Who is New CDS: कौन हैं रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान, आतंक विरोधी अभियानों का है लंबा अनुभव

Lt General Anil Chauhan: 18 मई 1961 को जन्मे लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान को 1981 में भारतीय सेना की 11 गोरखा राइफल्स में कमीशन दिया गया था। सेना में लगभग 40 सालों तक अपनी सेवाएं देने के बाद चौहान पिछले साल ही सेवानिवृत्त हुए थे। वह राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, खडकवासला और भारतीय सैन्य अकादमी, देहरादून के पूर्व छात्र हैं। मई 2021 में सेवानिवृत्त होने से पहले पूर्वी सेना कमान के प्रमुख थे।

Retired Lieutenant General Anil Chauhan

रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान होंगे देश के नए सीडीएस। (File Photo)

मुख्य बातें
  1. रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान होंगे देश के नए सीडीएस
  2. देश के दूसरे सीडीएस होंगे लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान
  3. जनरल बिपित रावत के निधन के बाद से खाली पड़ा था सीडीएस का पद
Lt General Anil Chauhan: सीडीएस जनरल बिपिन रावत की हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मौत के करीब 9 महीने बाद सरकार ने लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान (सेवानिवृत्त) को चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) नियुक्त किया गया है। रक्षा मंत्रालय ने कहा कि सीडीएस के रूप में लेफ्टिनेंट जनरल चौहान भारत सरकार के सैन्य मामलों के विभाग के सचिव के रूप में काम करेंगे। उन्हें जम्मू-कश्मीर और उत्तर-पूर्व में आतंकवाद विरोधी अभियानों का काफी अनुभव है। साथ ही उन्होंने अंगोला में संयुक्त राष्ट्र मिशन के रूप में भी काम किया हुआ है।
रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान होंगे देश के नए सीडीएस
पिछले साल ही सेवानिवृत्त हुए थे लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान
18 मई 1961 को उत्तराखंड के पौड़ी में जन्मे लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान को 1981 में भारतीय सेना की 11 गोरखा राइफल्स (Gorkha Rifles) में कमीशन दिया गया था। सेना में लगभग 40 सालों तक अपनी सेवाएं देने के बाद चौहान पिछले साल ही सेवानिवृत्त हुए थे। वह राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, खडकवासला और भारतीय सैन्य अकादमी, देहरादून के पूर्व छात्र हैं। मई 2021 में सेवानिवृत्त होने से पहले पूर्वी सेना कमान के प्रमुख थे।
मेजर जनरल के रैंक में उन्होंने उत्तरी कमान में महत्वपूर्ण बारामूला सेक्टर में एक इन्फैंट्री डिवीजन की कमान संभाली थी। बाद में लेफ्टिनेंट जनरल के रूप में उन्होंने उत्तर पूर्व में एक कोर की कमान संभाली और बाद में सितंबर 2019 से पूर्वी कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ बने और मई 2021 में सेवा से अपनी सेवानिवृत्ति तक पदभार संभाला। सेना से सेवानिवृत्त होने के बाद भी उन्होंने राष्ट्रीय सुरक्षा और रणनीतिक मामलों में योगदान देना जारी रखा। सेना में उनकी विशिष्ट और शानदार सेवा के लिए उन्हें परम विशिष्ट सेवा पदक, उत्तम युद्ध सेवा पदक, अति विशिष्ट सेवा पदक, सेना पदक और विशिष्ट सेवा पदक से सम्मानित किया गया है।
वहीं उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान को सीडीएस बनाए जाने पर हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि उत्तराखंड के सपूत लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान जी (से.नि.) को चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) नियुक्त किए जाने पर हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं। हमें पूर्ण विश्वास है कि आपके कुशल नेतृत्व में भारतीय सेना सदैव की भांति राष्ट्रीय सुरक्षा के क्षेत्र में नया कीर्तिमान स्थापित करेगी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited