Jan Suraaj Party: जानिए कौन हैं मनोज भारती जिनको प्रशांत किशोर ने बनाया जन सुराज पार्टी का पहला कार्यकारी अध्यक्ष

Jan Suraaj Party Manoj Bharti: चुनाव रणनीतिकार से नेता बने प्रशांत किशोर ने बुधवार को 'जन सुराज पार्टी' के नाम से अपना राजनीतिक दल गठित करने की घोषणा कर दी, जानिए कौन हैं मनोज भारती जिनको प्रशांत किशोर ने बनाया जन सुराज पार्टी का पहला कार्यकारी अध्यक्ष

who is Jan Suraaj Party Manoj Bharti

जानिए कौन हैं मनोज भारती

मुख्य बातें
  1. मनोज भारती को प्रशांत किशोर ने जन सुराज पार्टी का पहला कार्यकारी अध्यक्ष बनाया है
  2. मनोज भारती आईआईटी कानपुर से पासआउट हुए और आईआईटी दिल्ली से उन्‍होंने एमटेक की
  3. भारतीय विदेश सेवा में रहते हुए वह यूक्रेन, बेलारूस, तिमोर-लेस्ते और इंडोनेशिया में भारत के राजदूत थे
who is Jan Suraaj Party Manoj Bharti: प्रशांत किशोर ने 2 अक्टूबर को 'जन सुराज पार्टी' के नाम से अपना राजनीतिक दल गठित करने की घोषणा की साथ ही मनोज भारती को जन सुराज पार्टी का पहला कार्यकारी अध्यक्ष बनाया है, जानिए उनके बारे में वो कौन (who is Manoj Bharti) हैं बता दें कि खुद प्रशांत किशोर ने मनोज भारती के नाम का ऐलान करते हुए कहा कि 'बिहार में हमारी पार्टी बन गई है हमने पहले ही साफ कर दिया था कि हमें कोई पद नहीं चाहिए।
जन सुराज पार्टी के लांचिग के मौके पर प्रशांत किशोर ने कहा कि जब उन्होंने कहा कि वो पार्टी के नेता नहीं बनेंगे तो लोगों ने कहा कि उनके जैसा काबिल आदमी कहां मिलेगा तो खुद प्रशांत किशोर ने मनोज भारती के नाम का ऐलान किया और कहा मनोज भारती उनसे ज्यादा काबिल हैं।

कार्यकारी अध्यक्ष मनोज भारती मधुबनी के रहने वाले हैं

मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक बताते हैं कि कार्यकारी अध्यक्ष मनोज भारती मधुबनी के रहने वाले हैं पीके ने बताया कि मनोज भारती आईआईटी से पढ़े हैं, मनोज भारती यूपीएससी पास करके भारतीय विदेश सेवा के अफसर बने, बताते हैं कि मनोज भारती कई देशों में राजदूत रहे हैं और कई किताब भी लिख चुके हैं।

1988 में मनोज भारती IFS में चयनित हो गए

मनोज भारती आईआईटी कानपुर से पासआउट हुए और आईआईटी दिल्ली से उन्‍होंने एमटेक की, इसके बाद उनका 1988 में IFS में चयनित हो गए, भारतीय विदेश सेवा में रहते हुए मनोज भारती चार देशों में राजदूत रहे हैं वहीं उन्‍होंने कई किताबें भी लिखी हैं।

1988 बैच के भारतीय विदेश सेवा (IFS) अफसर हैं मनोज भारती

1988 बैच के भारतीय विदेश सेवा (IFS) अफसर मनोज भारती भारतीय विदेश सेवा में रहते हुए वह यूक्रेन, बेलारूस, तिमोर-लेस्ते और इंडोनेशिया में भारत के राजदूत थे वो भारत के विदेश मंत्रालय में सचिव (प्रशासन) भी रहे हैं।

मनोज भारती ने इस नियुक्ति के लिए सबका आभार जताया

मनोज भारती ने इस नियुक्ति के लिए सबका आभार जताते हुए कहा कि उन्हें सीमित कार्यकाल मिला है लेकिन वो पूरी कोशिश करेंगे कि उन्हें जो जिम्मेदारी मिली है उस पर वो खरा उतरने की कोशिश करेंगे, वहीं प्रशांत किशोर ने कहा है कि अगले साल मार्च तक नए अध्यक्ष का चुनाव हो जाएगा
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। देश (India News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

रवि वैश्य author

मैं 'Times Now नवभारत' Digital में Assistant Editor के रूप में सेवाएं दे रहा हूं, 'न्यूज़ की दुनिया' या कहें 'खबरों के संसार' में काम करते हुए करीब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited