखने वाले गाछ दादू को 78 वर्ष की उम्र में सामाजिक कार्य (पर्यावरण - वनरोपण) क्षेत्र में पद्म श्री मिला है। वो एक ऐसे पर्यावरणविद् हैं, जिन्होंने हरे भविष्य के लिए पेड़ लगाने और जागरूकता फैलाने के लिए 5 दशक समर्पित किए।

34 महारथियों को मिला पद्म श्री पुरस्कार

गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर सरकार की ओर से उन 34 व्यक्तियों को पद्मश्री दिया गया है। जिनका नाम उत्कृष्ण काम के बाद भी अभी तक गुमनाम था। पद्म पुरस्कारों को तीन श्रेणियों में विभाजित किया गया है - पद्म भूषण, पद्म विभूषण और पद्मश्री। पद्म विभूषण पुरस्कार असाधारण और विशिष्ट सेवा के लिए दिया जाता है; पद्म भूषण उच्च क्रम की विशिष्ट सेवा के लिए है और पद्म श्री पुरस्कार विशिष्ट सेवा के लिए दिया जाता है।
भारत सरकार ने पद्म पुरस्कार 2024 के विजेताओं की घोषणा कर दी है। गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर हर वर्ष पद्म पुरस्कारों के विजेताओं की घोषणा की जाती है। इस बार कई महान हस्तियों को पद्म श्री पुरस्कार देने का ऐलान कर दिया गया है। इस सूची में 'गाछ दादू' दुखु माझी का नाम भी शुमार है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited