#SafeHer: मॉडर्न गैजेट से कैसे करें अपनी सुरक्षा, आपके काम आएंगे ये टिप्स

आज के दौर में अपनी सुरक्षा के प्रति खुद जागरूक रहना बेहद जरूरी है और इसके लिए महिलाओं को आधुनिक तकनीक का भी सहारा लेना चाहिए। ऐसे ही कुछ टिप्स आपको बता रहे हैं।

safe her

गैजेट से करें सुरक्षा

Women Safety Through Modern Electronic Gadgets: कोलकाता में ट्रेनी डॉक्टर के साथ दुष्कर्म और हत्या के मामले ने महिलाओं के सुरक्षा के मुद्दे पर पूरे देश को सचेत कर दिया है। इस घटना की गूंज देश-दुनिया में है। जब अस्पताल जैसी जगह पर भी महिलाओं को सुरक्षा नहीं मिल रही है, तो मौजूदा हालात बारे में आसानी से अंदाजा लगाया जा सकता है। आज के दौर में अपनी सुरक्षा के प्रति खुद जागरूक रहना बेहद जरूरी है और इसके लिए महिलाओं को आधुनिक तकनीक का भी सहारा लेना चाहिए। ऐसे ही कुछ टिप्स आपको बता रहे हैं।

लोकेशन की जानकारी दें

स्मार्टफोन आपकी सुरक्षा में एक प्रमुख डिवाइस साबित हो सकता है। इसकी मदद से आप अपनी सुरक्षा सुनिश्चित कर सकते हैं। एक स्मार्टफोन न केवल फोटो लेने, मैसेज भेजने और समाचार साझा करने के लिए एक बेहतरीन डिवाइस है, बल्कि बेहतरीन जीवनरक्षक भी है। अधिकांश स्मार्टफोन में बेहतरीन आपातकालीन सुविधा होती है जो मुश्किल वक्त में आपके काम आ सकती है। इससे आप अपनी संपर्क सूची में किसी को भी अपना लोकेशन पिंग कर सकते हैं। इस सुविधा को सेटअप करना आसान है और अगर आप खुद को किसी मुश्किल में घिरा पाती हैं तो लोकेशन पिंग होने से दूसरे व्यक्ति को इसका पता चल जाएगा जिसे आपने पिंग किया है।

कैसा हो सेल्फ डिफेंस डिवाइस

जब सेल्फ डिफेंस डिवाइस चुनने की बात आती है, तो यह ऐसा हो जाना चाहिए जिसे आपके लिए सबसे अधिक आरामदायक हो। फोन के अलावा अलार्म, सुरक्षा सीटी भी आपके काम आ सकती है। जब भी सफर पर जा रहे हों तो जहां से किसी वाहन में चढ़ें तो उसका नंबर और आस-पास की तस्वीरें अपने परिजनों-दोस्तों को जरूर भेजें। इसके अलावा बाहर जाते समय काली मिर्च स्प्रे, मिनी टॉर्च जैसी चीजें लेना जाना भी सही रहेगा। हमेशा अपने फोन की बैटरी चार्ज रखें। साथ में एक एक्स्ट्रा चार्जर रखें।

और क्या-क्या करें

जब आप बाहर जा रहे हों तो कैब बुक करते समय टैक्सी स्टैंड या टैक्सी सर्विस की मदद लें। ऑटो भी हमेशा प्री पेड बूथ से ही बुक करें ताकि इसका रिकॉर्ड रहे। इससे आपके अलावा दूसरों को भी टैक्सी या ऑटो की जानकारी रहेगी। अकेले सफर करते समय खाली बस, ऑटो या किसी भी गाड़ी में बिल्कुल भी ना चढ़ें। अपनी सुरक्षा को लेकर लगातार सजग रहे। अकेले सफर करते समय सुनसान रास्तों से ना गुजरें। जाने पहचाने और भीड़ भाड़ वालों रास्तों पर ही चलने की कोशिश करें। साथ ही रात के समय अंधेरे रास्तों से भी दूर रहें, रोशनी वाले रास्तों पर ही सफर करें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अमित कुमार मंडल author

करीब 18 वर्षों से पत्रकारिता के पेशे से जुड़ा हुआ हूं। इस दौरान प्रिंट, टेलीविजन और डिजिटल का अनुभव हासिल किया। कई मीडिया संस्थानों में मिले अनुभव ने ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited