Harish Salve : दिग्गज वकील हैं हरीश साल्वे, कुलभूषण जाधव सहित जीत चुके हैं ये हाई प्रोफाइल केस

Harish Salve : भारत सरकार के महाधिवक्ता रह चुके साल्वे ने समाचार एजेंसी एएनआई से बातचीत में कहा कि वह फोगाट का केस लड़ने जा रहे हैं। आईओए ने उन्हें इस केस की जिम्मेदारी दी है। दरअसल, इस केस में विनेश का पक्ष रखने वाले वकील हरीश साल्वे की गिनती दुनिया के बड़े एवं नामी गिरामी वकीलों में होती है।

harish salve

कई नामी-गिरामी केस लड़ चुके हैं हरीश साल्वे।

Harish Salve : पेरिस ओलंपिक में महिला पहलवान विनेश फोगाट अयोग्यता मामले में भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) की ओर से दिग्गज वकील हरीश साल्वे पेश होंगे। दरअसल, 50 किलो भार वर्ग में विनेश का वजन 100 ग्राम ज्यादा हो जाने की वजह से उन्हें अयोग्य करार दे दिया गया। अयोग्यता के इस फैसले को भारत ने चुनौती दी है। विनेश फाइनल में पहुंच चुकी थीं और जिस अंदाज और तेवर में उन्होंने अपने प्रतिद्वंद्वियों को धूल चटाया, इससे उनके गोल्ड जीतने की उम्मीद बढ़ गई थी। इस पूरे मामले में कोर्ट का रुख क्या होता है इस पर सबकी नजरें लगी रहेंगी।

कुलभूषण जाधव का केस जीता

भारत सरकार के महाधिवक्ता रह चुके साल्वे ने समाचार एजेंसी एएनआई से बातचीत में कहा कि वह फोगाट का केस लड़ने जा रहे हैं। आईओए ने उन्हें इस केस की जिम्मेदारी दी है। दरअसल, इस केस में विनेश का पक्ष रखने वाले वकील हरीश साल्वे की गिनती दुनिया के बड़े एवं नामी गिरामी वकीलों में होती है। अंतरराष्ट्रीय न्यायालय में पाकिस्तान के खिलाफ वह कुलभूषण जाधव का केस भी जीत चुके हैं। आइए जानते हैं कि आखिर हरीश साल्वे कौन हैं और उनकी नाम कौन-कौन से उपल्बधियां हैं-

कौन हैं हरीश साल्वे

नागपुर विश्वविद्यालय से कानून की पढ़ाई करने वाले साल्वे की वर्ष 1992 में नियुक्ति दिल्ली हाई कोर्ट में वरिष्ठ वकील के रूप में हुई। वह 1999 से 2002 तक भारत सरकार के महाधिवक्ता के रूप में काम कर चुके हैं। इन्होंने कूलभूषण जाधव सहित सहित कई प्रोफाइल मामलों की पैरवी की। जासूसी के आरोप में पाकिस्तान की एक कोर्ट ने जाधव को फांसी की सजा सुनाई थी। इस सजा के खिलाफ भारत ने अंतरराष्ट्रीय न्यायालय में अपील की। इस केस में भारत का पक्ष रखते हुए साल्वे ने अपनी दलीलों से कोर्ट को अपने पक्ष में फैसला सुनाने के लिए मजबूर कर दिया। खास बात यह है कि इस केस में फीस के रूप में साल्वे ने भारत सरकार से केवल एक रुपया लिया।

नामी-गिरामी केस लड़ चुके हैं

इसके अलावा टाटा ग्रुप, मुकेश अंबानी के रिलायंस इंडस्ट्रीज और आईटीसी ग्रुप से जुड़े कई बड़े मामलों की पैरवी कर चुके हैं। यही नहीं अनिल अंबनी की रिलायंस नेचुरल रिसोर्सेज लिमिटेड के खिलाफ कृष्णा गोदावरी बेसिन गैस विवाद में भी साल्वे पेश हो चुके हैं। साल 2012 में साल्वे ने सरकार के खिलाफ 1,1000 करोड़ रुपए टैक्स मामले में केस जिताने में वोडाफोन की मदद की। साल 2015 में हिट और रन केस मामले में सलमान खान को कोर्ट ने 5 साल की सजा सुनाई थी. उन्हें कोर्ट से सीधे ऑर्थर रोड जेल ले जाने की तैयारी हो रही थी. इसी बीच एक ड्रामेटिक चेंज करते हुए हरीश साल्वे ने कोर्ट में सलमान का पक्ष रखा और उन्हें बेल मिल गई।

दिलीप कुमार का केस लड़ा

रिपोर्टों के मुताबिक हरीश मशहूर अभिनेता दिलीप कुमार का भी केस लड़ चुके हैं। दिलीप कुमार पर काला धन रखने के आरोप लगे थे। इस केस में साल्वे अपने पिता की मदद कर रहे थे। दिलीप कुमार से जुड़ा यह मामला 1975 का है। आयकर विभाग ने उन्हें नोटिस भेजा था और बकाया टैक्स के साथ भारी हर्जाना भी मांगा था। मामला ट्रिब्यूनल और हाईकोर्ट के बाद सुप्रीम कोर्ट पहुंचा था।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

आलोक कुमार राव author

करीब 20 सालों से पत्रकारिता के पेशे में काम करते हुए प्रिंट, एजेंसी, टेलीविजन, डिजिटल के अनुभव ने समाचारों की एक अंतर्दृष्टि और समझ विकसित की है। इ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited