फ्री सेनेटरी पैड को लेकर महिला IAS अधिकारी ने छात्रा का उड़ाया मजाक, अब NCW लेगा एक्शन

बिहार महिला एवं बाल विकास निगम की एमडी हरजोत कौर बम्हरा ने 'सशक्त बेटी, समृद्ध बिहार' कार्यक्रम के दौरान स्कूली छात्राओं का मजाक उड़ा रही थीं। इसको राष्ट्रीय महिला आयोग ने संज्ञान में लिया। कार्रवाई हो सकती है।

NCW has taken cognizance of the remarks of IAS officer and MD of WCDC Bihar

लड़की का मजाक उड़ाने वाली महिला IAS अधिकारी पर राष्ट्रीय महिला आयोग लेगा एक्शन

पटना/दिल्ली : सीनियर आईएएस अधिकारी और बिहार महिला एवं बाल विकास निगम की एमडी हरजोत कौर बम्हरा ने बुधवार को यहां क्लास 9 और क्लास 10 के स्टूडेंट्स के लिए एक कार्यक्रम में छात्राओं द्वारा किए गए सवाल के जवाब से विवाद खड़ा कर दिया। उन्होंने छात्राओं से कहा था कि आज आप सेनेटरी पैड (Sanitary pads) मांग रही हैं, कल कंडोम (Condoms) मांगेंगी। इसके बाद यह वीडियो वायरल हो गया। लोगों ने इस पर कड़ी आपत्ति जताई। इसके बाद राष्ट्रीय महिला आयोग (NCW) ने एक कार्यक्रम में सैनिटरी नैपकिन का अनुरोध करने वाली एक स्कूली छात्रा का सार्वजनिक रूप से मजाक करने वाले आईएएस अधिकारी और WCDC बिहार के एमडी की टिप्पणी का संज्ञान लिया है। NCW ने कहा कि उसने देखा है कि एक जिम्मेदार पद पर एक व्यक्ति का ऐसा "असंवेदनशील रवैया" निंदनीय और बेहद शर्मनाक था। महिला पैनल ने एक बयान में कहा कि NCW ने मामले का संज्ञान लिया है। अध्यक्ष रेखा शर्मा ने आईएएस हरजोत कौर भामरा को पत्र लिखकर उनकी अनुचित और अत्यधिक आपत्तिजनक टिप्पणी पर स्पष्टीकरण मांगा है। हरजोत कौर ने निगम और यूनिसेफ द्वारा आयोजित 'सशक्त बेटी, समृद्ध बिहार' (Sashakt Beti, Samriddh Bihar) कार्यक्रम में छात्रों के सवालों के तीखे और अजीब जवाब दे रही थीं।
एक स्टूडेंट ने महिला अधिकारी हरजोत कौर से पूछा कि सरकार छात्रों को स्कूल ड्रेस, छात्रवृत्ति, साइकिल और कई अन्य सुविधाएं प्रदान कर रही है, क्या वह छात्राओं को 20 से 30 रुपए में सैनिटरी पैड प्रदान नहीं कर सकती। तालियां बजाते हुए हरजोत कौर ने कहा कि लोग हैं सवाल पर ताली बजाते हैं लेकिन ये अंतहीन मांगें हैं। उन्होंने कहा कि आज सरकार आपको 20 से 30 रुपए में सैनिटरी पैड मुहैया कराएगी। फिर आप जींस, पैंट और फिर खूबसूरत जूते मांगेंगे। लेकिन वह यहीं नहीं रुकीं। उन्होंने कहा कि जब परिवार नियोजन की बात आती है, तो क्या सरकार आपको कंडोम (निरोध) देगी? मुझे सरकार से सब कुछ मुफ्त लेने की आदत क्यों होगी? इसकी क्या जरूरत है?
उस पर स्टूडेंट ने कहा कि सरकार उनके पास वोट मांगने आती है। बम्हरा ने गुस्से में जवाब दिया कि यह मूर्खता की पराकाष्ठा है। आप वोट मत करो और पाकिस्तान जाओ। आप सरकार से पैसा और सुविधाएं लेने के लिए वोट दे रहे हैं। उस छात्रा ने जवाब दिया कि वह एक भारतीय है और वह पाकिस्तान क्यों जाएगी? उसने पूछा कि सरकार टैक्सपेयर्स के पैसे से सुविधाएं प्रदान कर रही है। अगर टैक्सपेयर्स सरकार को टैक्स दे रहे हैं, तो वे सेवाओं की मांग क्यों नहीं करेंगे?
एक अन्य छात्रा ने स्कूल में लड़कियों के लिए शौचालय में समस्या का दावा करते हुए कहा कि लड़के भी लड़कियों के शौचालय में प्रवेश करते हैं और उन्हें असहज करते हैं। इस पर अधिकारी बम्हरा ने पूछा कि क्या हॉल में मौजूद प्रत्येक छात्र के घर में उनके लिए अलग शौचालय है, जिससे दर्शकों में से कई ने कहा कि अधिकारी ने छात्राओं को नीचा दिखाया।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited