World Cleanest Country: इन देशों में प्रदूषण का नामो-निशान नहीं! हैं सबसे साफ सुथरे देश

World Cleanest Country: भारत हर साल की भांति इस साल भी सर्दियों के शुरू होते ही प्रदूषण की समस्या के ग्रसित दिख रहा है। दिल्ली-हरियाणा, पंजाब और यूपी समेत कई राज्यों में हवा जहरीली हो चुकी है। आरोप प्रत्यारोप का दौर चल रहा है और जनता घरों में कैद होने को मजबूर है।

world cleanest country

दुनिया के सबसे साफ देश (प्रतीकात्म फोटो- Pixabay)

तस्वीर साभार : टाइम्स नाउ डिजिटल
World Cleanest Country: एक तरफ दिल्ली में प्रदूषण के कारण स्कूल बंद हो रहे हैं, ऑड ईवन की तैयारी हो रही है, घर से काम करने की सलाह दी जा रही है तो दूसरी तरफ दुनिया में ऐसे भी देश हैं, जहां प्रदूषण का नामो निशान नहीं है। दुनिया का सबसे स्वच्छ देश एक ऐसा देश है, जो महाशक्ति भी नहीं है, लेकिन उसने अपने यहां ऐसे सिस्टम बना रखें हैं, जिसके कारण वहां प्रदूषण है ही नहीं।
डेनमार्क (Denmark)
डेनमार्क दुनिया का सबसे स्वच्छ देश है। यहां पॉल्यूशन का नामो निशान नहीं है। इसका ईपीआई स्कोर 82.50 है। यहां उर्जा के लिए स्वच्छ स्त्रोतों का प्रयोग किया जाता है। यहां हर साल लाखों टूरिस्ट इसकी स्वच्छता से प्रभावित होकर आते हैं।
लक्ज़मबर्ग (Luxembourg)
लक्जमबर्ग 82.3 के ईपीआई स्कोर के साथ दुनिया का दूसरा सबसे स्वच्छ देश है। यह छोटा यूरोपीय देश बेल्जियम, फ्रांस और जर्मनी से घिरा हुआ है। लक्ज़मबर्ग का क्षेत्रफल 1,650 वर्ग किमी से भी कम है। इस देश की आबादी 600,000 से भी कम है। लक्ज़मबर्ग के अधिकांश भाग ग्रामीण हैं। देश के उत्तरी भाग में घने अर्देंनेस वन और प्रकृति पार्क हैं। यहां के लोग और सरकार स्वच्छता को लेकर काफी जागरूक रहते हैं।
स्विट्जरलैंड (Switzerland)
इस साल स्विट्जरलैंड नंबर एक से दो पायदान नीचे गिर गया है। यह 81.5 के ईपीआई के साथ दुनिया का तीसरा सबसे स्वच्छ देश है। यह अपने घने जंगलों, वन्य जीवन के साथ-साथ सुरक्षित और साफ पानी के लिए जाना जाता है।
यूनाइटेड किंगडम ( United Kingdom)
यूनाइटेड किंगडम दुनिया का चौथा सबसे स्वच्छ देश है। इसका ईपीआई 81.3 है। पेयजल और स्वच्छता के मामले में यह देश बाकी देशों से काफी आगे है। यूके हवा के मामले में भी बाकी देशों से काफी आगे हैं। यहां का उच्च वायु गुणवत्ता सूचकांक 94.43 है।
फ्रांस (France)
फ्रांस इस लिस्ट में पांचवें नंबर पर है। फ्रांस का ईपीआई स्कोर 80.0 है। इस अमीर देश की आबादी 62 मिलियन है। हालांकि, इसकी बड़ी आबादी का देश के पर्यावरण की स्वच्छता पर नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ता है। यहां सरकार और लोग दोनों पर्यावरण को लेकर काफी जागरूक हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

शिशुपाल कुमार author

पिछले 10 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम करते हुए खोजी पत्रकारिता और डिजिटल मीडिया के क्षेत्र में एक अपनी समझ विकसित की है। जिसमें कई सीनियर सं...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited