डीपफेक को लेकर इतना गंभीर क्यों हैं PM Modi? Exclusive Interview में बताया यह कितना खतरनाक

PM Narendra Modi Exclusive Interview: टाइम्स नाव नवभारत के साथ एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, मैंने जब दिवाली पर बीजेपी कार्यालय में गेट टुगेदर था, मैंने डीप फेक पर लंबा भाषण किया था, मैंने जान-बूझकर किया था। उस दिन मीडिया को मैंने कहा देश में बहुत बड़ा संकट मैं देख रहा हूं, मेरी G-20 समिट में सबने चिंता व्यक्त की थी।

Narendra Modi.

पीएम नरेंद्र मोदी

PM Narendra Modi Exclusive Interview: लोकसभा चुनाव के बीच पिछले दिनों केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह का एक वीडियो वायरल हुआ। इस वीडियो में अमित एससी-एसटी रिजर्वेशन खत्म करने की बात कहते दिखे। यह वीडियो ऐसा वायरल हुआ कि कई कांंग्रेस नेताओं ने भी इसे शेयर किया। बाद में पता चला किया यह AI जनरेटेड डीपफेक वीडियो है। इसको लेकर प्रधानमंत्री मोदी काफी नाराज दिखाई दिए और मंच से उन्होंने कहा कि यह गलत हो रहा है। पीएम मोदी ने इस डीपफेक तकनीक को लेकर 'टाइम्स नाउ नवभारत' के साथ एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में खुलकर बात की।
टाइम्स नाउ नवभारत की ग्रुप एडिटर इन चीफ, नाविका कुमार और कंसल्टिंग एडिटर टाइम्स नाउ नवभारत सुशांत सिन्हा के साथ बातचीत में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, मैंने जब दिवाली पर बीजेपी कार्यालय में गेट टुगेदर था, मैंने डीप फेक पर लंबा भाषण किया था, मैंने जान-बूझकर किया था। उस दिन मीडिया को मैंने कहा देश में बहुत बड़ा संकट मैं देख रहा हूं।

पहली बार इतना नाराज दिखे थे पीएम मोदी

डीपफेक वीडियो को लेकर प्रधानमंत्री मोदी ने कई बार चिंता जाहिर की है, लेकिन अमित शाह का वीडियो वायरल होने के बाद यह पहली बार था जब पीएम मोदी इतना नाराज दिखाई दिए। टाइम्स नाउ नवभारत के कंसल्टिंग एडिटर सुशांत सिन्हा ने इसी को लेकर पीएम मोदी से सवाल किया। उन्होंने पूछा इस बार जब अमित शाह जी का एक फेक वीडियो फैलाया गया, आप लोग काफी उसको लेकर एग्रेसिवली आपने कहा कि यह बहुत गलत हो रहा है, इस पर आपका रिएक्शन पहले से अलग था, ऐसा क्यों?

पीएम मोदी ने क्या कहा?

सवाल का जवाब देते हुए पीएम मोदी ने कहा, "ऐसा नहीं है, मैं आपको बताता हूं मध्य प्रदेश के चुनाव में एक डीप फेक वीडियो निकला और अमिताभ बच्चन जी के आवाज में निकाला। आप हैरान हो जाएंगे कि अमिताभ साहब पूरी रात सो नहीं पाए, बोले रात को ही मुझे FIR करनी है। बोले ये मेरे साथ ऐसा क्यों हुआ, राजनीति से हमारा कोई लेना देना नहीं, मैं बोला दूर से नमस्ते करता हूं, दुखी थे बहुत। मध्य प्रदेश में एक्शन लिए गए उन लोगों पर, ऐसा नहीं है कि पहले प्रयास नहीं हुआ है। मैंने जब दिवाली पर बीजेपी कार्यालय में गेट टुगेदर था, मैंने डीप फेक पर लंबा भाषण किया था, मैंने जान-बूझकर किया था। उस दिन मीडिया को मैंने कहा देश में बहुत बड़ा संकट मैं देख रहा हूं, मेरी G-20 समिट में सबने चिंता व्यक्त की थी। वीडियो कॉन्फ्रेंस समिट में मैंने एक सॉलूशन दिया, हर एक के ऊपर एक मैसेज पहले आना चाहिए। ये AI जनरेटेड कंटेंट है आप उसको उस रूप से देखिये, ये उस पर आना ही चाहिए। कोने में नहीं, मेन में आना चाहिए। जैसे आप लोग फर्स्ट न्यूज चलाते हैं, बीच में फर्स्ट वॉटर मार्क चलता है। वैसा वॉटर मार्क रहना चाहिए। दुनिया सब परेशान है जी, सब कोई परेशान हैं। आप कुछ भी बना सकते हैं किसी के लिए।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited