कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव: कौन हैं केएन त्रिपाठी, जिन्होंने पर्चा भर दे दी थरूर और खड़गे को चुनौती, सेना की नौकरी छोड़ राजनीति में ली थी एंट्री

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे और सांसद शशि थरूर ने शुक्रवार को पार्टी अध्यक्ष पद के लिए नामांकन दाखिल कर दिया है। मल्लिकार्जुन खड़गे की उम्मीदवारी का प्रस्ताव कांग्रेस नेता अशोक गहलोत, दिग्विजय सिंह, प्रमोद तिवारी, पीएल पुनिया, एके एंटनी, पवन कुमार बंसल और मुकुल वासनिक ने किया था।

मुख्य बातें
  • कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए पर्चा भरने का था आज आखिरी दिन
  • अब तीन उम्मीदवारों के बीच होगा कांग्रेस के अध्यक्ष पद के लिए मुकाबला
  • 19 अक्टूबर को कांग्रेस अध्यक्ष पद चुनाव के आएंगे नतीजे
कांग्रेस अध्यक्ष पद चुनाव के लिए शुक्रवार को नामांकन का आखिरी दिन था। शुरूआत से ही एक नाम तय था, वो था कांग्रेस सांसद शशि थरूर का। दूसरे नाम पर लगातार बदलाव होते रहा। पहले अशोक गहलोत का नाम सामने आया, फिर राजस्थान प्रकरण के कारण उनकी उम्मीदवारी चली गई, फिर दिग्विजय सिंह का नाम आया और फिर आज यानि कि शुक्रवार को मल्लिकार्जुन खड़गे का नाम सामने आ गया। इन दोनों नामों के बीच एक और चौंकाने वाला नाम सामने आया है। वो नाम है केएन त्रिपाठी का। उन्होंने भी इस चुनाव में उतरने का ऐलान कर दिया है।

कौन हैं केएन त्रिपाठी (Who is KN Tripathi)
कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव में जो तीसरा नाम पर्चा भरा है वो है केएम त्रिपाठी का। केएन त्रिपाठी झारखंड कांग्रेस के नेता हैं और पूर्व मंत्री रह चुके हैं। केएन त्रिपाठी ने राजनीति में शामिल होने के लिए भारतीय वायु सेना को छोड़ दिया था। उन्होंने 2005 में कांग्रेस के टिकट पर पहली बार डाल्टनगंज विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ा लेकिन हार गए। हालांकि उन्हें 2009 के विधानसभा चुनाव में जीत हासिल हुई और झारखंड सरकार में ग्रामीण विकास और पंचायती राज और श्रम विभाग का मंत्री बने। त्रिपाठी ने कांग्रेस से संबद्ध भारतीय राष्ट्रीय ट्रेड यूनियन कांग्रेस (त्रिपाठी गुट) के राष्ट्रीय अध्यक्ष के रूप में भी कार्य किया है।

पर्चा भरने के बाद क्या कहा

केएन त्रिपाठी ने एएनआई को बताया- "मैं आज नामांकन दाखिल करने जा रहा हूं। हमारे नेता सोनिया गांधी और राहुल गांधी ने कहा है कि कांग्रेस का हर कार्यकर्ता इस शीर्ष पद के लिए चुनाव लड़ सकता है। उन्होंने प्रधानमंत्री और पार्टी अध्यक्ष के पदों का त्याग किया है।" यह पूछे जाने पर कि क्या वह गंभीरता से चुनाव लड़ रहे हैं? कांग्रेस नेता ने कहा- "आप मुझे गंभीरता से क्यों नहीं लेते? पर्चा वापसी की तारीख तक इंतजार करें।"

कांग्रेस की तारीफ

केएन त्रिपाठी ने पर्चा भरने के बाद गांधी परिवार की जमकर तारीफ की। साथ ही बीजेपी पर हमला भी बोला। उन्होंने कहा-"मैं एक किसान परिवार से ताल्लुक रखता हूं। देश देख रहा है कि एक किसान का बेटा जिसे भारतीय वायु सेना के साथ सेवा करने का अनुभव है, राज्य सरकार में मंत्री और झारखंड विधानसभा के उपनेता के रूप में चुना गया था, वह भी एआईसीसी के पद के लिए चुनाव लड़ सकता है। भाजपा में ऐसा संभव नहीं है।"
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

शिशुपाल कुमार author

पिछले 10 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम करते हुए खोजी पत्रकारिता और डिजिटल मीडिया के क्षेत्र में एक अपनी समझ विकसित की है। जिसमें कई सीनियर सं...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited